भारत में नई बाइक और कारें

स्कोडा कोडिएक आधिकारिक तौर पर पेश, जानें इस एसयूवी की खासियत

फोटो देखें

Highlights

  • स्कोडा कोडिएक कंपनी की पहली 7-सीटर गाड़ी है।
  • भारत में इसे अगस्त/सितंबर 2017 तक लॉन्च किया जा सकता है।
  • भारत में पहले 2.0-लीटर TDI डीज़ल इंजन वेरिएंट को लॉन्च किया जाएगा।

स्कोडा कोडिएक को आखिरकार पेश कर दिया गया है। बर्लिन में आयोजित एक समारोह में स्कोडा कोडिएक को आधिकारिक तौर पर पेश किया गया। इस एसयूवी को स्कोडा ऑटो के हेड-ऑफ-डिजाइन जोज़फ कबान ने डिजाइन किया है। स्कोडा कोडिएक में बड़ा फ्रंट ग्रिल लगाया गया है जो इस गाड़ी को एक आकर्षक लुक दे रहा है।

स्कोडा कोडिएक कंपनी की पहली 7-सीटर गाड़ी है। हालांकि, तीसरे रो की सीट को ऑप्शनल रखा गया है। इस गाड़ी का नाम साउथ-वेस्ट अलास्का में पाए जाने वाले भालू की एक प्रजाति के नाम पर रखा गया है। इस कार को फॉक्सवैगन ग्रुप के MQB प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और इसमें AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) की भी सुविधा है।

स्कोडा कोडिएक में 1.4-लीटर TSI पेट्रोल और 2.0-लीटर TDI डीज़ल इंजन लगा होगा। इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7-स्पीड DSG का ऑप्शन दिया जाएगा। इस एसयूवी को पिछले 4 साल से तैयार किया जा रहा था। कंपनी के सीईओ ने इस मौके पर कहा, 'हम बदलाव की स्थिति में हैं और हमें पास कई संभावनाएं हैं। हमारे प्रोडक्ट एक नया अनुभव देंगे। हमें स्कोडा कोडिएक की मदद से एक मॉडर्न कार मिली है।'

स्कोडा कोडिएक में 720-लीटर का बूट स्पेस है जो थर्ड-रो की सीट फोल्ड करने के बाद बढ़कर 2,065-लीटर का हो जाता है। स्कोडा कोडिएक में कई अत्याधुनिक तकनीक और फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है। इस एसयूवी में एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, इमरजेंसी ऑटो ब्रेकिंग, ऑप्शन डायनेमिक चैसी कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं।

कार के अंदर स्कोडा कनेक्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जिसमें गूगल अर्थ, एप्पल कार प्ले, 360-डिग्री कैमरा और इमरजेंसी सिस्टम की सुविधा दी गई है। कार की टेलगेट पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक और जेस्टर कंट्रोल है। इसके अलावा कार के अंदर स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए इंडक्शन चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है।

0 Comments

खबरों के मुताबिक स्कोडा कोडिएक के 2.0-लीटर TDI डीज़ल इंजन वेरिएंट को अगस्त या सितंबर 2017 तक लॉन्च कर दिया जाएगा। इस एसयूवी की अनुमानित कीमत 25 से 30 लाख रुपये बताई जा रही है।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.