भारत में नई बाइक और कारें

आईकॉनिक फोक्सवेगन बीटल का उत्पादन हुआ बंद, कॉम्पैक्ट SUV पर होगा फोकस

डेनिम ब्ल्यू कलर वाली लास्ट बीटल को बाज़ार में बेचा नहीं जाएगा, बल्की कंपनी हेरिटेज की यादगार के तौर पर फोक्सवेगन पोएबला लोकल म्यूज़ियम में रखा जाएगा.

फोटो देखें
कंपनी की मैक्सिको फैसिलिटी से आखिरी फोक्सवेगन बीटल रोलआउट की गई है

कई जनरेशन तक बेचे जाने के बाद आखिरकार फोक्सवेगन ग्रुप ने ग्लोबल लेवल पर आईकॉनिक कार बीटल का उत्पादन बंद कर दिया है. कंपनी की मैक्सिको फैसिलिटी से आखिरी फोक्सवेगन बीटल रोलआउट की गई है. डेनिम ब्ल्यू कलर वाली लास्ट बीटल को बाज़ार में बेचा नहीं जाएगा, बल्की इसे कंपनी हेरिटेज की यादगार के तौर पर फोक्सवेगन के पोएबला लोकल म्यूज़ियम में रखा जाएगा. फोक्सवेगन डे मैक्सिको जल्द ही अपने सारे रिसोर्स नॉर्थ अमेरिकी बाज़ार के हिसाब से कॉम्पैक्ट SUV बनाने पर लगाने वाली है जिसकी जगह कंपनी के कार लाइन-अप में टिगुआं से नीचे की होगी.

इस कार को अमेरिका में टाइप 1 के नाम से लॉन्च किया गया था और यूनाइटेड स्टेट्स में बिकी 50 लाख बीटल को मिलाकर कंपनी ने ग्लोबल लेवल पर इसकी 21 लाख 50 हज़ार से भी ज़्यादा यूनिट बेची हैं. 1998 में लॉन्च की गई बीटल बहुत अच्छी रेट्रो डिज़ाइन वाली कार थी और उस दौर में कंपनी ने इस स्टाइल को तेज़ी से अपनाया था, ऐसे में 1998 से 2010 के बीच कंपनी ने इस कार की 12 लाख यूनिट बेच ली थीं. 2011 में इस कार की तीसरी और आखरी जनरेशन लॉन्च की गई.

ये भी पढ़ें : इन दो कंपनियों ने मिलकर बनाया ये अनोखा टायर, ना डलेगी हवा, ना ही होगा पंचर

0 Comments

फोक्सवेगन की दूसरी और तीसरी जनरेशन बीटल को कूप और कन्वर्टिबल वेरिएंट्स में बेचा जाता था. और यह कार 23 अलग कलर्स, 32 इंटीरियर ट्रिम, 13 इंजन विकल्प और 19 स्पेशल एडिशन में बेची गई है, इनमें ड्यून, डेनिम, कोस्ट और पिंक बीटल शामिल हैं. दूसरी और तीसरी जनरेशन की सभी बीटल कारों को फोक्सवेगन डे मैक्सिको ने बनाया है जिसे दुनियाभर के 91 बाज़ारों में बेचा गया है. बीटल का उत्पादन बंद हो जाने के बाद अब कंपनी का पूरा फोकस कॉम्पैक्ट SUV पर होगा.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.