भारत में नई बाइक और कारें

टॉर्क मोटरसाइकिल ने भारत में पेश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक T6X, कीमत 1.25 लाख रुपये

फोटो देखें

Highlights

  • T6X एक बार चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है
  • बाइक की बुकिंग शुरू कर दी गई है
  • बाइक की डिलिवरी अगले साल शुरू की जाएगी

भारत में इलेक्ट्रिक कार के बाद अब इलेक्टिक मोटरसाइकिल ने भी अपना कदम रख दिया है। पुणे स्थित मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी टॉर्क ने देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक T6X को पेश कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत 1,25,999 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।
 

टॉर्क मोटरसाइकिल के को-फाउंडर कपिल शेल्के ने बताया कि ये बाइक सिटी राइड के लिए बनाई गई है और पावर के मामले में ये 200 सीसी की किसी अन्य बाइक के बराबर है। टॉर्क T6X भारत सरकार के FAME (Faster Adoption and Manufacturing of Hybrid and Electric Vehicles) कार्यक्रम के अंतर्गत आती जिसकी वजह से इसे कई मामलों में छूट भी मिली हुई है।
 

टॉर्क T6X में 6 kW (8 बीएचपी) इलेक्ट्रिक मोटर लगा है जिसे ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क, रियर मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप लगाया गया है। मज़ेदार बात ये है कि बिक्री के वक्त ये बाइक एबीएस के साथ भी आएगी। टॉर्क T6X में ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के अलावा जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है।
 

फिलहाल, कंपनी ने टॉर्क T6X को सिर्फ शोकेस किया है। इस बाइक को फिलहाल बिना किसी शुल्क के बुक किया जा सकता है, बाइक की डिलिवरी अगले साल शुरू की जाएगी। कंपनी का दावा है कि बाइक की लॉन्च के पहले देश की कई शहरों में चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जाएगी। शुरुआती तौर पर कंपनी प्रति शहर 100 चार्जिंग स्टेशन लगाने पर विचार कर रही है।
 
0 Comments

इसी बीच, कंपनी ने दिल्ली, पुणे और बंगलुरु में बाइक के प्रमोशन के लिए एक्पीरिएंस ज़ोन बनाया है जहां इस बाइक को टेस्ट किया जा सकता है। कंपनी ने पहले साल टॉर्क T6X के 10,000 यूनिट को बेचने का लक्ष्य रखा है।

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.