भारत में नई बाइक और कारें

निसान किक्स कॉम्पैक्ट SUV दिसंबर 2018 में होगी लॉन्च, जानें इस नई कार के बारे में

निसान की छोटे आकार की SUV किक्स ने 2016 में अपनी ग्लोबल एंट्री की थी और इसे पहली बार 2014 में पेश किया गया था जो 2012 निसान एक्सट्रीम पर आधारित है.

फोटो देखें
निसान की छोटे आकार की SUV किक्स ने 2016 में अपनी ग्लोबल एंट्री की थी

निसान की छोटे आकार की SUV किक्स ने 2016 में अपनी ग्लोबल एंट्री की थी और इसे पहली बार 2014 में पेश किया गया था जो 2012 निसान एक्सट्रीम पर आधारित है. उस समय इसे सिर्फ ब्राज़ील के बाज़ार में लॉन्च करने के लिए बनाया गया था और बाद में इसे बाकी बाज़ारों में सप्लाई किया गया. हमने आपको हमेशा ये बताया है कि निसान भारत में भी इस SUV को लॉन्च करने वाली है और अब कंपनी ने हमारे अनुमान पर मोहर लगा दी है और निसान क्क्सि कॉम्पैक्ट SUV को भारत में इसी साल दिसंबर में लॉन्च की जाने वाली है. कंपनी का यह बयान भारतीय कॉम्पैक्ट SUV सैगमेंट के वाहनों के लिए परेशानी में डालने वाला है.

2017 nissan kicks suv
किक्स 2012 निसान एक्सट्रीम पर आधारित है

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेची जाने वाली निसान किक्स SUV को कंपनी के वी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, लेकिन हमारा मानना है कि भारत में लॉन्च होने वाली SUV को एमओ प्लैटफॉर्म पर बनाएगी. फिल्हाल इस फलैटॉफर्म पर रेनॉ की डस्टर और लॉजी के साथ कैप्टर को भी बनाया गया है. उपरोक्त कारों में इस्तेमाल किए गए प्लैटफॉर्म के साथ इन कारों के पुर्ज़ों को भी साझा किया गया है. भारत में निसान किक्स SUV के लिए अलग से असेंबली लाइन स्थापित करने की ज़रूरत नहीं है. निसान इस कार को ज़्यादा से ज़्यादा देसी पुर्ज़ों से लैस करने वाली है जिसकी SUV की कीमत में काफी कमी आ जाएगी.

ये भी पढ़ें : ऐडवांस स्टील के इस्तेमाल से फ्यूचर कारों को हल्का बनाने पर काम कर रही है निसान

2017 nissan kicks suv
पहले सिर्फ ब्राज़ील के बाज़ार में लॉन्च करने के लिए बनाया गया था

0 Comments

अनुमानित है कि नई कॉम्पैक्ट एसूवी किक्स में रेनॉ के फिलहाल बिक रहे मॉडल्स वाला इंजन लगाया जाएगा जो 1.5-लीटर के9के डीजल और इसके साथ ही SUV में 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. कंपनी ने कार के स्टाइल और डिज़ाइन को काफी अपडेट किया है जिसमें 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पार्किंग और बाकी सपोर्ट के लिए 4 कैमरा के साथ और भी ऐसे ही फीचर्स दिए गए हैं. कंपनी के कार लाइनअप में इस कार की कीमत थोड़ी ज़्यादा होगी और टेरेनो से नीचे की जगह ये SUV घेरेगी. भारत में इसका मुकाबला ह्यूंदैई क्रैटा, महिंद्रा XUV500 और इस सैगमेंट की बाकी कारों से होने वाला है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.