भारत में नई बाइक और कारें

रेनॉ कैप्टर रिव्यू: अक्टूबर में रेनॉ लॉन्च करेगी नई SUV कैप्टर, जानें अनुमानित कीमत और फीचर्स

रेनॉ ने अक्टूबर में लॉन्च होने वाली अपनी बिल्कुल नई SUV कैप्टर पर से पर्दा हटा लिया है. हमने हाल ही में ये एसयूवी चलाकर देखी है और अब हम आपको इस कार की वो सारी जानकारी मुहैया करा रहे हैं जो आपको ये कार खरीदने से पहले पढ़ लेनी चाहिए. पढ़े रेनॉ कैप्टर का डिटेल्ड रिव्यू और जानें क्या है कीमत और फीचर्स?

फोटो देखें
गोआ की तंग सड़कों और भारी ट्रैफिक के बीच इस SUV को चलाकर देखा गया

खास बातें

  • कैप्टर रेनॉ की प्रिमियम एसयूवी होगी जो अक्टूबर से बाजार में आएगी
  • रेनॉ की यह कार डीजल और पेट्रोल दोनों ही वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी
  • भारत में कैप्टर की अनुमानित कीमत 12 से 15 लाख रुपए के बीच होगी

लंबे इंतज़ार के बाद रेनॉ ने भारत में अपनी मच अवेटेड एसयूवी रेनॉ कैप्टर पर से पर्दा हटा लिया है. हमें इस कार को चलाने का मौका मिला है और गोआ की संकरी और तंग सड़कों भारी ट्रैफिक के बीच इस एसयूवी को चलाकर देखा गया. बता दें कि रेनॉ इस कार को भारत में अक्टूबर में लॉन्च करने वाली है जिसके लिए बुकिंग कंपनी ने पहले से शुरू कर दी है. रेनॉ कैप्टर 1.5-लीटर डीजल और पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है. इसके साथ ही कंपनी ने इस एसयूवी के डीजल इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगाया है, वहीं पेट्रोल वेरिएंट के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है. प्रिमियम कैटेगरी एसयूवी होने के बाद भी कंपनी ने इस कार का ऑटोमैटिक वर्ज़न लॉन्च नहीं किया है जो निराशाजनक है.

renault captur
रेनॉ इस कार को भारत में अक्टूबर में लॉन्च करने वाली है

रेनो कैप्चर

10.85 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
रेनो कैप्चर

रेनॉ ने इस कार को भारत में अपनी बेस्टसेलिंग कार डस्टर में इस्तेमाल हुए एमओ प्लैटफॉर्म पर बनाया है. रेनॉ की जो कैप्टर यूरोपियन मार्केट में बिक रही है वो आकार में काफी बड़ी है और भारत में आने वाली एसयूवी ब्राज़ील और रशिया में बिक रही कैप्टर जैसी ही होगी. ऐसे में कंपनी भारत में इस कार की कीमत थोड़ी ज्यादा रखने वाली है. सू़त्रों का कहना है कि देश के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस कार को डस्टर से काफी अलग रखने वाली है. कंपनी सिर्फ भारत में इस कार के टॉप मॉडल प्लटिन को बेचेगी और हमने टेस्ट ड्राइव के दौरान इसी कार का इस्तेमाल किया है.

ये भी पढ़ें : फ्रैंकफर्ट 2017: 2nd जेन रेनॉ डस्टर का हुआ डैब्यू, पढ़ें कार की डिटेल्ड जानकारी

renault captur
रेनॉ कैप्टर 1.5-लीटर डीजल और पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है

रेनॉ कैप्टर प्लटिन में विशेष रूप से डिज़ाइन की हुई लैदरेटे सीट्स दी गई हैं जो इसे प्रिमियम एसयूवी कैटेगरी में लाती है. इसके टॉपएंड में एलईडी हैडलाइट्स के साथ दो कलर से फिनिश की गई छत दी गई है. एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स, फ्लोटिंग फ्रंट इंडिकेटर्स, ब्लैक क्लैडिंग, 17-इंच अलॉय व्हील्स और रिपल इफैक्ट टेललाइट दिए गए हैं. सेफटी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में डुअल एयरबैग्स के साथ एबीएस और ईबीडी स्टैंडर्ड भी दिया है. कार में बच्चों के लिए आईसोफिक्स सीट माउंट भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें : त्योहारों में कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो पढ़ें ये खबर, सस्ती से लग्ज़री तक सब शामिल

renault captur
कंपनी ने इस एसयूवी के डीजल इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगाया है

