भारत में नई बाइक और कारें

वॉल्वो XC40 रिव्यूः दमदार एक्सटीरियर और शानदार फीचर्स वाली वॉल्वो की सबसे सस्ती SUV

वॉल्वो ने बिल्कुल नई कार के साथ बहुत नई चीज़ें दी हैं जिनमें नया प्लैटफॉर्म भी शामिल है, वॉल्वो के पूरे एक्ससी लाइन-अप में यह सबसे छोटे आकार की कार है.

फोटो देखें
यह वॉल्वो की आकार में सबसे छोटी SUV और सबसे सस्ती कार है

Highlights

  • वॉल्वो XC40 भारत में जुलाई के पहले हफ्ते में लॉन्च की जाएगी
  • यह वॉल्वो की आकार में सबसे छोटी SUV और सबसे सस्ती कार है
  • वॉल्वो XC40 सिर्फ एक मॉडल और डीजल इंजन में उपलब्ध होगी

वॉल्वो ने हाल ही में छोटे आकार की एक SUV बाज़ार में उतारी है जिसे कंपनी द्वारा बनाया गया बेबी कहा जा सकता है. वॉल्वो ने बिल्कुल नई इस कार के साथ बहुत सी नई चीज़ें दी हैं जिनमें नया प्लैटफॉर्म भी शामिल है. इसे बेबी कहने का कारण यह भी है कि वॉल्वो के पूरे एक्ससी लाइन-अप में यह सबसे छोटे आकार की कार है. वॉल्वो के लिए छोटे आकार की ये SUV कोई दांव नहीं होगा क्योंकि कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटैक्चर पर बनी ये कॉम्पैक्ट SUV वॉल्वो की पेरेंट कंपनी गीली से लिया गया है. वैसे भी दुनियाभर में कॉम्पैक्ट SUV को सबसे ज़्यादा पसंद किया जा रहा है, ऐसे में कंपनी अपनी बिक्री बढ़ाने का मन बना चुकी है. हमने पहले भी आपको इसकी जानकारी दी थी जब पिछले साल मिलान में इस कार का डेब्यू किया गया था.
 
volvo xc40
वॉल्वो XC40 भारत में जुलाई के पहले हफ्ते में लॉन्च की जाएगी
 
वॉल्वो की इस कॉम्पैक्ट SUV का भारत से कनेक्शन भी बता देते हैं, कंपनी जुलाई के पहले हफ्ते में इस कार को लॉन्च करेगी और देश में ये कार सिर्फ एक मॉडल और डीजल इंजन के साथ पेश की जाएगी. यह 2.0-लीटर का D4 इंजन होगा जो 186 bhp पावर और 400 Nm टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है और इस कॉम्पैक्ट SUV को कंपनी ने आर-डिज़ाइन पर बनाया है. इसका मुकाबला BMW X1, ऑडी Q3 और मर्सडीज़-बैंज़ GLA से होगा. इस दायरे में रेन्ज रोवर इवोक, नई लैक्सस एनएक्स और अपकमिंग जगुआर ई-पेस शामिल है. अब भारत में इस कार के तीन आकार - लार्ज, मीडियम और स्मॉल उपलब्ध हैं.
 
volvo xc40
वॉल्वो XC40 सिर्फ एक मॉडल और डीजल इंजन में उपलब्ध होगी
 
ये कार बिल्कुल नई है ऐसे में इसकी डिज़ाइन बेहतरीन है और इसमें किया गया मैटल वर्क, बढ़ा हुआ हुड, स्कल्प्टेड टेललाइट और सी-पिलर ग्राफिक्स बेहतर हैं. कार में लगे लाइट टिपिकल वॉल्वो स्टाइल के हैं लेकिन इनमें XC40 वाला ट्विस्ट दिया गया है. कार में लगी वर्टिकल एलईडी टेललाइट्स एक्ससी फैमिली वाली है और इसका सी शेप काफी मॉडर्न है. नई वॉल्वो XC40 में कंपनी ने थॉर हैमर डेटाइम रनिंग लाइट्स, हालांकि इसका डिज़ाइन ऐरो जैसा है. कार की ऑफरोड क्षमता भी काफी बेहतर है, इसके साथ ही नए प्लैटफॉर्म से इसके केबिन में जगह भी काफी अच्छी है.
 
