भारत में नई बाइक और कारें

टाटा की पूरी तरह इलैक्ट्रिक SUV नैक्सॉन EV भारत में पेश, 2020 में होगी लॉन्च

टाटा मोटर्स की पहली इलैक्ट्रिक कार नहीं है, बल्की पहली नई-जनरेशन इलैक्ट्रिक है जिसे नई ज़िपट्रॉन इलैक्ट्रिक पावरट्रेन तकनीक के साथ पेश किया गया है.

फोटो देखें
टाटा की नैक्सॉन EV पहली इलैक्ट्रिक कार नहीं है, बल्की पहली नई-जनरेशन इलैक्ट्रिक है

टाटा मोटर्स की पूरी तरह इलैक्ट्रिक SUV का लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा था और अब टाटा नैक्सॉन EV भारत में पेश कर दी गई है. ये टाटा मोटर्स की पहली इलैक्ट्रिक कार नहीं है, बल्की टाटा टिगोर EV के बाद ये पहली नई-जनरेशन इलैक्ट्रिक कार होगी जिसे नई ज़िपट्रॉन इलैक्ट्रिक पावरट्रेन तकनीक के साथ पेश किया गया है. टाटा नैक्सॉन EV को 2020 में लॉन्च किया जाएगा लेकिन कंपनी ने अभी से इलैक्ट्रिक SUV की प्री-बुकिंग्स शुरू कर दी हैं. कंपनी कल से चुनिंदा डीलरशिप पर 21,000 रुपए टोकन अमाउंट के साथ प्री-बुकिंग्स शुरू करने वाली है. टाटा नई SUV की कीमत लॉन्च के समय ही सामने रखेगी और अपने पेट्रोल-डीजल मॉडल के मुकाबले नैक्सॉन इलैक्ट्रिक अचानक ही महंगी हो गई है, ऐसे में हमारा मानना है कि इसकी कीमत 15-17 लाख रुपए के बीच हो सकती है.

टाटा नैक्सॉन EV में पर्मानेंट मैगनेट एसी मोटर लगाई गई है जो लीथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है और लिक्विड-कूल्ड होने के साथ आई67 सर्टिफाइड भी है. इस 30.2 किवा की बैटरी को सिंगल चार्ज में 300 किमी तक चलाया जा सकता है और ये बैटरी SUV को 245 एनएम पीक टॉर्क मुहैया कराती है. बता दें कि 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे सिर्फ 9.9 सेकंड लगता है. बैटरी को फास्ट चार्जर की मदद से 60 मिनट में 80प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है, वहीं सामान्य चार्जर पर ये बैटरी फुल चार्ज होने में 8 घंटे का समय लेगी है. टाटा नैक्सॉन EV में डेडिकेटेड कूलिंग सर्किट लगा है हर किस्म के तापमान में चालक हो बेहतर प्रदर्शन उपलब्ध कराने के लिए लगाया गया है.

टाटा नेक्सन

7.97 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
टाटा नेक्सन

ये भी पढ़ें : Exclusive: 2020 ऑटो एक्सपो में फोक्सवेगन पेश करेगी इलैक्ट्रिक SUV I.D.Crozz

0 Comments

दिखने में टाटा मोटर्स ने नई नैक्सॉन EV को लगभग समान ही बनाया है जिसमें समान ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल, पैने हैडलैंप्स और प्रोजैक्टर लाइट के साथ एलईडी डीआरएल लगाए हैं. कार में 7.0-इंच पार्ट डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर लगाया गया है. नैक्सॉन EV एक्सज़ैड वेरिएंट में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो दिया गया है. इसके अलावा मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, सनरूफ और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है. नई नैक्सॉन डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और कैमरा, सीटबेन्ट रिमाइंडर और हाई स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Compare टाटा नेक्सन with Immediate Rivals

Be the first one to comment
Thanks for the comments.