भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ने सिर्फ 145 दिन में बेची 1,00,000 यूनिट नई जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक

नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च किया गया था, उसके बाद से कंपनी ने भारत में अबतक इस स्टाइलिश हैचबैक की 1 लाख बेच ली हैं.

फोटो देखें
नई स्विफ्ट की शुरुआती कीमत Rs. 4.99 लाख है जो Rs. 8.29 लाख तक है

Highlights

  • नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च हुई थी
  • नई स्विफ्ट की शुरुआती कीमत Rs. 4.99 लाख है जो Rs. 8.29 लाख तक है
  • बिल्कुल नई स्विफ्ट में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीजल इंजन दिया है

नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को फरवरी 2018 में हुए भारतीय ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया था, उसके बाद से कंपनी ने भारत में अबतक इस स्टाइलिश हैचबैक की 1 लाख बेच ली हैं. यह कमाल स्विफ्ट ने लॉन्च के महज़ 145 दिन भीतर ही कर दिखाया है. आधिकारिक तौर पर कहा जाए तो नई स्विफ्ट भारत की पहली कार है जो इतनी तेज़ रफ्तार से बिकी है और बिक्री का यह पड़ाव पार किया है. 2005 में लॉन्च के बाद से स्विफ्ट ने अबतक मासिक रूप से 18.90 लाख यूनिट बेचने का औसत बना के रखा है, ऐसे में कहा जा सकता है कि महीने के अंत तक यह आंकड़ा 20 लाख यूनिट तक पहुंच जाएगा.

2018 maruti suzuki swift ags

नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च हुई थी

मारुति सुज़ुकी ने हाल ही में 2 करोड़ कारें बेचने का आंकड़ा पार किया है और जो 2 करोड़ वीं कार प्लांट से बाहर भेजी गई वो भी नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट ही थी. इस मौके पर मारुति सुज़ुकी इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के सीनियर डायरेक्टर आर एस कल्सी ने बताया कहा कि, “हम यह बताते हुए बहुत रोमांचित महसूस कर रह हैं कि आईकॉनिक स्विफ्ट की नई जनरेशन को भी भारत में बहुत प्यार मिला है और 15 दिनों में ही इस कार की 1,00,000 यूनिट बेच ली गई हैं. हम उन सभी लोगों का धन्यवाद करना खहते हैं जिन्होंने स्विफ्ट को चुना है, यह कार पावर पैक्ड परफॉर्मेंस और एडवांस सेफ्टी का परफैक्ट कॉम्बिनेशन है.”

ये भी पढ़ें : डेब्यू से पहले ही ऑन्लाइन लीक हुआ सुज़ुकी जिम्नी का ब्रोशर, जानें कितनी खास होगी SUV

फीचर्स की बात करें तो मारुति सुज़ुकी न्यू-जेन स्विफ्ट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, प्रोजैक्टर हैडलैंप्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और डायमंड कट अलॉय व्हील्स शामिल हैं. सुरक्षा के पैमाने पर भी कार काफी बेहतर बनाई गई है जिसमें डुअल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलैक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रिब्यूशन और आईसोफिक्स बच्चों की सीट दी गई है.

0 Comments

इंजन की बात करें तो मारुति सुज़ुकी ने नई जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक में 1.2-लीटर K-सीरीज़ पेट्रोल इंजन दिया है. यह इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. इसके साथ ही कंपनी ने इस कार में 1.3-लीटर डीजल इंजन दिया है जो 74 bhp पावर और 190 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. मारुति ने इस कार के दोनों इंजन को स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया है. नई स्विफ्ट के मिड-लेवल वेरिएंट वी और ज़ैड के इंजन को कंपनी ने 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.