भारत में नई बाइक और कारें

टोयोटा ने छोटी कारों के लिए नए प्लैटफॉर्म का किया ऐलान, जानें कितना एडवांस है GA-B

TNGA फिलॉसफी का डेब्यू नई जनरेशन टोयोटा प्रियस के साथ 2015 में हुआ था. ये प्लैटफॉर्म बड़ी कारों और SUV में भी उतने ही कारगर तरीके से काम करता है.

फोटो देखें
TNGA फिलॉसफी का डेब्यू नई जनरेशन टोयोटा प्रियस के साथ 2015 में हुआ था

टोयोटा ने अपनी छोटे आकार की कारों के साथ नया प्लैटफॉर्म देने का ऐलान किया है जिसे GA-B कहा गया है और कंपनी का कहना है कि इससे छोटी कारों को भी TNGA (टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटैक्चर) प्रोग्राम का लाभ मिल पाएगा. TNGA फिलॉसफी का डेब्यू नई जनरेशन टोयोटा प्रियस के साथ 2015 में किया गया था. ये प्लैटफॉर्म बड़ी कारों और SUV में भी उतने ही कारगर तरीके से काम करता है, इसे नई Camry और RAV4 में भी लगाया गया है जो फिलहाल GA-K प्लैटफॉर्म के साथ आती हैं. अब कंपनी ने अपना ध्यान GA-B प्लैटफॉर्म वाली छोटी कारों पर लगाया है.

5maqo298इस प्लैटफॉर्म पर बनी कारें थोड़ी कम हाईट की और चौड़ी होंगी

GA-B प्लैटफॉर्म हाईली रिजिड अंडरबाडी एडवांस तकनीक कार को उपलब्ध कराता है जिसमें कार के जोड़ और स्ट्रक्चर मजबूत बनते हैं, इसके साथ ही ये प्लैटफॉर्म वज़न और कीमत कम करने के हिसाब से भी बेहतर है. अगले हिस्से में लगा मैकफरसन स्ट्रट सस्पेंशन लगे हैं जो लो-फ्रिक्शन डेंपर्स के साथ आता है और अलग-अलग स्प्रिंग्स लगाई जा सकती हैं. GA-B प्लैटफॉर्म में ड्राइवर सीट थोड़ी नीचे है और कार के केन्द्र की ओर लगाई गई है जिससे वाहन के सेंटर और ग्रैविटी को नीचे बनाए रखने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: ह्यूंदैई मोटर ने पेश की दुनिया की पहली CVVD इंजन तकनीक, मिलेगा बेहतर माइलेज

7gmdg47GA-B प्लैटफॉर्म में ड्राइवर सीट थोड़ी नीचे है और कार के केन्द्र की ओर लगाई गई है
0 Comments

टोयोटा के GA-B प्लैटफॉर्म से ज़्यादा बेहतर ड्राइविंग पोज़िशन मिलती है और इसके स्टीयरिंग व्हील को ड्राइवर के बिल्कुल पास लाने से लेकर अलग-अलग एंगल में सेट किया जा सकता है. कंपनी का कहना है कि स्मार्ट पैकेजिंग के द्वारा इस कार के केबिन को बढ़ाया जा सकता है. इस प्लैटफॉर्म पर बनी कारें थोड़ी कम हाईट की और चौड़ी होंगी. कार में व्हील अलगे के बाद इसका लुक और आकर्षक हो जाएगा. इस प्लैटफॉर्म की मॉड्युलर क्वालिटी के सहारे इसे आसानी से किभी आकार और बाडी टाइप का वाहन बनाया जा सकता है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.