भारत में नई बाइक और कारें

टोयोटा ने इनोवा और फॉर्च्यूनर के फीचर्स में किए कई अपडेट, कीमतों में भी किया इज़ाफा

इमरजेंसी ब्रेक सिग्नल, रियर फॉग लैंप्स, अगले हिस्से में एलईडी फॉग लैंप्स, एंटी थेफ्ट अलार्म, ग्लास ब्रेक और अल्ट्रासॉनिक सेंसर जैसे फीचर्स दिए है.

फोटो देखें
कंपनी ने इन कारों की कीमतों में भी इज़ाफा किया है

टोयोटा किरलोसकर मोटर ने घोषणा की है कि फॉर्च्यूनर SUV और इनोवा क्रिस्टा के साथ इनोवा क्रिस्टा टूरिंग स्पोर्ट के फीचर्स में अपडेट किया है. ये फीचर्स स्टैंडर्ड वेरिएंट के साथ भी उपलब्ध कराए गए हैं, साथ ही कंपनी ने इन कारों की कीमतों में भी इज़ाफा किया है. टोयोटा ने कारों में इमरजेंसी ब्रेक सिग्नल, रियर फॉग लैंप्स, अगले हिस्से में एलईडी फॉग लैंप्स, एंटी थेफ्ट अलार्म, ग्लास ब्रेक और अल्ट्रासॉनिक सेंसर जैसे फीचर्स दिए है. टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा के स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 30,000 रुपए बढ़ा दी है, वहीं SUV के टूरिंग स्पोर्ट वेरिएंट के लिए 44,000 रुपए ज़्यादा कीमत चुकानी होगी. टोयोटा ने भारत में काफी पसंद की जाने वाली फॉर्च्यूनर की कीमत 58,000 रुपए बढ़ा दी है.
 
2017 toyota fortuner review
फॉर्च्यूनर की कीमत 58,000 रुपए बढ़ा दी है
 
टोयोटा किरलोसकर मोटर ने इनोवा क्रिस्टा के जीएक्स वेरिएंट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ स्टीयरिंग में लगा ऑडियो कंट्रोल, पावर फोल्डिंग विंग मिरर के साथ पडल लैंप्स और इंपैक्ट सेंसर डोर लॉक/अनलॉक फीचर दिया है. टोयोटा फॉर्च्यूनर के साथ पैसेंजर साइड पावर्ड सीट के साथ इलैक्ट्रोक्रोमैटिक इनसाइड रियर-व्यू मिरर दिया गया है. सिर्फ टोयोटा ही नहीं, बाकी कार कंपनियां भी कीमतों में इज़ाफा करेंगी जिसका करण आईआरडीएआई द्वारा किया गया बदलाव है. इस बदलाव में चौपहिया वाहनां के लिए 3 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य कर दिया गया है. दो पहिया वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 5 साल के लिए अनिवार्य किया गया है.

ये भी पढ़ें : टोयोटा इटिऑस लिवा डुअल टोन वेरिएंट ऑरेंज कलर में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.85 लाख
 
टोयोटा ने इन SUV के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया है और यह 2.7-लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो 164 bhp पावर और 245 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर के साथ 2.8-लीटर का चार-सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन लगाया गया है जो 148 bhp पावर और 175 Nm टॉर्क जनरेट करता है. इनोवा क्रिस्टा की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 14.65 लाख रुपए से शुरू होकर 22.06 लाख रुपए तक जाती है. 2018 इनोवा क्रिस्टा टूरिंग स्पोर्ट की कीमत 18.59 लाख रुपए से शुरु होकर 23.06 लाख रुपए तक जाती है. टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्सशोरूम कीमत 27.27 लाख रुपए से शुरू होकर 32.97 लाख रुपए तक जाती है.
0 Comments

 
Advertisement

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.