भारत में नई बाइक और कारें

ना सड़क पर चलेगी, ना आसमान में उडेगी, पानी में गोता लगाएगी कार, जल्द होगी शोकेस

प्रोजैक्ट नैप्च्यून के डिज़ाइन को पूरी तरह बना लिया गया है और इसका प्रोडक्शन साल के अंत में होने वाले पब्लिक डेब्यू से पहले ही शुरू कर दिया जाएगा.

फोटो देखें
नए डिज़ाइन में सबमर्सिबल के हईड्रोडायनामिक्स पर काफी काम किया है

ऐस्टन मार्टिन और ट्राइटन सबमरीन्स ने घोषणा की है कि प्रोजैक्ट नैप्च्यून के डिज़ाइन को पूरी तरह बना लिया गया है और इसका प्रोडक्शन साल के अंत में होने वाले पब्लिक डेब्यू से पहले ही शुरू कर दिया जाएगा. ऐस्टन मार्टिन और ट्राइटन ने मिलकर इस नए डिज़ाइन में सबमर्सिबल के हईड्रोडायनामिक्स पर काफी काम किया है. इसके साथ ही कार के स्टाइल और इंटीरियर को भी काफी ज़्यादा एडवांस बनाया गया है और हो भी क्यों ना... ऐस्टन मार्टिन की यह कार पानी में गोता जो लगाने वाली है. आपने सही सुना! दरसअल ये कार उड़ने वाली नहीं बल्की पानी में एक पनडुब्बी की तरह चलेगी. कंपनियों ने मिलकर इस कार के तकनीकी पहलुओं का काम पूरा कर लेने की भी घोषणा की है और यह कार 500 मीटर तक पानी के अंदर गोता लगा सकती है जिसमें 2 सवारी और 1 पायलट के बैठने की जगह होगी.

aston martin project neptune
ये कार उड़ने वाली नहीं बल्की पानी में एक पनडुब्बी की तरह चलेगी

ऐस्टन मार्टिन और ट्राइटन ने मिलकर बिल्कुल नई पानी में गोता लगाने वाली कार की हाईड्रोडायनामिक क्षमता को बेहतर करने के साथ ही इसके अगले हिस्से को छोटा रखा है, इसका पावर और बढ़ाया गया है और ये पनडुब्बी नुमा कार काफी तेज़ रफ्तार भी होगी. उम्मीद की जा रही है कि यह कार पानी के अंदर 5 नॉट्स की रफ्तार से तैरेगी जो ट्राइटन के टॉप मॉडल 3300/3 से लगभग 4 गुना तेज़ रफ्तार होगी. ऐस्टन मार्टिन के एग्ज़िक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और चीफ क्रिएटिव अफसर मारेक रिचमैन ने कहा कि, “नए प्रोजेक्ट नेप्च्यून का एक्सटीरियर डिज़ाइन कार के परफॉर्मेंस को काफी हद तक प्रभावित करता है. जैसा कि ऐस्टन मार्टिन वेल्करी को रेडबुल एडवांस तकनीकों के साथ बनाया जा रहा है, कंपनी नई कार के हाईड्रोडयनामिक्स पर भी उतना ही ध्यान केंद्रित कर रही है.”

ये भी पढ़ें : इस अनोखी कार के बीच में फिट की जाएगी मोटरसाइकल, फोर्ड ने पेटेंट कराया डिज़ाइन

aston martin project neptune
यह कार 500 मीटर तक पानी के अंदर गोता लगा सकती है

0 Comments

कार की बहुत सी जानकरी अबतक सामने नहीं आई है, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि पानी में गोता लगाने के लिए कार के इंटीरियर पर बहुत सारा काम किया गया होगा. स्पोर्ट कार में जैसे कार का इंटीरियर कार के दरवाज़े लगने से पहले ही फिट कर दिया जाता है, इसके बिल्कुल विपरीत इस कार के इंटीरियर को डिज़ाइन के हिसाब से बनाया गया है. ऐस्टन मार्टिन और ट्राइटन सबमरीन्स इसी हफ्ते स्पेन के बार्सिलोना में होने वाले लिब्रा सुपरयॉट शो में इसे पेश करने वाली है और एसमें दिलचस्पी रखने वाले ग्राहकों का इंतज़ार निश्चित ही कंपनी को रहेगा. अगर आप भी ऐसी तैरने वाली कार खरीदना खहते हैं तो ऐस्टन मार्टिन की किसी भी डीलरशिप पर इसे बुक कर सकते हैं.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.