भारत में नई बाइक और कारें

2020 में भारत में लॉन्च की जाएंगी ये इलैक्ट्रिक कारें, एक चार्ज में चलेंगी सैकड़ों Km

2020 में इलैक्ट्रिक कारें और उनके कई सैगमेंट भारत में लॉन्च किए जाएंगे. लंबी यात्रा के लिए ना सही, रोज़ाना के इस्तेमाल के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प हैं.

फोटो देखें
आपकी जानकारी के लिए 2020 में लॉन्च होने वाले इलैक्ट्रिक वाहनों की लिस्ट

भारत में वाहनों के पूरी तरह इलैक्ट्रिक होने के हम भले ही काफी दूर हैं लेकिन ये कहा जा सकता है कि हम इस राह पर आगे बढ़ गए हैं और वाहनों को इलैक्ट्रिक किया जाना शुरू हो चुका है. 2020 में इलैक्ट्रिक कारें और उनके कई सैगमेंट भारत में लॉन्च किए जाएंगे. हाईवे पर लंबी यात्रा के लिए ना सही, लेकिन रोज़ाना के इस्तेमाल के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प हैं. हमारे देश में फिलहाल ऐसे वाहनों को चार्ज करने की व्यवस्था छोटे पैमाने पर है जो एक उलझन वाली बात होगी लेकिन वाहनों का भविष्य इलैक्ट्रिक है जिसे नकारा नहीं जा सकता. हमने आपकी जानकारी के लिए 2020 में लॉन्च होने वाले इलैक्ट्रिक वाहनों की लिस्ट बनाई है.

2018 nissan leafनिसान लीफ दुनिया की सबसे ज़्यादा बिकने वाली हाईवे केपेबल इलैक्ट्रिक कार है

निसान लीफ

निसान ने पुष्टि की है कि कंपनी भारत में इसी साल लीफ लॉन्च करने वाली है. दमदार बात है कि निसान लीफ दुनिया की सबसे ज़्यादा बिकने वाली हाईवे केपेबल इलैक्ट्रिक कार है और लॉन्च के वक्त इसकी कीमत 35-40 लाख रुपए के बीच होगी. निसान लीफ में 40 किवा बैटरी लगाई गई है जो एक चार्ज में 400 km तक चलाई जा सकती है. लीफ में लगा बैटरी पैक कुल 148 bhp पावर और 320 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. जहां सामान्य चार्जर से क्षमता के अनुसार इसे चार्ज करने में 8-16 घंटे का वक्त लगता है, वहीं फास्ट चार्जर से इसे सिर्फ 40 मिनट में 80प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है.

jaguar i pace review0-100 kmph रफ्तार पकड़ने में इस परफॉर्मेंस SUV को सिर्फ 4.5 सेकंड लगता है

जगुआर आई-पेस

एक और लग्ज़री कारमेकर है जो भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों में अपनी दिलचस्पीप दिखा चुकी है, वो है जगुआर लैंड रोवर. कंपनी ने पुष्टि की है कि भारत में आई-पेस को 2020 के अंत लॉन्च किया जाएगा. ये एक शानदार इलैक्ट्रिक कार है जिसे 2019 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स में वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर के साथ वर्ल्ड कार डिज़ाइन अवॉर्ड और ग्रीन का अवॉर्ड भी जीता था. आई-पेस में दो सिंक्रोनस पर्मानेंट इलैक्ट्रिक मोटर लगी हैं जो अगले और पिछले एक्सेल पर फिट की गई हैं. ये कुल 395 bhp पावर और 696 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती हैं. कार के साथ एडब्ल्यूडी सिस्टम भी उपलब्ध कराया गया है. 0-100 km/घंटा रफ्तार पकड़ने में इस परफॉर्मेंस SUV को सिर्फ 4.5 सेकंड लगता है और इसे एक चार्ज में 480 km तक चलाया जा सकता है.

33n1qo7oऑडी ई-ट्रॉन को सिंगल चार्ज में 400 km तक चलाया जा सकता है

ऑडी ई-ट्रॉन

ऑडी ई-ट्रॉन को पहली बार यूएसए में हुई ऑडी की एन्युअल समिट में पेश किया गया था और भारत में इसे 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा. हमारा अनुमान है कि ऑडी ई-ट्रॉन की कीमत करीब 1.5 करोड़ रुपए के आसपास होगी. ई-ट्रॉन के अगले और पिछले हिस्से में एक-एक इलैक्ट्रिक मोटर लगाई गई है जिसमें फ्रंट एक्सेल वाली बैटरी 125 किवा की है और रियर एक्सेल वाली बैटरी 140 किवा की है, ये दोनों बैटरी कुल 355 bhp पावर और 561 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती हैं. बूस्ट मोड में कार का पावर 408 bhp हो जाता है. ऑडी ई-ट्रॉन को सिंगल चार्ज में 400 km तक चलाया जा सकता है और इसकी टॉप स्पीड 200 kmph होने का दावा किया गया है. सामान्य मोड में 6.6 सेकंड में और बूस्टा मोड में 5.7 सेकंड में ये SUV 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020: ग्रेट वॉल मोटर्स ने शोकेस की हवाल कॉन्सेप्ट H इलैक्ट्रिक SUV

1hv2dr4gपॉर्श तायकान कंपनी की पहली पूरी तरह इलैक्ट्रिक और स्पोर्ट्सकार भी है

पॉर्श तायकान

पॉर्श तायकान से 2019 में पर्दा हटाया गया था जो कंपनी की पहली पूरी तरह इलैक्ट्रिक और स्पोर्ट्सकार भी है. तायकान मिशन ई कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे दो पर्मानेंट सिंक्रोनस इलैक्ट्रिक मोटर से लैस किया जाएगा जो 600 bhp पावर जनरेट करने की क्षमता रखेंगी. ये हाई वोल्टेज लीथियम आयन बैटरी पैक कार को सिंगल चार्ज में 500 km/घंटा की रेन्ज पर पहुंचाता है. महज़ 3.5 सेकंड में ही ये कार 0-100 km/घंटा रफ्तार पकड़ लती है और पॉर्श का कहना है कि ये सिर्फ स्पोर्टी नहीं प्रैक्टिकल भी है. पॉर्श इंडिया इस इलैक्ट्रिक कार को भारत में 2020 के मध्य में कहीं लॉन्च करने वाली है और इस परफॉर्मेंस SUV की अनुमानित कीमत लगभग 1 करोड़ रुपए है.

mr8i02nsकंपनी का दावा है कि ये सिंगल चार्ज में 400 km तक चलाई जा सकती है

मर्सडीज़-बैंज़ ईक्यूसी

0 Comments

ऑडी, जगुआर और पॉर्श की तर्ज़ पर मर्सडीज़-बैंज़ भी भारत में ईक्यूसी इलैक्ट्रिक SUV लॉन्च करने वाली है जो अप्रैल 2020 में लॉन्च की जाएगी. ये कार कंपनी के पोर्टफोलियो में जुड़ने वाली अहम कार है लेकिन अबतक भारत की सड़कों पर इस कार की टेस्टिंग शुरू नहीं हो पाई है. ऐसे में लॉन्च की तारीख को देखते हुए अगने कुछ दिनों में ही ये कार टेस्टिंग के लिए निकलेगी. कार में डुअल मोटर सेटअप लगाया गया है जो 80 किवा का है और लीथियम-आयन बैटरी से लैस है. ये बैटरी पैक कुल 402 bhp पावर और 765 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि ये सिंगल चार्ज में 400 km तक चलाई जा सकती है और इसके साथ क्विक चार्जिंग विकल्प में दिया गया है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.