volvo xc40
कार में लगी वर्टिकल एलईडी टेललाइट्स एक्ससी फैमिली वाली है
 
वॉल्वो इंडिया ने बेहतर ऑफरोड ड्राइव क्षमता के लिए कार के साथ AWD सिस्टम दिया है जो 4थीं जनरेशन हैडलैक्स सिस्टम है. हालांकि यह पूरी तरह ऑफरोड कार नहीं है और उस आधार पर बनाई भी नहीं गई है. कार का ग्राउंड क्लियरेंस 211 एमएम है जो फिलहाल भारत में बिकने वाली बहुत सी कॉम्पैक्ट SUV से ज़्यादा है. कार की राइड क्वालिटी बेहतरीन है और इसकी हैंडलिंग भी काफी आसान है. तेज़ रफ्तार पर भी कार का स्टीयरिंग काफी हल्का होता है जिससे कार को सम्भाले रखना काफी आसान है.

ये भी पढ़ें : बिल्कुल नई वॉल्वो XC40 सितंबर 2018 में भारत में होगी लॉन्च, नए प्लैटफॉर्म पर बनी SUV
 
volvo xc40
वॉल्वो XC40 का केबिन आर-डिज़ाइन का हिस्सा है
 
वॉल्वो की कारें पहले से ही सेफ्टी के मामले में काफी बेहतर हैं. नई XC40 में कंपनी ने कई एयरबैग्स, एबीएस और ईएससी और हिल-डीसेंट कंट्रोल के साथ आपको वॉल्वो सिटी सेफ्टी फंक्शन भी मिलेगा. इसमें इमरजेंसी ब्रेकिंग, ऐक्टिव स्टीयरिंग लेन कोलिशन मिटिगेशन और पैदल यात्री और जानवर खोजने वाला डिटेक्टर लगा है. कार के साथ सेमी-ऑटोनोमर रडार भी लगा हआ है जिसमें लेन कीपिंग, अडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और पायलट असिस्ट शामिल हैं. इससे कई मौकों पर आने वाले खतरे को बड़ी ही आसानी से तकनीक की मदद से टाला जा सकता है.
 
volvo xc40
वॉल्वो एकससी40 में एप्पल कार प्ले, एंड्रॉइड ऑटो और वायरलेस फोन चार्जिंग दी है
 
भारत में इस तरह के फीचर्स से लैस कार काफी नज़र में आने वाली है और और अगर कार के एक्सटीरियर ने आपको इतना प्रभावित नहीं किया है तो इसका इंटीरियर इसमें कोई कसर नहीं छोड़ेगा. वॉल्वो XC40 का केबिन आर-डिज़ाइन का हिस्सा है और इसे एल्युमीनियम कटिंग ऐज इनलेस से फिनिश किया गया है. बेहतरीन लैदर अपहोल्स्ट्री और बहुम सारे फंक्शन्स वाला स्टीयरिंग व्हील इसे लग्ज़री बनाते हैं. फीचर्स की बात करें तो इसमें टैबलेट जैसा टचस्क्रीन लगा है, इसके साथी ही हार्मन कार्डन सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ और वर्चुअल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है.
 
volvo xc40
साइज़ के हिसाब से इसका पिछला हिस्सा काफी बेहतर बनाया गया है
 
वॉल्वो एकससी40 में एप्पल कार प्ले, एंड्रॉइड ऑटो और वायरलेस फोन चार्जिंग दी है. कार के साइज़ के हिसाब से इसका पिछला हिस्सा काफी बेहतर बनाया गया है. इसमें काफी बड़ा बूट स्पेस दिया गया है जो परिवार के लिए बहुत उपयोगी होता है. भारत में यह कार फिलहाल आयात की जाने वाली है और जब इसकी असेंबलिंग बेंगलुरु में शुरू हो जाएगी तक इसका आयात रोक दिया जाएगा. देशी हो या विदेशी, कीमत के मामले में वॉल्वो हमेशा अकार्षक कीमतों के साथ अपने वाहन लॉन्च करती है. सिफ एक मॉडल XC40 की बात करें तो भारत में इसकी अनुमानित कीमत 40 लाख रुपए है. ऑफर की बात करें तो वॉल्वो इस कीमत को कुछ सीमित वाहनों के लिए 36 लाख रुपए भी रख सकती है.
0 Comments

 
Advertisement

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.