कार के केबिन को भी रेनॉ ने काफी आकर्षक बनाया है और अडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी है जो काफी उूंची है और इस मामले में कार चलाना थोड़ा सा अजीब लगा. कार के सेंट्रल कंसोल और एसी वेंट्स पर सुनहरा और सफेद फिनिश दिया गया है. कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो ऑडियो और नेविगेशन के साथ आता है. कंपनी ने इस एसयूवी में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स नहीं दिए हैं जो काफी निराशाजनक रहा है, हालांकि रेनॉ इंडिया का कहना है कि जल्द ही कारों को इन फीचर्स से भी लैस किया जाएगा. इस कार में फोन कनेक्ट करने के लिए ब्ल्यूटूथ का इस्तेमाल करना होगा. कंपनी ने इस कार में मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील भी दिया है.

ये भी पढ़ें : अब लग्ज़री कार और SUV खरीदना पड़ेगा और भी महंगा, 15% से बढ़कर 25% हुआ सैस​

renault captur
पेट्रोल वेरिएंट के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है

कार के पिछले हिस्से की बात करें तो कंपनी ने इसमें बहुत ज्यादा जगह नहीं दी है, लेकिन कार में बैठकर देखने पर पहुत ज्यादा अफसोस नहीं होगा. कंपनी ने इस कार में रियर एसी वेंट्स भी दिए है और आरामदायक और ज्यादा सेफ पिछली सीट दी है. रेनॉ ने कैप्टर में 392 लीटर के बूट स्पेस के साथ कार के पिछले हिस्से की बाईं ओर चार्जिंग पॉइंट भी दिया है. इस कार को परफैक्ट एसयूवी बनाते हुए कंपनी ने कार में 210 एमएम ग्राउंड क्लियरेंस दिया है जिससे किसी भी सड़क पर यह कार आसानी से चल सकती है.

renault captur
प्रिमियम कैटेगरी एसयूवी होने के बाद भी कंपनी ने इस कार का ऑटोमैटिक वर्ज़न नहीं है

इंजन की बात करें तो रेनॉ ने इस कार में 1461 सीसी का डीजल इंजन लगाया है. यह इंजन के9के सीरीज़ का है और 107.8 बीएचपी पावर के साथ 260 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल ट्रासमिशन दिया है. पेट्रोल वेरिएंट की बात करें तो कार में 1.5-लीटर एच4केएल इंजन दिया गया है जो 1498 सीसी का है. यह इंजन 103.8 बीएचपी पावर और 142 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. रेनॉ ने कैप्टर पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगाया है.

renault captur
रेनॉ ने इस कार को डस्टर में इस्तेमाल हुए एमओ प्लैटफॉर्म पर बनाया है

0 Comments

कुल मिलाकर कार की कुछ खामियों को दूर कर दिया जाए तो यह एक बेहतरीन एसयूवी है लेकिन भारत में इसे बहद पसंद किया जए इसके लिए कंपनी को इस कार की कीमत जीप कम्पस जैसी उम्मीद से काफी कम रखनी होगी. शानदार लुक के साथ कंपनी ने इस कार को बेहतरीन केबिन के साथ पावरफुल इंजन भी दिया है. रेनॉ इंडिया के सीईओ सुमित सावने ने बताया कि भारत में इस कार की कीमत लगभग 15 लाख रुपए हो सकती है. हालांकि कार की कीमत लॉन्च के वक्त ही बताई जाएगी. बता दें कि यह कार कंपनी की ही डस्टर से भी मुकाबला करेगी, ऐसे में हम कह सकते हैं कि इस कार की एक्सपैक्टेड कीमत 12 लाख से 15 लाख रुपए तक हो सकती है.

कम्पेयर रेनो कैप्चर मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