भारत में नई बाइक और कारें

नैक्सन रिव्यूः टाटा की ये सबकॉम्पैक्ट SUV मचाएगी ऑटो बाजार में खलबली, जानें क्या है वजह

टाटा की नैक्सन ऑटोमोबाइल बाजार में हलचल मचाने वाली है. ऐसा इसीलिए होने वाला है क्योंकि टाटा की सबकॉम्पैक्ट SUV की एक्सपेक्टेड कीमत कम है और इसके फीचर्स बेहतरीन हैं, साथ ही कंपनी ने इसमें दमदार इंजन भी दिया है. हमने इस SUV की ड्राइव ली है और आपको बता रहे हैं आपके लिए कितना बेहतर ऑप्शन है नैक्सन!

फोटो देखें

Highlights

  • हमने टाटा की नई सब 4-मीटर सबकॉम्पैक्ट SUV नैक्सन चलाकर देख ली है
  • टाटा ने इस SUV में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है
  • कंपनी ने SUV में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और 3 ड्राइविंग मोड्स दिए हैं

भारत में इस वक्त सब 4-मीटर सबकॉम्पैक्ट SUV ट्रैंड में हैं और बेहद पसंद की जा रही हैं. मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड एकोस्पोर्ट जैसी सबकॉम्पैक्ट SUV ने ऑटोमोबाइल बाजार में धूम मचा रखी है. महिंद्रा ने भी इस सैगमेंट की 4 SUV बाजार में उतार रखी हैं, ऐसे में टाटा कैसे पीछे रह जाएगी. टाटा ने नैक्सन को सबसे पहले भारत में हुए 2014 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट कॉम्पैक्ट SUV के रूप में पेश किया था. कंपनी ने इस SUV को कॉन्सेप्ट लुक से बिल्कुल मिलता हुआ लुक और डिज़ाइन दिया है. इससे पहले जगुआर ने कॉन्सेप्ट लुक से मिलती हुई एफ-पेस लॉन्च की थी. जानें कैसी है टाटा की नई नैक्सन...
 
tata nexon rear design
टाटा जल्द ही भारत में ये SUV लॉन्च करेगी

 
एक्सटीरियर के मामले में बेहतरीन है टाटा नैक्सन

इस SUV का चटक लाल और नीला रंग सबसे पहले नज़र पर चढ़ने वाली बात है. नैक्सन के फर्स्ट लुक में यह कार टाटा की ही टिआगो और बोल्ट जैसी दिखाई देती है, लेकिन स्टाइल और डिज़ाइन में से नैक्सन काफी अलग है. कंपनी ने इसमें डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ प्रोजैक्टर हैडलैंप्स दिए हैं. ग्लॉस ब्लैक कलर की ग्रिल इसके फेस को टाटा सफारी वाला लुक देती है. इस SUV को लग्ज़री लुक देने के लिए टाटा ने इसपर क्रोम का काफी का किया है. साइड लुक में नैक्सन बिल्कुल अलग है और कूप जैसा फील देती है. डार्क मेटैलिक ग्रे ककलर ऑप्शन के साथ इसकी स्लोपी रूफ SUV को और भी ज्यादा बेहतर लुक देती है.
 
tata nexon headlight and tail light
टाटा ने nexon में २ इंजन ऑप्शन दिए हैं

 
एक्सटीरियर की ये हैं खास बातें

नैक्सन का व्हील आर्क काफी मजबूत है जिसमें डायमंड कट ब्लैक और व्हाइट टोन डिज़ानइ वाले 16-इंच अलॉय व्हील दिए गए हैं. SUV के पिछले हिस्से में लगे एलईडी टेल लाइट्स काफी उूपर फिट किए गए हैं. इसके अलावा ब्रेक लाइट, इंडिकेटर्स और रिवर्स लाइट साधारण बल्ब वाले दिए हैं. इसका रियर बंपर बेहतरीन 3डी पैटर्न वाला है और काफ मजबूत है जो किसी भी स्थिति में डटा रहने वाला है. बता दें कि भारत में टाटा की सबकॉम्पैक्ट SUV नैक्सन की एक्सपैक्टेड कीमत 7 से 10 लाख रुपए के बीच है. यह कीमत और शानदार फीचर्स इसे कॉम्पिटिशन में काफी आगे बढ़ा सकती है.
 
