भारत में नई बाइक और कारें

होंडा सिटी बनी 2017 की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सिडान, भारत में पूरे हुए कार के 20 साल

होंडा की पॉपुलर कॉम्पैक्ट सिडान 2017 में भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बन गई है. कंपनी ने सिटी को भारत में 1998 में लॉन्च किया था और हाल ही में कंपनी ने इस कार के 20 साल पूरे किए हैं. मारुति सुज़ुकी सियाज़ और 2017 ह्यूंदैई वर्ना बनी कार का कॉम्पिटिशन. टैप कर जानें कितनी यूनिट बेच कार बनी नंबर 1?

फोटो देखें
सिटी को भारत में 1998 में लॉन्च किया था और हाल ही में कंपनी ने इस कार के 20 साल पूरे किए हैं

होंडा भारत में 1998 से सिटी की बिक्री कर रही है और हाल ही में कंपनी ने भारत में इस कार के 20 साल पूरे किए हैं. अब यह कॉम्पैक्ट सिडान भारत में आइकन बनती जा रही है. बाज़ार में प्रतिस्पर्धा बढ़ने और इसके मुकाबले में कई सारी इसी सैगमेंट की कारें आ जाने से एक समय होंडा सिटी की बिक्री थोड़ी कम ज़रूर हुई थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में कंपनी ने इस कार के साथ दोबारा बाज़ार में अपनी पकड़ बना ली है. नतीजा भी सामने है... होंडा सिटी 2017 में भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सिडान बन गई है. सिटी ने पिछले साल की बिक्री में मारुति सुज़ुकी की काफी ज़्यादा पसंद की जाने वाली सियाज़ और ह्यूंदैई वर्ना जैसर कारों को मात दी है.

ये भी पढ़ें : इतिहास के काले पन्नों पर दर्ज है इस कार का नाम जो होगी नीलाम, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

आंकड़ों की बात करें तो कंपनी ने 2017 में सिटी की 62,573 यूनिट बेची हैं, वहीं मारुति सुज़ुकी की सियाज़ का आंकड़ा 47,114 पर रुक गया. नई जनरेशन ह्यूंदैई वर्ना अगस्त 2017 में लॉन्च हुई और कार काफी तेज़ रफ्तार में बिकी, हालांकि तेज़ रफ्तार भी होंडा सिटी की आंकड़े को 2017 में पछाड़ नहीं पाई. होंडा ने सिर्फ दिसंबर 2017 में ही सिटी की 4300 से भी ज़्यादा यूनिट बेचीं, वहीं कंपनी ने हर महीने 4000 यूनिट बेचने का औसत बरकरार रखा है. बता दें कि होंडा ने फरवरी 2017 में ही सिटी का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च किया था जिसमें इस कार को और भी ज़्यादा आकर्षक स्टाइल और हाईटेक फीचर्स के साथ दोबारा बाज़ार में उतारा गया.

ये भी पढ़ें : कार पर लगाया ये क्रैश गार्ड तो लगेगा ₹ 5000 तक जुर्माना, जानें क्या हैं सरकार के निर्देश

0 Comments

2017 होंडा सिटी कुल 11 वेरिएंट्स में उपलब्ध है और दो ही इंजन ऑप्शन कंपनी ने उपलब्ध कराए हैं. जहां कंपनी ने इस कार के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया है, वहीं इस कार को और भी ज़्यादा बेहतर माइलेज के साथ लॉन्च किया गया है. सिटी शुरू से होंडा की बेस्टसेलिंग कार बनी हुई है लेकिन कार इसी साल कार का फेसलिफ्ट वर्ज़न आया जिससे समय रहते होंडा ने बाज़ार में पकड़ बनाई. सही समय समझें या रणनीति, होंडा ने ह्यूंदैई वर्ना फेसलिफ्ट के लॉन्च से पहले ही अपडेटेड कार बाज़ार में उतार दी जिससे मार्केट में सिटी का दबदबा दोबारा कायम हो गया है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.