भारत में नई बाइक और कारें

यामाहा सैल्यूटो बनाम होंडा सीबी शाइन एसपी, रिव्यू में पढ़ें कौन है बेहतर

फोटो देखें
यामाहा सैल्यूटो बनाम होंडा सीबी शाइन एसपी

मोटरसाइकिल निर्माता कंपनियों के लिए कम्यूटर सेगमेंट एक महत्वपूर्ण सेगमेंट होता है। इस सेगमेंट की बाइक सबसे ज्यादा बिकती हैं इसलिए बड़े से बड़े मोटरसाइकिल निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट पर खास ध्यान देती हैं। पिछले कुछ सालों में 125सीसी सेगमेंट में काफी उछाल देखने को मिला है। कई लोग एंट्री-लेवल 100-110 सीसी कम्यूटर बाइक से उठकर 125 सीसी सेगमेंट में अपनी विशेष रुचि दिखा रहे हैं।

होंडा सीबी शाइन एसपी

होंडा सीबी शाइन एसपी

125 सीसी सेगमेंट में कई मोटरसाइकिल कंपनियों ने कई प्रोडक्ट उतारे हैं जिन्हें अच्छी प्रतिक्रिया भी मिल रही है। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया इस सेगमेंट की लीडर बनकर उभरी है। 125 सीसी होंडा सीबी शाइन विश्व की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक में शुमार है। कुछ महीने पहले ही कंपनी ने होंडा सीबी शाइन एसपी को भारतीय बाज़ार में उतारा है। इस बाइक में कई प्रीमियम कॉस्मेटिक अपग्रेड किए गए हैं साथ ही इसके ट्रांसमिशन में पांचवा गियर दिया गया है।

यामाहा सैल्यूटो

यामाहा सैल्यूटो

होंडा की तरह ही यामाहा ने भी इस सेगमेंट को लेकर गंभीरता दिखाई है। यामाहा ने इस सेगमेंट में सैल्यूटो 125 को उतारा है। आइए, एक नज़र डालते हैं इन दोनों बाइक की परफॉर्मेंस पर और ये जानने की कोशिश करते हैं कि इन दोनों में से कौन सी बाइक आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है।

डिजाइन

यामाहा सैल्यूटो- डिटेल

यामाहा सैल्यूटो- डिटेल

यामाहा सैल्यूटो दिखने में अपने 150 सीसी वर्जन से काफी मेल खाती है लेकिन, स्टाइलिंग के मामले में ये थोड़ी कमज़ोर नज़र आती है। बाइक में शार्प हेडलाइट, घुमावदार फ्यूल टैंक और ट्रेंडी ग्राफिक्स लगाए गए हैं जो इसे फ्रेश लुक दे रहे हैं। हालांकि, इस बाइक की डिजाइन को बहुत अच्छा तो नहीं कहा जा सकता लेकिन कंपनी ने इस बाइक को एक प्रैक्टिकल फैमिली बाइक बनाने की पूरी कोशिश की है। इस बाइक का डिजाइन ना ही बहुत अच्छा है और ना ही बहुत बुरा। कुल मिलाकर ये बाइक आपको आकर्षित कर सकती है।

होंडा सीबी शाइन एसपी- डिटेल

होंडा सीबी शाइन एसपी- डिटेल

वहीं दूसरी तरफ, होंडा सीबी शाइन एसपी पुरानी सीबी शाइन की अपडेटेड वर्जन है। कंपनी ने नए मॉडल को प्रीमियम बनाने की पूरी कोशिश की है। बाइक में नया बॉडी ग्राफिक्स, रिडिजाइन डुअल-टोन साइड पैनल, ब्लैक इंजन और एलॉय व्हील लगाया है। इसके अलावा बाइक में नया हेडलाइट यूनिट, नया इंस्ट्रूमेंट पैनल और नया क्रोम फिनिश एक्जहॉस्ट कवर भी लगाया गया है। कुल मिलाकर, इस बाइक ये बाइक पिछले मॉडल की तुलना में नई और प्रीमियम नज़र आती है।

फीचर्स

इन दोनों बाइक में एलॉय व्हील और इलेक्ट्रिक स्टार्ट की सुविधा है। होंडा सीबी शाइन एसपी की एक चीज़ जिसने हमारा ध्यान अपनी ओर खींचा वो उसका ग्रैब रेल था जो रेग्युलर मेटल का बना है और उसे चारों तरफ से रबर से कवर किया गया है। इसकी मदद से ग्रैब रेल को पकड़ने में आसानी से पकड़ा जा सकता है। दोनों ही बाइक में डिस्क ब्रेक ऑप्शन के तौर पर उपलब्ध है। प्लास्टिक क्वालिटी के मामले में होंडा सीबी शाइन एसपी, यामाहा सैल्यूटो के मुकाबले कहीं बेहतर है।

