भारत में नई बाइक और कारें

नई BMW M5 ने बनाया सबसे लंबी ड्रिफ्ट का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड, 8 घंटे तक चली ड्रिफ्ट

रिकॉर्ड दुनिया में सबसे लंबी ड्रिफ्ट करके बनाया गया है और लगभग 8 घंटे लगातार कार ड्रिफ्ट करके इस मुकाम को हासिल किया गया है. BMW ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जिसमें दो कारों ने एक ट्रैक पर एकसाथ इतनी लंबी ड्रिफ्ट की है. इसके साथ ही BMW ने एक ही दिन में दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किए हैं.

फोटो देखें
BMW ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जिसमें दो कारों ने एक ट्रैक पर एकसाथ इतनी लंबी ड्रिफ्ट की है

Highlights

  • BMW ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड F90-जनरेशन M5 कार से बनाया है
  • 8 घंटे ट्रैक पर चलाई गई इस कार ने 374.1 km की दूरी तय की है
  • वर्ल्ड रिकॉर्ड पूरा करने के लिए कार 5 बार ड्रिफ्ट के बीच रीफिल की गई

BMW की नई कार M5 ने हाल ही में अपना नाम ग्रिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है. यह रिकॉर्ड दुनिया में सबसे लंबी ड्रिफ्ट करके बनाया गया है और लगभग 8 घंटे लगातार कार ड्रिफ्ट करके इस मुकाम को हासिल किया गया है. बता दें कि इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए 374.1 किमी तक BMW M5 को ड्रिफ्ट किया गया और इसे अंजाम देने वाला व्यक्ति BMW परफॉर्मेंस स्कूल इंस्ट्रक्टर है जिसका नाम जोहान श्वार्ट्ज़ है. जोहान ने साउथ कैरोलीना में स्किड पैड पर इस रिकॉर्ड को बनाया और इसी दौरान कार में 5 बार इंधन भरा गया. इसी समय में ट्रैक पर कार BMW परफॉर्मेंस सेंटर के चीफ ड्राइविंग इंस्ट्रक्टर मैट मुलिन्स ने कार चलाई. इस रिकॉर्ड के दौरान कार को कहीं भी रोका नहीं गया, बल्कि दोनों कारें साथ ट्रैक पर ड्रिफ्ट कर रही थीं और कार की डिकी में रखे इंधन को भरा जा रहा था.
 
bmw m5 drifting world record
लगभग 8 घंटे लगातार कार ड्रिफ्ट करके इस मुकाम को हासिल किया गया है
 
BMW ने टोयोटा के बनाए पिछले सबसे लंबी वाहन ड्रिफ्ट के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा है जो 144.12 किमी का था और टोयोटा GT86 से बनाया गया था. जुलाई 2014 में बने इस रिकॉर्ड को टोयोटा ने जून 2017 में दोबारा 165 किमी कार को ड्रिफ्ट करके कायम किया. पिछले रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए जोहान को सिर्फ 549 लैप्स की पार करने थे, लेकिन उन्होंने इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए 2000 लैप से भी ज़्यादा पार किए. इसके साथ ही BMW ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जिसमें दो कारों ने एक ट्रैक पर एकसाथ इतनी लंबी ड्रिफ्ट की है. इसके साथ ही BMW ने एक ही दिन में दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किए हैं.

ये भी पढ़ें : इतिहास के काले पन्नों पर दर्ज है इस कार का नाम जो होगी नीलाम, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश
 
bmw m5 drifting world record
इसके साथ ही BMW ने एक ही दिन में दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किए हैं
 
BMW को इन कारों में एक रीफ्यूलिंग सिस्टम लगाना पड़ा है जिसका नाज़ल बाहर की ओर निकला हुआ है. इससे चलती कार में इंधन भरा जा सका और कार को फ्यूल के लिए रुकना नहीं पड़ा. जहां जोहान इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने में व्यस्त थे, वहीं चलती कार में इंधन भरने का मुश्किल काम मुलिन्स को दिया गया था. BMW के बनाए ये दोनों रिकॉर्ड काफी प्रभावशाली हैं और इन्हें कायम करने में वाकई काफी मेहनत लगती है. हालांकि कंपनी ने सिर्फ इतनी लंबी ड्रिफ्ट के हिसाब से ये ट्रैक बनाया और कार के टायर्स भी इसी हिसाब के थे. BMW M5 में 4.4-लीटर का V8 इंजन लगाया गया है. यह इंजन 600 bhp पावर और 750 Nm टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है.
0 Comments

ये भी पढ़ें : कार पर लगाया ये क्रैश गार्ड तो लगेगा ₹ 5000 तक जुर्माना, जानें क्या हैं सरकार के निर्देश

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.