भारत में नई बाइक और कारें

क्या INS विराट का कबाड़ आएगा बजाज की V सीरीज को और आगे बढ़ाने में काम?

फोटो देखें

Highlights

  • INS विराट आज हो जायेगा रिटायर
  • करीब 6 दशकों से भारतीय नौसेना में सेवाएं दे रहा था INS विराट
  • चार महीनों में खरीदार नहीं मिला तो INS विराट कबाड़ में किया जायेगा तब्दील

करीब 30 सालों तक भारतीय नौसेना की शान और ताकत बढ़ाने वाला युद्ध पोत आईएनएस विराट आज रिटायर हो गया. 1980 के दशक में भारतीय नौसेना ने विराट को साढ़े छह करोड़ डॉलर में खरीदा था और 12 मई 1987 को सेवा में शामिल किया. मुंबई में होने वाले एक समारोह में आईएनएस विराट औपचारिक रूप से भारतीय सेना से अलग हो जाएगा. भारतीय नौसेना में शामिल होने से पहले यह युद्धपोत ब्रिटेन के रॉयल नेवी में 27 सालों तक सेवा दे चुका था.

bajaj v15

बजाज वी15

नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने बताया कि अगर अगले चार महीनों के अंदर विराट को कोई खरीदार नहीं मिला, तो उसे कबाड़ में बदल दिया जाएगा. हाल ही में बजाज ने अपनी 'वी' सीरीज मोटरसाकिल में आईएनएस विक्रांत के पार्ट्स का इस्तेमाल किया था और इसे बाइक की यूएसपी के रूप में भी देखा गया. जिस कारण एक सवाल ये भी उठता है कि अगर आईएनएस विराट को कोई खरीदार नहीं मिलता है, तो क्या बजाज जैसी कंपनी जहाज का स्क्रैप मैटल खरीदेगी...वहीं बजाज ऑटो से जब इस बारे में बात की गई, तो उसने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया.

bajaj v12 is identical to the v15
बजाज वी12

बजाज की वी15 और वी12 को भारतीय बाजार में काफी सफलता मिली है. पिछले छह महीनों में कंपनी ने औसतन 20,000 बजाज वी15 बाइक बेची हैं. वी15 में 149.5 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन लगा है, जिसकी मदद से इसे 12 बीएचपी की ताकत और 5500rpm पर 13Nm का टॉर्क मिलता है. इसके अलावा इसमें SOHC, एयर-कूल्ड इंजन जैसी कई खासियत हैं.

0 Comments

वी15 को मिली जबरदस्त कामयाबी को देखते हुए कंपनी ने इसका 125 सीसी मॉडल वी12 को भी इसी साल जनवरी में लॉन्च किया. ऐसे में ये सवाल उठना लाजमी है कि क्या बजाज अपनी वी सीरीज को और ज्यादा कामयाब बनाने के लिए आईएनएस विराट से और रॉ मैटल खरीदेगी या नहीं...

Be the first one to comment
Thanks for the comments.