भारत में नई बाइक और कारें

डेब्यू से पहले ही ऑन्लाइन लीक हुआ सुज़ुकी जिम्नी का ब्रोशर, जानें कितनी खास होगी SUV

जापानी कारमेकर की यह छोटे आकार 4*4 SUV है जो दो वर्ज़न - स्टैंडर्ड बेस मॉडल और थोड़ा बड़े आकार का जिम्नी सिएरा मॉडल में उपलब्ध कराई गई है.

फोटो देखें
नई जिम्नी दो मॉडल ऑप्शन जिम्नी और जिम्नी सिएरा में उपलब्ध होगी

Highlights

  • नई जिम्नी दो मॉडल ऑप्शन जिम्नी और जिम्नी सिएरा में उपलब्ध होगी
  • कार के दोनों मॉडल्स को 3 ट्रिम XG, XL और XC में उपलब्ध कराया है
  • जिम्नी के इंजन ऑप्शन्स 666सीसी टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर पेट्रोल हैं

नई जनरेशन सुज़ुकी जिम्नी का आधिकारिक ब्रोशर ऑनलाइन लीक हो गया है जिससे कार की बहुत सारी जानकारी सामने आ गई है. ब्रोशर से पुष्टि हो गई है कि जापानी कारमेकर की यह छोटे आकार 4*4 SUV है जो दो वर्ज़न - स्टैंडर्ड बेस मॉडल और थोड़ा बड़े आकार का जिम्नी सिएरा मॉडल में उपलब्ध कराई गई है. कंपनी ने इस SUV के दोनों वर्ज़न को एक्सजी, एक्सएल और एक्ससी ट्रिम में लॉन्च करेगी. बता दें कि सुज़ुकी जिम्नी का आधिकारिक डेब्यू अगले महीने 5 जुलाई को किया जाना है, लॉन्च से पहले ही कार की बहुत सारी जानकारी सामने आ गई है. कंपनी ने कुछ चुनिंदा लोगों के समूह के सामने यह SUV पहले ही शोकेस की जा चुकी है और उसकी फोटोज़ भी ऑनलाइन लीक हुई थीं.

suzuki jimny details leaked
कार के दोनों मॉडल्स को 3 ट्रिम XG, XL और XC में उपलब्ध कराया है

सुज़ुकी ने नई जनरेशन जिम्नी को दमदार डिज़ाइन और बेहतर स्टाइल अपडेट्स के साथ बिल्कुल नया लुक और 4*4 सिस्टम लगाया है. कार की बॉक्स जैसी डिज़ाइन में कार की विंडो भी चौकोर रखी गई है और ऐसे में देखने में यह SUV मर्सडीज़-बैंज़ जी-क्लास का बच्चा नज़र आती है. इसके अलावा जिम्नी के साथ मैट ब्लैक फिनिश वाली आईकॉनिक फाइफ-स्लॉट ग्रिल, क्लासिक गोल आकार के हैडलैंप और अलग से लगए गए टर्न इंडिकेटर्स, सेंट्रल एयरडैम के साथ ब्लैक हैवी ड्यूटी फ्रंट बंपर और गोल फॉगलैंप्स दिए गए हैं. कार के साथ स्टाइलिश 5-स्पोक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और कार को ब्लैक कलर से फिनिश किया गया है जिससे इसका लुक ज़्यादा बेहतर हो गया है.

suzuki jimny details leaked
जिम्नी के इंजन ऑप्शन्स 666सीसी टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर पेट्रोल हैं

नई जनरेशन सुज़ुकी जिम्नी के नए केबिन को ब्लैक इंटीरियर और बेहतर तरीके से उपयोग किया जाने वाला बनाया है. डैशबोर्ड के बीच में बड़ा स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है. इसके साथ ही कार में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल लगाया है जो नई स्विफ्ट से लिया गया है. इन फीचर्स के अलावा कार में कीलेस एंट्री, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन और कार के टॉप मॉडल के साथ ऑटोमैटिक हैडलैंप्स भी दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : नई जनरेशन सुज़ुकी जिम्नी की लॉन्च डिटेल्स हुईं लीक, जानें कब लॉन्च होगी SUV

jimny sierra is 300 mm longer
डैशबोर्ड के बीच में बड़ा स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है

2019 सुज़ुकी जिम्नी में 0.66-लीटर का L R06A पेट्रोल इंजन लगाया गया है. जापान के अलावा दुनियाभर में इस कार को 1.2-लीट पेट्रोल और 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा और यह कार ऑलग्रिप 4*4 सिस्टम से लैस होगी. जहां भारत में तीसरी जनरेशन जिम्नी नहीं आई, वहीं चौथी जनरेशन का भारत में लॉन्च अनुमानित है. जापान में इस सबकॉम्पैक्ट SUV को इसी साल लॉन्च किया जाएगा और वैश्विक स्तर पर यह कार 2019 में लॉन्च की जाने वाली है. भारत में लॉन्च होने की दशा में इसका मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा होगा और इस सैगमेंट में कंपनी कार का डीजल वेरिएंट भी उपलब्ध करा सकती है.

0 Comments

इमेज क्रेडिट : सुज़ुकीइंफ्लुएंसर/इंस्टाग्राम और इमगर

Compare मारुति सुजुकी रों-प्रेस्सो with Immediate Rivals

Be the first one to comment
Thanks for the comments.