भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी इग्निस को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग

ग्लोबल NCAP कर मानना है कि सभी प्रकार के यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा कंपनी का है, बच्चों की सुरक्षा को लेकर क्रैश टेस्ट किया जाना अनिवार्य है.

फोटो देखें
इग्निस को 64kmph की रफ्तार से टक्कर कर जांचा गया है

ग्लोबल NCAP ने मेड इन इंडिया मारुति सुज़ुकी इग्निस का भी क्रैश टेस्ट किया है जिसमें कार को 3-स्टार रेटिंग दी गई है. वयस्कों के सुरक्षा के लिहाज़ से कार को 3-स्टार रेटिंग दी गई है और इग्निस को भी 64 किमी/घंटा की रफ्तार से टक्कर कर जांचा गया है. ग्लोबल NCAP ने कार को टक्कर के बाद कमज़ोर पाया है और दुर्घटना के वक्त सीने पर चोल लगने की ज़्यादा संभावना है. जिस इग्निस का क्रैश टेस्ट हुआ है वह सामान्य तौर पर डुअल एयरबैग्स और एबीएस के साथ आती है.

jk3itlekजिस इग्निस का क्रैश टेस्ट हुआ है वह सामान्य तौर पर डुअल एयरबैग्स और एबीएस के साथ आती है

यह कार मारुति सुज़ुकी इग्निस का अफ्रीकी स्पेसिफिकेशन मॉडल है. भारत में जो इग्निस बेची जा रही है वह सामान्य रूप से डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, सीटबेल्ट प्री-टेंशनर के साथ फोर्स लिमिटर्स और आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर और हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है. बावजूद इन फीचर्स के ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में कार को खराब सेफ्टी रेटिंग मिली है. भारत में इग्निस सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आती है जिसे 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स से लैस किया गया है.

ये भी पढ़ें : होंडा अमेज़ को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में मिली 4-स्टार रेटिंग, जानें कितनी सुरक्षित है कार

0 Comments

बच्चों की सुरक्षा के लिहाज़ से कार को बहुत कम रेटिंग दी गई है क्योंकि सुज़ुकी ने बच्चों की सुरक्षा के लिए टेस्ट ना करने की सलाह सुज़ुकी ने दी थी. ग्लोबल NCAP का मानना है कि सभी प्रकार के यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा कंपनी का होता है, ऐसे में इसीलिए हमेशा इस टेस्ट में बच्चों की सुरक्षा को लेकर टेस्ट किया जाना अनिवार्य है. मारुति सुज़ुकी इग्निस के 2019 मॉडल को कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया है जिसकी दिल्ली में शुरुआती कीमत 4.79 लाख रुपए है और टॉप मॉडल के लिए यह कीमत 7.14 लाख रुपए तक जाती है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.