भारत में नई बाइक और कारें

दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 में शोकेस होंगी Maruti Suzuki की ये 5 कारें

फोटो देखें

दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 की तैयारियां ज़ोरों पर है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने भी पूरी तैयारी कर ली है। इस ऑटो एक्स्पो में कंपनी कई नए प्रोडक्ट्स लाने पर विचार कर रही है। हम आपको Maruti Suzuki की उन 5 कारों के बारे में बताते हैं जो इस ऑटो एक्स्पो में शोकेस की जाएंगी और उम्मीद है कि इन कारों को 2016-17 वित्तीय वर्ष में लॉन्च भी कर दिया जाएगा।

1. Maruti Suzuki Ignis

Maruti Suzuki iM-4 कॉन्सेप्ट पर तैयार की गई Ignis को सबसे पहले 2015 टोक्यो मोटर शो में शोकेस किया गया था। ये कार क्रॉसओवर की तरह नज़र आती है। कार का फ्रंट फेसिया काफी आक्रामक नज़र आता है साथ ही इसे कई स्पोर्टी फीचर्स से लैस किया गया है। भारत में लॉन्च होने वाली Ignis में उसी इंजन का इस्तेमाल होगा जिसका इस्तेमाल कंपनी Swift और Baleno में करती है। वहीं इस कार के अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 1.2-लीटर DualJet पेट्रोल इंजन लगा होगा जिसमें SHVS (Smart Hybrid Vehicle by Suzuki) टेक्नोलॉजी भी लगी होगी। साथ ही कार में CVT भी लगा होगा। इस कार के बारे में ज्यादा जानकारी ऑटो एक्स्पो के दौरान ही मिल पाएगी।

2. Maruti Suzuki YBA (Vitara Brezza)
 
इस ऑटो एक्स्पो में Maruti की नई कार YBA को भी शोकेश किया जाएगा। इस कार को Vitara Brezza के नाम से जाना जा सकता है। इस कार बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है। इस कार से कंपनी कॉम्पैक्ट एसयवी सेगमेंट में एंट्री करेगी। पिछले दिनों इस कार की कई तस्वीर स्पाई कैमरे में कैद भी हुई हैं। लेकिन कंपनी ने इस कार को लेकर कोई खुलासा अब तक नहीं किया है। बताया जा रहा है कि Vitara Brezza में 1.2-लीटर K-Series VVT पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर DDiS डीज़ल इंजन लगाया जा सकता है। दोनों ही वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगा होगा। इसके अलावा कार में 4-स्पीड AMT भी लगा हो सकता है।

3. Maruti Suzuki WagonR 7 Seater
 

Maruti Suzuki WagonR के 7-सीटर मॉडल की पहली झलक 2013 में देखने को मिली थी। इस कार को YJC कोडनेम दिया गया है। अब तीन साल बाद इस कार को दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 में शोकेस किया जाएगा। 7-सीटर WagonR एक सब-4 मीटर MPV होगी जिसे लाइन-अप में Ertiga से नीचे रखा जाएगा। इस कार का मुकाबला Datsun Go+ से होगा। इस कार से जुड़ी ज्यादा जानकारी ऑटो एक्स्पो के दौरान ही मिल पाएगी।

4. Maruti Suzuki Alto Diesel
 

Maruti Suzuki की सबसे सफल कार Alto का डीज़ल वेरिएंट भी इस साल बाज़ार में दस्तक देगा। इस कार की झलक हमें ऑटो एक्स्पो के दौरान देखने को मिलेगी। Alto कंपनी की हिट कारों में से एक है और पिछले दो दशक से कंपनी की बेस्ट-सेलर कार रही है। फिलहाल Alto के पेट्रोल वेरिएंट की जबरदस्त डिमांड है और ये माना जा रहा है कि डीज़ल वेरिएंट के आने के बाद इस कार की बिक्री में और उछाल आएगा। फिलहाल जो जानकारी हमें मिली है उसके मुताबिक Alto के डीज़ल वेरिएंट में 793cc का इंजन लगा होगा। ये वही इंजन है जिसका इस्तेमाल कंपनी Celerio डीज़ल में करती है।

5. Maruti Suzuki Baleno 1-litre BoosterJet
 

Maruti Suzuki Baleno की सफलता के बाद कंपनी जल्द ही इस कार को एक पावरफुल इंजन से लैस करने जा रही है। Maruti Suzuki Baleno के इस वेरिएंट में 1.0-लीटर BoosterJet पेट्रोल इंजन लगा होगा जो 10 बीएचपी की ताकत और 170Nm का टॉर्क देगा।

फिलहाल बाज़ार में जो Maruti Suzuki Baleno उपलब्ध है उसमें 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर VVT पेट्रोल इंजन लगा है जो 83 बीएचपी की ताकत और 115Nm का टॉर्क देता है। वहीं इस कार के डीज़ल वेरिएंट में 1.3-लीटर DDiS इंजन लगा है जो 74 बीएचपी की ताकत और 190Nm का टॉर्क देता है।

इस कार की कीमत के बारे में ऑटो एक्स्पो के दौरान ही पता चल पाएगा। हाल ही में इस कार को टेस्टिंग के दौरान सड़को पर देखा गया था। अब देखना ये होगा कि Baleno के इस वेरिएंट को बाज़ार में कैसी प्रतिक्रिया मिलती है।

Comments (0)