भारत में नई बाइक और कारें

टाटा टियागो का रिव्यू: जानिए कैसी है नई हैचबैक कार

फोटो देखें
टाटा टियागो

टाटा मोटर्स की नई कार टियागो को लॉन्च कर दिया गया है। ये कहना गलत नहीं होगा कि टाटा टियागो कंपनी की अब तक की सबसे बेहतरीन कार है। टाटा मोटर्स को एक बदलाव की ज़रूरत थी, जो टियागो में साफतौर पर देखा जा सकता है। हमने इस कार को ड्राइव किया और टियागो में नया क्या है, ये जानने की कोशिश की।

टाटा टियागो को पहली नज़र में देखने के बाद ये कहा जा सकता है कि ये दूसरी इंट्री लेवल हैचबैक कारों की तुलना में बेहतर है। कार की नाम 'Zippy Car' से लिया गया है और नाम का असर कार की डिजाइन में साफ देखा जा सकता है। टाटा टियागो को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वो पूरी आक्रमकता के साथ मारुति सुजुकी सेलेरियो, ह्युंडई आई10 और ह्युंडई ग्रैंड आई10 जैसी गाड़ियों से मुकाबला कर सके।
 

टाटा टियागो की हेडलैंप

कार पूरी तरह से फ्रेश और नई नज़र आती है। फ्रंट ग्रिल और हेडलैंप की फिनिशिंग काफी अच्छी है। हेडलैंप में भी क्रोम का इस्तेमाल किया गया है जो बिल्कुल नया है। कार की पूरी बॉडी काफी आकर्षक है। हालांकि, पैनल गैप और फिट में कुछ कमियां हैं लेकिन कुल मिलाकर डिजाइन जबरदस्त है। टाटा मोटर्स ने डिजाइन के मामले में इस बार काफी अच्छा काम किया है।

नई कार में 14 इंच का टायर्स लगाए गए हैं। गाड़ी का पिछला थोड़ा बहुत ह्युंडई ग्रैंड आई10 की तरह दिखता है, लेकिन इसे काफी सलीके से बनाया गया है। गाड़ी का पिछला हिस्सा थोड़ा नीचा है, जिसकी वजह से अंदर वाले रियर व्यू मिरर से देखने में आपको परेशानी हो सकती है। केबिन में अच्छा काम किया गया है। गाड़ी के अंदर लगे समानों की क्वालिटी में काफी सुधार किया गया है। कार की सीट, डैशबोर्ड की लेआउट और सेंट्रल कंसोल खासा प्रभावित करती हैं। टाटा ज़ीका के ए-पिलर को अच्छा फिनिश दिया गया है। डैशबोर्ड में ब्लैक और ग्रे टोन इस्तेमाल किया गया है जो गाड़ी को स्पोर्टी लुक दे रहा है।
 

एसी वेंट को एयर फ्लो के हिसाब से बेहतर बनाया गया है। एसी वेंट के बाहरी हिस्से में बाहरी बॉडी कलर का इस्तेमाल किया गया है जो एक नई चीज़ है। ये सिर्फ टॉप एंड वेरिएंट की लाल और ऑरेंज रंगों की कार में उपलब्ध होगा। बाकी रंगों में एसी वेंट के बाहरी हिस्से में पियानो ब्लैक फिनिश का इस्तेमालकिया गया है। कुल मिलाकर टाटा टियागो का इंटीरियर भी उतना ही प्रभावित करता है जितना एक्सटीरियर।

टाटा टियागो में कनेक्टिविटी के लिए भी कई फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें Juke App भी शामिल है। इस ऐप के ज़रिए एक मेन फोन के अलावे कई फोन कनेक्ट किए जा सकते हैं और सभी फोन के म्यूज़िक शेयर किए जा सकते हैं। टाटा टियागो के टॉप एंड वेरिएंट (XZ) में स्टीरिंग माउंटेड कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग सेंसर की भी सुविधा दी गई है।

टाटा ने इस कार में नया 3-सिलिंडर इंजन लगाया है जो पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही वेरिएंट में उपलब्ध है। हमने सबसे पहले 1.2 Revotron पेट्रोल इंजन को ड्राइव किया जिसमें हमें थोड़ी आवाज़ महसूस हुई। हालांकि 3-सिलिंडर इंजन में ऐसी आवाज़ की उम्मीद की जाती है। हालांकि ये आवाज़ ज्यादा परेशान नहीं करती। कंपनी ने ज्यादा माइलेज को नज़र में रखते हुए 3-सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल किया है। हालांकि कंपनी ने अभी तक टियागो की माइलेज के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।
 

टाटा ने इसी इंजन का इस्तेमाल जेस्टऔर बोल्ट में भी किया है लेकिन उसमें 4-सिलिंडर है। 4-सिलिंडर Revotron पेट्रोल इंजन का परफॉरमेंस जहां निराश करता है वहीं टियागो में लगाया गया 3-सिलिंडर Revotron पेट्रोल इंजन पावर और परफॉरमेंस के आधार पर काफी प्रभावित करता है। हमने कार को ड्राइव करने के बाद ये महसूस किया कि गाड़ी की राइड क्वालिटी काफी बेहतरीन है। टाटा की दूसरी गाड़ियों की तुलना में टाटा टियागो की हैंडलिंग कहीं ज्यादा बेहतर है। टाटा ने ये संकेत दिया है कि टियागो जल्द ही ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) के साथ भी आएगी, लेकिन हम 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन की परफॉर्मेंस से भी खुश हैं।

टाटा टियागो 5 वेरिएंट में उपलब्ध है। कार के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 3.20 लाख रुपये से लेकर 4.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच और डीज़ल वेरिएंट की कीमत 3.94 लाख रुपये से लेकर 5.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक रखी गई है।
0 Comments

डिस्कलोज़र: NDTV carandbike.com और टाटा मोटर्स लिमिटेड पार्टनर हैं.

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.