भारत में नई बाइक और कारें

नेक्स्ट-जेनेरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर की भारत में टेस्टिंग शुरू, तस्वीरें लीक

फोटो देखें

Highlights

  • नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को पहली बार भारत में देखा गया है।
  • इस एसयूवी में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं।
  • नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को 2017 में भारत में लॉन्च किया जाएगा।

मशहूर प्रीमियम एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर का नेक्स्ट-जेनेरेशन अगले साल तक भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। नेक्स्ट-जेनेरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर को ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। फिलहाल, कंपनी 2017 टोयोटा फॉर्च्यूनर की टेस्टिंग भारत में कर रही है। बीते दिनों टेस्टिंग के दौरान इस एसयूवी की कुछ तस्वीरें स्पाई कैमरे में कैद हुई हैं। ये तस्वीरें बंगलुरु के पास ली गई हैं। ये पहली बार है जब इस एसयूवी के रोड-टेस्ट से जुड़ी कोई तस्वीर सामने आई है।

न्यू-जेनेरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर एक नए अवतार और बोल्ड डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार की गई है। इस एसयूवी को पहले के मुकाबले ज्यादा आक्रामक, स्टाइलिश और नए फीचर्स से लैस किया गया है। टोयोटा ने इस एसयूवी को कंपनी के 'टोयोटा न्यू-जेनेरेशन आर्किटेक्चर' (TNGA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जो इस एसयूवी को पिछले मॉडल के मुकाबले हल्का बनाता है और राइड क्वालिटी, हैंडलिंग और सेफ्टी को बेहतर बनाता है।

2017 टोयोटा फॉर्च्यूनर की बाहरी बनावट पर नज़र डालें तो इस एसयूवी में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इस एसयूवी में नया स्लिम क्रोम ग्रिल, प्रोजेक्टर यूनिट के साथ हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, इलेक्ट्रिक टेल गेट और एलईडी टेल-लैंप लगाया गया है।

नई फॉर्च्यूनर मौजूदा मॉडल से 90mm लंबी, 15mm चौड़ी होगी। लेकिन, फॉर्च्यूनर ऊंचाई में मौजूदा मॉडल की तुलना में 15mm कम होगी। वहीं, इसके व्हीलबेस को भी 5mm कम किया गया है। कार की केबिन में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम डिस्प्ले, 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और स्टीयरिंग माउंटेड टेलिफोनी और ऑडियो कंट्रोल लगाया गया है।

2017 टोयोटा फॉर्च्यूनर 2.4-लीटर 2GD-FTV डीज़ल इंजन और 2.8-लीटर 1GD-FTV डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ आएगी। गाड़ी में लगा 2.4-लीटर डीज़ल इंजन 148 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉर्क देगा वहीं, इसमें लगा 2.8-लीटर डीज़ल इंजन 177 बीएचपी का पावर और 450Nm का टॉर्क देगा। इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। इस एसयूवी में 4x4 की सुविधा भी ऑप्शनल तौर पर दी जाएगी।

0 Comments

फोटो साभार: TeamBHP

Be the first one to comment
Thanks for the comments.