यामाहा में पूरी तरह से एनालॉग इंस्ट्रूमेंट पैनल लगाया गया है वहीं, होंडा का इंस्ट्रूमेंट पैनल आधा एनालॉग और आधा डिजिटल है। होंडा सीबी शाइन एसपी में ट्रिप मीटर भी दिया गया है जो यामाहा सैल्यूटो में आपको नहीं मिलेगा। अगर आप यामाहा सैल्यूटो के इंस्ट्रूमेंट पैनल पर नज़र डालेंगे तो ये होंडा सीबी शाइन एसपी के मुकाबले ज्यादा साफ और आसान है।

परफॉरमेंस
इन दोनों मोटरसाइकिल में 125 सीसी का इंजन लगा है। लेकिन, इसके अलावा इन दोनों में कोई समानता नहीं है। यामाहा में लगा इंजन होंडा के मुकाबले 2 बीएचपी कम पावर देता है। क्योंकि, यामाहा सैल्यूटो, होंडा सीबी शाइन एसपी से 12 किलोग्राम हल्की है इसलिए ये शिकायत भी दूर हो जाती है। होंडा सीबी शाइन एसपी का इंजन यामाहा सैल्यूटो के मुकाबले ज्यादा चुस्त और तेज है। हाई स्पीड पर सैल्यूटो थकी हुई लगती है वहीं सीबी शाइन एसपी का परफॉरमेंस काफी प्रभावित करता है।

65-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर जाने के बाद यामाहा सैल्यूटो के हैंडलबार और फुट पेग में वाइब्रेशन साफतौर पर महसूस किया जा सकता है। वहीं, इस मामले में होंडा सीबी शाइन एसपी काफी रिफाइंड है और लंबी दूरी की यात्रा के बाद भी आपको उतना परेशान नहीं करती। दोनों बाइक एक काफी एक कम्यूटर बाइक के तौर पर काफी आरामदायक है।

राइडिंग और हैंडलिंग

यामाहा की राइड थोड़ी कठिन और इसका श्रेय बाइक के कठोर सस्पेंशन को जाता है। होंडा सीबी शाइन की राइड बेहतर है और हाई-स्पीड पर भी बाइक ज्यादा परेशान नहीं करती। दोनों ही बाइक का वज़न काफी हल्का है जिसकी वजह से भारी ट्रैफिक में भी ये आसानी से हैंडल की जा सकती हैं। वज़न के हिसाब से यामाहा सैल्यूटो काफी हल्की है।

ब्रेकिंग की बात की जाए तो इस मामले में सीबी शाइन एसपी, सैल्यूटो के मुकाबले कहीं बेहतर है। जो होंडा सीबी शाइन एसपी हमने चलाई उसमें डिस्क ब्रेक लगा था और ये सीबीएस से लैस थी। ज़ाहिर है इसकी वजह से इमरजेंसी ब्रेकिंग को दौरान भी आत्मविश्वास बना रहता है।

वहीं, जो यामाहा सैल्यूटो हमने चलाई उसमें रेग्युलर ड्रम ब्रेक लगा था जो बहुत प्रभावित नहीं करता। इमरजेंसी ब्रेक के दौरान भी खास सावधानी बरतने की ज़रूरत है। लेकिन, जल्द ही यामाहा सैल्यूटो का डिस्क ब्रेक वेरिएंट भी बाज़ार में उपलब्ध होगा तो उम्मीद है कि ये शिकायत भी दूर हो जाएगी। हम आपको यामाहा सैल्यूटो के डिस्क ब्रेक वेरिएंट को ही खरीदने की सलाह देंगे।

हमारा फैसला

कीमत के मामले में यामाहा सैल्यूटो का नंबर पहले आता है। यामाहा सैल्यूटो के फ्रंट डिस्क वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 54,400 रुपये रखी गई है। साथ ही इस बाइक का माइलेज भी काफी बेहतर है। ये बाइक अच्छी चलती है और इसकी हैंडलिंग की प्रभावी है। इस बाइक की माइलेज 78 किलोमीटर प्रति लीटर की है। लेकिन, सेगमेंट लीडर के तौर पर ये बाइक होंडा सीबी शाइन एसपी के मुकाबले ज्यादा प्रभावित नहीं करती।

वहीं, होंडा सीबी शाइन एसपी कीमत के मामले में मंहगी है। इस बाइक के डिस्क ब्रेक वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 62,400 रुपये है। टॉप-ऑफ-लाइन सीबीएस वेरिएंट की कीमत 64,400 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। प्रीमियम कीमत के बावजूद होंडा सीबी शाइन एसपी एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। इस बाइक की माइलेज 65 किलोमीटर प्रति लीटर है। दूसरी तरफ, यामाहा की तुलना में होंडा का सर्विस नेटवर्क काफी तगड़ा है। इसलिए, कीमती होने के बावजूद होंडा सीबी शाइन एसपी हम मामले में यामाहा सैल्यूटो पर भारी पड़ती है। लेकिन, अगर आप एक वैल्यू फॉर मनी बाइक खरीदना चाहते हैं तो यामाहा सैल्यूटो आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है।

0 Comments

फोटो: सूर्य करण

Be the first one to comment
Thanks for the comments.