भारत में नई बाइक और कारें

टीवीएस विक्टर की बिक्री 1 लाख के पार, महज़ 9 महीने में छूआ ये आंकड़ा

फोटो देखें

Highlights

  • 2016 टीवीएस विक्टर को इसी साल जनवरी में लॉन्च किया गया था
  • इस बाइक में 110 सीसी, सिंगल सिलिंडर इंजन लगा है
  • टीवीएस विक्टर ने ये आंकड़ा महज़ 9 महीने में छूआ है

टीवीएस मोटर कंपनी की मशहूर कम्यूटर बाइक विक्टर को लोग खासा पंसद कर रहे हैं। लॉन्च के महज़ 9 महीने के अंदर ही टीवीएस विक्टर ने 1 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। टीवीएस विक्टर को इसी साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था और तब से ही इस 110 सीसी बाइक को बाज़ार में अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

टीवीएस विक्टर की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी हर महीने इस बाइक के 10,000 यूनिट तैयार कर रही है। हालांकि, इस सेगमेंट में हीरो की पैशन प्रो और स्पेंडर की बाज़ार में पकड़ अभी भी बरकरार है और विक्टर अभी भी इन दोनों बाइक से पीछे चल रही है।

टीवीएस विक्टर की सफलता से ना सिर्फ 110 सीसी सेगमेंट को फायदा पहुंचा है बल्कि इससे कंपनी के मार्केट शेयर में भी 8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कंपनी इस रफ्तार को बनाए रखना चाहती है और इसके लिए कंपनी ने अगले दो साल में 10-12 फीसदी मार्केट शेयर हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए कंपनी को टीवीएस विक्टर से ढेरों उम्मीदें हैं।

इस सफलता के बारे में बात करते हुए टीवीएस के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग, मोटरसाइकिल) अरुण सिद्धार्थ ने कहा, 'हमें खुशी है कि 1 लाख ग्राहकों ने टीवीएस विक्टर में अपनी रुचि दिखाई है। हमारी कोशिश होगी की आने वाले समय में ये आंकड़ा और बढ़े और हम इसी रफ्तार से आगे बढ़ते रहें।'

अपने सेगमेंट में टीवीएस विक्टर का सीधा मुकाबला हीरो स्पलेंडर, पैशन प्रो, होंडा लीवो जैसी बाइक से है और ऐसे में टीवीएस विक्टर का ये प्रदर्शन वाकई बढ़िया है। इस बाइक को इसकी स्टाइलिंग, स्मूथ राइड क्वालिटी और फीचर्स की वजह से पसंद किया जा रहा है।

टीवीएस विक्टर में 110 सीसी, 3-वॉल्व इकोथर्स्ट इंजन लगा है जो 9.4 बीएचपी का पावर और 9.4Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक ये बाइक 76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। ये पहली बार है जब इस सेगमेंट की किसी बाइक में हाजार्ड लाइट लगाया गया है।

एक तरफ टीवीएस विक्टर अच्छा कारोबार कर रही है वहीं, दूसरी तरफ त्योहारों के मद्देनज़र कंपनी ने टीवीएस स्टार सिटी प्लस और टीवीएस स्पोर्ट को नए कलर ऑप्शन में बाज़ार में उतारा है। इसके अलावा कंपनी त्याहारों के मौके पर अलग अलग तरह के डिस्काउंट और फेस्टिवल पैकेज भी मुहैया करा रही है।

2016 टीवीएस विक्टर की कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

1. टीवीएस विक्टर (ड्रम ब्रेक) - 50,715 रुपये

0 Comments

2. टीवीएस विक्टर (डिस्क ब्रेक) - 52,715 रुपये

Be the first one to comment
Thanks for the comments.