tata nexon alloy wheelsकंपनी की ये SUV बाजार में आते ही हलचलमचा देगी

 
टाटा ने इंटीरियर को बनाया है रिच और क्लासी

टाटा नैक्सन में नए लुक वाला बोल्ड डैशबोर्ड लगाया गया है जिसमें अलग से लगा हुआ फ्रंट स्क्रन इसे रिफ्रैशिंग लुक देता है. इसमें 6.5-इंच का नए यूज़र इंटरफेस वाला टचस्क्रीन इंफाटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इसके साथ ही एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं. टाटा ने इस कार में 8 स्पीकर्स के साथ हारमन ऑडियो सैटअप लगाया है. इसके डैशबोर्ड को टू-टोन रखा गया है, जिसका उूपरी हिस्सा ब्लैक कलर और निचला हिस्सा बीजे कलर में दिया है. SUV का सेंट्रल कंसोल और क्लाइमेट कंट्रोल नॉब्स को ग्लौसी ब्लैक कलर से फिनिश किया गया है.
 
tata nexon badge

 सबकॉम्पैक्ट SUV टाटा नैक्सन के कुछ और फीचर्स

  1. हाइट अडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील और दोनो फ्रंट सीट
  2. लैदर इंटीरियर ऑप्शन
  3. बकेट पैटर्न वाली रियर सीट्स
  4. अडजस्टेबल 2 रियर एसी वेंट्स
  5. रियर सीट पर 12 वोल्ट का चार्जिंग पॉइंट
  6. लैगरूम और हैडरूम के लिए बेहतरीन स्पेस
 
tata nexon dashboard

 
नैक्सन में मिलेंगे 2 इंजन ऑप्शन्स

नए इंटीरियर के साथ टाटा ने अपकमिंग नैक्सन में ब्रैंड न्यू इंजन भी दिए हैं. SUV में 1.5-लीटर का 4 सिलेंडर वाला टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया है. यह दमदार इंजन 108 bhp पावर वाला है जो 260 Nm टॉर्क जनरेट करता है. बता दें कि महज़ 1500 rpm और चौथे गिया में ही यह इंजन 260 Nm टॉर्क जनरेट करने लगता है. पेट्रोल इंजन की बात करें तो टाटा ने नैक्सन में 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन लगाया है. यह इंजन 84 से 108 bhp पावर के साथ 114 से 170 Nm तक टॉर्क जनरेट करता है. टाटा ने इस SUV में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया है. हालांकि इस कार में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स बेहतरीन ऑप्शन होता, लेकिन फिलहाल कंपनी ने इसे सिर्फ मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ उतारेगी.
 
tata nexon diesel engine

 
0 Comments

नैक्सन में मिलेंगे कई ड्राइविंग मोड्स और बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स

टाटा ने इस SUV को कम्प्लीट पैकेज बनाया है, इसमें वो सारे फीचर्स एड किए हैं जो इसकी एक्सपैक्टेड कीमत में शायद ही कोई कंपनी दे रही हो. कंपनी ने इसमें सिटी, ईको और स्पोर्ट नाम के 3 ड्राइविंग मोड्स दिए हैं जो ड्राइविंग को और भी ज्यादा आरामदाक बनाते हैं. SUV की फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ाने में भी ये ड्राइविंग मोड्स काफी कारगर हैं. सेफ्टी के मामले में भी नैक्सन काफी आगे दिखाई पड़ती है. इसमें टाटा ने ABS के साथ 2 एयरबैग्स दिए हैं. एबीएस के अलावा नैक्सन की इमरजेंसी और नॉर्मल ब्रेकिंग भी उम्मीद से बेहतर है.
Advertisement

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.