भारत में नई बाइक और कारें

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का रिव्यू

फोटो देखें
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

लंबे वक्त से जिस कार का हमें इंतज़ार था वो भारत में दस्तक देने को तैयार है। टोयोटा इनोवा के न्यू-जेनेरेशन ने भारत में कदम रख दिया है। इस कार को टोयोटा इनोवा क्रिस्टा नाम दिया गया है।

कुछ साल पहले टोयोटा इनोवा को टोयोटा क्वालिस के रिप्लेसमेंट के तौर पर बाज़ार में उतारा था। इस गाड़ी से लोगों को टोयोटा क्वालिस जैसी ही उम्मीदें थीं और ये कार लोगों की उम्मीद पर खरी भी उतरी। एमपीवी सेगमेंट में लीडर के तौर पर उभरी टोयोटा इनोवा को भारतीय बाज़ार में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। अब टोयोटा की इस मशहूर एमपीवी (MPV) को एक नए अवतार में उतारा गया है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा - फ्रंट प्रोफाइल

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा - फ्रंट प्रोफाइल

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से कंपनी ने एक बड़ा कदम उठाया है। इस कार में कई नए बदलाव देखने को मिलेंगे। कार के सामने के हिस्से में फ्रेमलेस फ्रंट ग्रिल और स्टाइलिश हेडलैंप लगाया गया है जो इस गाड़ी को पहले की तुलना में ज्यादा प्रीमियम लुक दे रहे हैं। साथ ही इसे पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा मस्क्यूलर बनाया गया है। इसके अलावा गाड़ी को मॉडर्न लुक देने के लिए इसमें एलईडी और क्रोम का इस्तेमाल किया गया है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में किए गए बदलावों की वजह से ये कार दिखने में एक एसयूवी की तरह नज़र आती है। कई मामलों में कार का लुक टोयोटा फॉर्च्युनर से काफी मिलता-जुलता है। इनोवा क्रिस्टा की साइड प्रोफाइल पर नज़र डालें तो यहां पर आपको पुरानी इनोवा की झलक मिल सकती है। लेकिन, कंपनी ने इस कार को नया और फ्रेश लुक देने के लिए काफी मेहनत की है। हालांकि, कार में लगे ग्लासहाउस, मस्क्यूलर फेंडर और झुकी हुई रूफलाइन इस कार के एमपीवी होने का एहसास करा देती है। दरअसल, नई इनोवा पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा लंबी है लेकिन इसके बावजूद गाड़ी का कर्ब वेट 1855 किलोग्राम है। कार के पिछले हिस्से में लगे बूमरैंग शेप्ड टेललैंप आपको आकर्षित कर सकते हैं।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- रियर प्रोफाइल

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- रियर प्रोफाइल

कंपनी को टोयोटा इनोवा के न्यू-जेनेरेशन को बाज़ार में लाने में 10 साल का वक्त लग गया। इस दौरान कंपनी ने इस कार पर काफी रिसर्च की और ये जानने की कोशिश की इसे और बेहतर बनाने के लिए क्या ज़रूरी कदम उठाए जाने चाहिए। कंपनी ने ये जानने की कोशिश की इस गाड़ी की स्टाइलिंग, इस्तेमाल, पावर और सेफ्टी को लेकर क्या बेहतर किया जा सकता है। और अब जब टोयोटा इनोवा क्रिस्टा तैयार हुई है तो उसे देखकर ये साफतौर पर महसूस किया जा सकता है कि कंपनी इस कार को लेकर कितनी गंभीर थी।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- लेदर अपहोल्ट्री

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- लेदर अपहोल्ट्री

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को देखने के बाद शायद आपको इसके पुराने मॉडल की याद नहीं आएगी। ये एक बिल्कुल फ्रेश और नई कार नज़र आती है। पहले की तुलना में सीट को ज्यादा कंफर्टेबल बनाया गया है जिसमें थाई सपोर्ट और लंबर सपोर्ट का खास ख्याल रखा गया है। इनोवा क्रिस्टा के टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट में 8-वे पावर एडजस्ट सीट की सुविधा है जिसे स्लाइड किया जा सकता है और ऊंचाई को घटाया जा सकता है। कार का डैशबोर्ड काफी प्रभावी है। कार के सेंटर कंसोल को खूबसूरती से डिजाइन किया गया है। कार के डैशबोर्ड में वुडेन टेक्सचर का इस्तेमाल किया गया है जो कार के भीतर की खूबसूरती को बढ़ा रहा है।

कार की केबिन काफी रिफाइन है और ये एक एक्जिक्यूटिव कार की तरह नज़र आती है। कार के नाम से साथ 'क्रिस्टा' जोड़ने का मुख्य कारण इस कार के प्रीमियम लुक की ओर ध्यान केंद्रित करना था। कार में 4.2-इंच टीएफटी मल्टी-फंक्शन डिस्प्ले लगाया गया है जो आपको रेडियो, नेविगेशन डिस्प्ले, ब्लूटूथ और फ्यूल कंजप्शन की जानकारी देगा। इसके अलावा कार में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है जिसमें डीवीडी प्लेयर लगा हुआ है। ये कार की केबिन क्वालिटी को और प्रीमियम बना रहा है। कार में लगे हार्ड प्लास्टिक, ग्लव बॉक्स पर कंपनी को और काम करने की ज़रूरत थी। नेविगेशन, पुश स्टार्ट-स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल और लेदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स कार में दिए गए हैं।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- डैशबोर्ड

