भारत में नई बाइक और कारें

यामाहा ने हटाया बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक स्कूटर EC-05 से पर्दा, अलग हो जाती है बैटरी

यामाहा ने हाल में अपनी नई इलैक्ट्रिक स्कूटर EC-05 से पर्दा हटाया है और यह अलग हो जाने वाली बैटरी के साथ आती है जिससे इसकी चार्जिंग आसान होती है.

फोटो देखें
EC-05 अलग हो जाने वाली बैटरी के साथ आती है जिससे इसकी चार्जिंग आसान होती है

यामाहा ने हाल में अपनी नई इलैक्ट्रिक स्कूटर EC-05 से पर्दा हटाया है और यह अलग हो जाने वाली बैटरी के साथ आती है जिससे इसकी चार्जिंग आसान होती है और बिना पावर वाली बैटरी को फुल चार्ज बैटरी में आसानी से बदला जा सकता है. यामाहा की EC-05 ताईवान की इलैक्ट्रिक मोटरसाइकल निर्माता कंपनी गोगोरो के साथ कंपनी की साझेदारी का नतीजा है. पिछले साल दोनों ब्रांड्स ने साझेदारी की थी जिसमें गोगोरो इलैक्ट्रिक पावरट्रेन को यामाहा इलैक्ट्रिक स्कूटर में उपलब्ध कराना का लक्ष्य रखा गया था. EC-05 के डिज़ाइन पर यामाहा ने काम किया है, लेकिन स्कूटर की पावरट्रेन और तकनीकी काम लगभग पूरी तरह से गोगोरो का है.

यामाहा ने अबतक इस इलैक्ट्रिक स्कूटर के स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है लेकिन इसका एक टीज़र वीडियो जारी किया गया है. अनुमान है कि इस स्कूटर की टॉप स्पीड करीब 90 किमी/घंटा होगी और संभवतः इसे एक चार्ज में 100 किमी तक चलाया जा सकता है. फिलहाल के लिए यामाहा ने EC-05 को सिर्फ ताईवान में उपलब्ध कराने का सोचा है, क्योंकि ताईवान में गोगोरो पहले से 1000 बैटरी एक्सचेंज स्टेशन चला रही हैं और चार्जिंग और स्वैंपिंग का इंफ्रास्ट्रक्चर वहां पहले से काम कर रहा है. संभवतः यामाहा EC-05 में दो 2170 लीथियम-आयन बैटरी लगाई जाएगी जिसमें एक किराए की होगी और दूसरी स्कूटर में लगी रहेगी. किराए की बैटरी को अलग किया जा सकता है और किसी भी स्थान पर बदला या चार्ज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : सुपर सोको ने लॉन्च की CUx डुकाटी लिमिटेड एडिशन इलैक्ट्रिक स्कूटर

0 Comments

अनुमान लगाया जा रहा है कि यामाहा EC-05 को ताईवान में अगस्त 2019 तक लॉन्च किया जाएगा, लेकिन अबतक इस बात की कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि इसे अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बेचा जाएगा या नहीं. गोगोरो दूसरी कंपनियों से भी साझेदारी की फिराक में है जिससे कंपनी के इलैक्ट्रिक वाहन जल्द से जल्द अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बिकने लगें. यह बहुत आरंभिक पहर है जब ये कहना सही होगा कि यामाहा इंडिया यह इलैक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करती है या नहीं.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.