भारत में नई बाइक और कारें

नई जनरेशन सुज़ुकी जिम्नी को क्रैश टेस्ट में मिली 3-स्टार रेटिंग, जानें कितनी सुरक्षित है SUV

सुज़ुकी की नई जिम्नी यूरो NCAP टेस्ट से होकर गुज़री है, साथ में बिल्कुल नई ऑडी A6, फोक्सवेगन टॉरेज और फोर्ड टोरनिओ ने भी क्रैश टेस्ट में हिस्सा लिया.

फोटो देखें
वयस्कों की सुरक्षा के लिहाज़ से कार 73% सुरक्षित है

सुज़ुकी की नई जनरेशन जिम्नी हाल में यूरो NCAP टेस्ट से होकर गुज़री है और इसके साथ बिल्कुल नई ऑडी A6, फोक्सवेगन टॉरेज और फोर्ड टोरनिओ ने भी इस क्रैश टेस्ट में हिस्सा लिया. जहां A6 और टॉरेज को इस क्रैश टेस्ट में सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग दी गई हैं, वहीं टोरनिओ ने टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल की और न्यू जेन जिम्नी क्रैश टेस्ट में 3-स्टार रेटिंग ही हासिल कर सकी है. वयस्कों की सुरक्षा के लिहाज़ से कार 73 प्रतिशत सुरक्षित है और बच्चों के लिए यह कार 84 प्रतिशत सुरक्षित है, वहीं सेफ्टी असिस्ट के मामले में कार 50 प्रतिशत सुरक्षित है. इस ऑफरोडर के भारत लॉन्च को लेकर अबतक कंपनी की तरफ से कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है, वहीं सूत्रों की मानें तो कंपनी ने इसे भारत में लॉन्च करने का प्लान ड्रॉप कर दिया है.
 
suzuki jimny
सुज़ुकी की नई जिम्नी यूरो NCAP टेस्ट से होकर गुज़री है
 
सुज़ुकी भारत में इस कार को सीमित संख्या में उपलब्ध करा सकती है क्यांकि भारत सरकार के नए नियम में पूरी तरह विदेश में बनी कारों की 2500 यूनिट तक बिना किसी सरचार्ज के भारत में बेचने की अनुमति दी है. छोटे आकार की इस 4*4 SUV को दो मॉडल - जिम्नी और जिम्नी सिएरा में लॉन्च किया जाएगा. सुज़ुकी ने जापान में इस SUV के बेस मॉडल XG की शुरुआती कीमत 1,458,000 JPY रखी है जो भारतीय मुद्रा में लगभग 9.02 लाख रुपए है. कार के टॉप मॉडल जिम्नी सिएरा की कीमत 2,019,600 JPY रखी है जो भारत में लगभग 12.49 लाख रुपए होगी.
 
2ercmrts
न्यू जेन जिम्नी क्रैश टेस्ट में 3-स्टार रेटिंग ही हासिल कर सकी है
 
जिम्नी की यह चौथी जनरेशन है और इस SUV में यह अपडेट दिया जाना बेहद ज़रूरी था, कंपनी ने पिछली बार जिम्नी 20 सान पहले अपडेट की थी और उसके बाद से अबतक कार वैसी ही थी. 2019 सुज़ुकी जिम्नी के डिज़ाइन में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं और इसे बहुत सारे स्टाइल अपडेट्स दिए गए हैं. 4*4 सुज़ुकी जिम्नी को बॉक्सी डिज़ाइन पर बनाया गया है जिससे इसे मर्सडीज़-बैंज़ जी-क्लास वाला लुक मिलता है. कार में मैट ब्लैक फिनिश वाली 5-स्लॉट ग्रिल दी गई है, हैडलैंप्स क्लासिक स्टाइल के गोलाकार हैं जो अलग से टर्न इंडिकेटर्स के साथ आते हैं.
 
m3h8egg
बच्चों के लिए यह कार 84 प्रतिशत सुरक्षित है
 
कार को 15-इंच और 16-इंच दो विकल्प के 5-स्पोक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. सुज़ुकी जिम्नी के टॉप वेरिएंट को डुअल टोन कलर में पेश कर सकती है. कंपनी ने कार के केबिन में काफी काम किया है और इसका इंटीरियर काफी मॉडर्न हो गया है. पुराने मॉडल से तुलना करें तो नई जिम्नी बहुत एडवांस है और इसे ज़्यादातक फीचर्स नई जनरेशन स्विफ्ट वाले हैं. सुज़ुकी ने इस कार को लैडर-ऑन फ्रेम चेसिस पर बनाया है और इस कार को कई सारे कलर्स में पेश किया जाएगा जिनमें डुअल टोन भी शामिल है. यह कार जंगल ग्रीन, मीडियम ग्रे, ब्लुइश ब्लैक पर्ल, सिल्की सिल्वर मैटेलिक, स्पेयर व्हाइट, प्योर व्हीइट पर्ल, काइनेटिक यल्लो (डुअल टोन), शिफॉन आइवरी (डुअल टोन), ब्लिस्क्यू ब्लू मैटेलिक (डुअल टोन) में उपलब्ध कराई गई है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी इग्निस का स्पेशल एडिशन जल्द होगा लॉन्च, त्योहारों के सीज़न की तैयारी
 
2019 सुज़ुकी जिम्नी में 0.66-लीटर का L R06A पेट्रोल इंजन लगाया गया है. जापान के अलावा दुनियाभर में इस कार को 1.2-लीट पेट्रोल और 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा और यह कार ऑलग्रिप 4*4 सिस्टम से लैस होगी. जापान में इस सबकॉम्पैक्ट SUV को इसी साल लॉन्च किया जाएगा और वैश्विक स्तर पर यह कार 2019 में लॉन्च की जाने वाली है.
0 Comments

 

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.