भारत में नई बाइक और कारें

स्कोडा ने छुआ कोडिएक की 2,50,000 यूनिट उत्पादन का आंकड़ा, जानें कितनी दमदार है SUV

SUV का डेब्यू पेरिस मोटर शो 2016 में किया था और डिलिवरी 2016 के अंत से शुरू की गई थी. 2017 के अंत तक स्कोडा ने कोडिएक की 1.5 लाख यूनिट बेच ली थीं.

फोटो देखें
SUV का डेब्यू पेरिस मोटर शो 2016 में किया था

स्कोडा ने 2016 में वैश्विक रूप से अपनी दमदार फुल-साइज़ SUV कोडिएक को लॉन्च किया था जो दुनियाभर में काफी पसंद किया गया है और कंपनी ने इस कार की 2,50,000 यूनिट बनाने का आंकड़ा पूरा कर लिया है. लॉन्च के 23 महीनों में ही कंपनी ने यह मुकाम हासिल कर लिया है. कंपनी ने चैक रिपब्लिक के अपने स्कोडा प्लांट से 2,50,000वीं कार को डीलरशिप के लिए रवाना किया और यह कार का स्पोर्टलाइन वेरिएंट था. कंपनी ने SUV का डेब्यू पेरिस मोटर शो 2016 में किया था और SUV की डिलिवरी 2016 के अंत से शुरू की गई थी. 2017 के अंत तक स्कोडा ने कोडिएक SUV की 1.5 लाख यूनिट बेच ली थीं. दुनियाभर में स्कोडा के 6 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं जिनमें से एक भारत में महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित है.

skoda kodiaq
चैक रिपब्लिक के स्कोडा प्लांट से 2,50,000वीं कार को डीलरशिप रवाना किया

भारत में यह कार सिर्फ डीजल इंजन में उपलब्ध है और इसके टॉप वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 34.49 लाख रुपए रखी गई है. स्कोडा ने इस कार को टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, मित्सुबिशि पजेरो स्पोर्ट, आईसुज़ु एमयू-एक्स, और फोक्सवेगन टिगुआं की टक्कर में उतारा है. स्कोडा ने कोडिएक को नए स्कोडा व्हीकल्स की डिज़ाइन लैग्वेज पर बनाया गया है. कंपनी ने इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई नए फीचर्स दिए हैं जो इसे कार को प्रिमियम बनाते हैं.

स्कोडा कोडिएक में बड़ी ग्रिल लगाई है जो कार के अगले हिस्से को बेहतरीन लुक देती है. इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ स्प्लिट हैडलैंप्स क्लस्टर दिए गए हैं. इसके साथ ही कार में एलईडी हैडलैंप्स के साथ ही 18-इंच के व्हील्स दिए हैं. कंपनी ने इस कार को काफी दमदार और आकर्षक बनाया है. फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इसके साथ ही इनबिल्ट नेविगेशन, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स दिए गए हैं. स्कोडा इंडिया ने कोडिएक के साइड डोर में छाता दिया है, इसके साथ ही पैनोरमिक सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग और हैंड्स फ्री पार्किंग असिस्ट दिया गया है. हम पहले ही आपको इस कार के स्पेस की जानकारी दे चुके हैं और इसकी सबसे पीछे वाली सीट दो वयस्कों की बेहद आरामदायक सीट है. कार की साट को फोल्ड करके इसका बिस्तर भी बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : स्कोडा रैपिड ओनिक्स एडिशन भारत में किया गया लॉन्च, कीमत ₹ 9.75 लाख

0 Comments

स्कोड ने इस कार में 1968cc कर 2-लीटर डीजल इंजन लगाया है जो फोक्सवेगन ग्रुप की और भी कई सारी कारों में लगाया गया है. कोडिएक में लगा यह इंजन 148 bhp पावर और 340 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार में 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स लगाया है. स्कोडा ने फिलहाल इस कार में कोई मैन्युअल ट्रासमिशन नहीं दिया है, इसके साथ ही इसके पेट्रोल इंजन पर भी कंपनी का रूख साफ नहीं है. ये SUV 4-व्हील ड्राइव ऑप्शन में भी उपलब्ध है और कंपनी ने इसका माइलेज 16.25 kmpl क्लेम किया है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.