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- डैशबोर्ड

अब बात करते हैं कार के सेकेंड रो सीट की जिसे पहले की तुलना में ज्यादा पैसेंजर फ्रंडली बनाया गया है। कार की सेकेंड रो में सिल्वर डैश का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कार में 20 बॉटल होल्डर दिए गए हैं। साथ ही सेकेंड और थर्ड रो में बैठे लोगों के लिए अलग से एसी वेंट लगाए गए हैं।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के व्हीलबेस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कार का व्हीलबेस 2750mm का है। छह फुट लंबे व्यक्ति के लिए भी कार की पिछली सीट काफी आरामदायक है। कंपनी ने कार में फोल्डेबल सीट बैक टेबल भी लगाया है जिसपर आप अपने लैपटॉप या कप होल्डर को रख सकते हैं। ये बिल्कुल वैसा ही ट्रे है जैसा हम एयरक्राफ्ट में देखते हैं। कार की सेकेंड रो में कंपनी ने काफी काम किया है जो आपको पहली नज़र में ही पसंद आएगा। कार की थर्ड रो सीट पर लंबे हाइट वाले लोगों को परेशानी हो सकती है। लंबी दूरी की यात्रा के लिए ये सीट उतनी आरामदायक नहीं है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- फीचर्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- फीचर्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है जिसमें 2.4-लीटर और 2.8-लीटर डीज़ल इंजन शामिल है। कंपनी इस कार में पेट्रोल इंजन उपलब्ध नहीं करा रही है ये बात आपको निराश कर सकती है। कार में लगा 2.4-लीटर जीडी डीजल इंजन 147 बीएचपी का पावर और 343Nm का टॉर्क देता है। टोयोटा इनोवा के पिछले मॉडल में 2.5-लीटर डीज़ल इंजन लगा था जो 101 बीएचपी का पावर देता था। कार के इंजन का रिस्पॉन्स काफी अच्छा है और 1500 rpm के ऊपर जाने के बाद ये और मज़ेदार हो जाता है। कार का गियर थ्रो लंबा है जिसे इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन हो जाता है।

कार में इस बार 17-इंच का टायर लगाया गया है जिससे गाड़ी की ग्रिप में सुधार हुआ है। कार का सस्पेंशन काफी अच्छा है इनोवा क्रिस्टा किसी भी रोड कंडिशन को आसानी से झेल लेती है। हाई स्पीड पर भी कार के अंदर बैठे लोगों का कंफर्ट बना रहता है। कार में थोड़ा बॉडी रोल है जिससे ये सवाल भी उठता है कि कंपनी मोनोकॉक सस्पेंशन का इस्तेमाल क्यों नहीं करती।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- थर्ड रो सीट

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- थर्ड रो सीट

माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। एक बड़ी कार होने के लिहाज से इस माइलेज को अच्छा कहा जा सकता है। टोयोटा इस कार का ऑटोमेटिक वेरिएंट भी लेकर आई है जिसमें 2.8-लीटर डीज़ल इंजन लगा है। ये इंजन 171 बीएचपी का पावर देता है और इस इंजन को 6-स्पीड सिक्वेंशियल शिफ्ट गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इस वेरिएंट के शुरुआती गियर में थोड़ा लैग महसूस होता है लेकिन जैसे ही अपना काम करता है वैसे ही चीजें बेहतर हो जाती हैं। सिटी और हाईवे ड्राइव पर ये कार काफी प्रभावित करती है। गियरशिफ्ट काफी स्मूथ है। मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों की कंडिशन में गियरबॉक्स अच्छा काम करती है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- बूट स्पेस

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- बूट स्पेस

इस कार में आप तीन डाइविंग मोड चुन सकते हैं जिसमें इको, नॉर्मल और पावर मोड शामिल है। 3500 rpm के ऊपर जाने के बाद इंजन थोड़ा आवाज करती है लेकिन टोयोटा का कहना है कि कंपनी ने NVH लेवल पर काफी काम किया है और इसे पहले से बेहतर बनाया गया है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में काफी सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कार के टॉप-एंड Z वेरिएंट में 7 एयरबैग (ड्राइवर, फ्रंट पैसेंजर, ड्राइवर नी, फ्रंट साइड और कर्टेन शील्ड एयरबैग) दिए गए हैं। कार में तीन एयरबैग (फ्रंट ड्राइवर, फ्रंट पैसेंजर और ड्राइवर नी), एबीएस और ईबीडी को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है जो आपके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफी है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- इंजन

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- इंजन

डिजाइन के मामले में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा ने एक लंबी छलांग लगाई है। इसके अलावा कार को पहले से ज्यादा रिफाइन और ड्राइवर फ्रंडली बनाया गया है। नई टोयोटा इनोवा की कीमत पिछले मॉडल की तुलना में 15 से 20 फीसदी मंहगी हो सकती है। गाड़ी की अनुमानित कीमत 12 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा निश्चित तौर पर आपको प्रभावित करेगी।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा- मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स

0 Comments

डायमेंशन
लंबाई 4,735mm
चौड़ाई 1,830mm
ऊंचाई 1,795mm
व्हीलबेस 2,750mm
ग्राउंड क्लियरेंस 167mm
कर्ब वेट 1,855 किलोग्राम और 1,870 किलोग्राम
 
इंजन स्पेसिफिकेशन 2.4-लीटर 2.8-लीटर
अधिकतम पावर 147 बीएचपी 171 बीएचपी
अधिकतम टॉर्क 343Nm 360Nm
ट्रांसमिशन 5-स्पीड मैनुअल 6-स्पीड ऑटोमेटिक
माइलेज 15 किलोमीटर प्रति लीटर 14 किलोमीटर प्रति लीटर

Be the first one to comment
Thanks for the comments.