भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का रिव्यू

फोटो देखें
मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेजा ने बाज़ार में दस्तक दे दी है। आमतौर पर छोटे कार बनाने वाली इस कंपनी की ये पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। ज़ाहिर है ऐसे में ये जानने की उत्सुकता और बढ़ जाती है कि कंपनी ने इस प्रोडक्ट में क्या नया करने की कोशिश की है।

मारुति सुज़ुकी विटारा एक सब-4 मीटर गाड़ी है जिसकी लंबाई 3995mm है, इसका मतलब साफ है कि कंपनी को इस कार पर एक्साइज़ ड्यूटी कम चुकानी होगी। साइज़ में थोड़ी छोटी होने का बावजूद गाड़ी अच्छी नज़र आती है। कार की ऊंचाई 1640mm और चौड़ाई 1790mm की है। कार का व्हीलबेस 2500mm का है जो काफी प्रभावित करता है। इस कार का डिजाइन काफी आकर्षक और मॉडर्न नज़र आता है। इसके अलावा ये कार कई आकर्षक रंग, कस्टमाइजेशन ऑप्शन और बॉडी ग्रफिक्स ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का साइड प्रोफाइल

दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान जब पहली बार मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा को शोकेस किया गया था। उस वक्त कंपनी ने इस कार को लॉन्च ना कर सभी को चौंका दिया था। दूसरी तरफ कंपनी ने उसी वक्त ये भी साफ कर दिया था कि विटारा ब्रेज़ा फिलहाल डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ ही उपलब्ध होगी। हालांकि, कंपनी इस कार के पेट्रोल वेरिएंट को भी लॉन्च करने पर विचार कर रही है और उम्मीद है कि पेट्रोल वेरिएंट को भी इस साल के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का रियर प्रोफाइल

इस नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में फिएट द्वारा तैयार 1.3-लीटर डीडीआईएस (DDiS) इंजन लगाया गया है जो 89 बीएचपी की ताकत देता है। हालांकि, इस इंजन में हमने काफी लैग महसूस किया। सिटी ड्राइव में बार बार गियर बदलने से आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसा लगता है कि कंपनी ने इस इंजन को बेहतर माइलेज के लिए काफी ज्यादा ट्यून किया है।

पढ़ें: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा को 48 घंटे के अंदर मिली 5600 बुकिंग

कंपनी का दावा है कि ये कार 24.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। हाइवे पर कार जैसे ही 2000 आरपीएम (rpm) से ऊपर जाती है वैसे ही ये काफी प्रभावित करती है। हाई-स्पीड पर हमने कार में ज्यादा आवाज़ महसूस नहीं की, ओवर टेकिंग के दौरान कार का रिस्पॉन्स प्रभावित करता है और कार के क्रूज़ कंट्रोल का रिस्पॉन्स भी बेहतर है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का डैशबोर्ड

हम यहां इस कार विटारा ब्रेज़ा की तुलना मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस 200 से ना कर के मारुति स्विफ्ट से करेंगे क्योंकि ये कार कई मामलों में स्विफ्ट से मेल खाती है। जब पहली बार विटारा ब्रेज़ा को ड्राइवर करेंगे तो आपको ये कार ज्यादा ऊंची स्विफ्ट की तरह लगेगी। हैंडलिंग के मामले में भी स्विफ्ट, विटारा ब्रेज़ा से ज्यादा स्पोर्टी है। कार की हैंडलिंग उतनी शार्प नहीं है जितनी हमने कुछ दिनों पहले ही लॉन्च हुई मारुति सुज़ुकी बलेनो और मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस में देखी थी। मारुति की दूसरी कारों की तुलना में इस एसयूवी का स्टीयरिंग रिस्पॉन्स भी निराश करता है।

विटारा ब्रेज़ा की खासियत इसकी राइड क्वालिटी और सस्पेंशन है। आमतौर पर हमें मारुति से सॉफ्ट सस्पेंशन की उम्मीद रखते हैं लेकिन इस कार का सस्पेंशन काफी बेहतर है। खराब सड़कों और छोटे-मोटे गड्ढों में भी ये कार अच्छा रिस्पॉन्स देती है। कार की राइड क्वालिटी बहुत अच्छी है और लंबी दूरी की ड्राइव को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का गियरबॉक्स अच्छा है। उम्मीद है लोगों को इस कार का ऑटोमेटिक वेरिएंट काफी पसंद आएगा। हमें लगता है कि मारुति, विटारा ब्रेज़ा के पेट्रोल वेरिएंट में सीवीटी लगा सकती है जबकि डीज़ल वेरिएंट को एएमटी से लैस किया जा सकता है। हालांकि, ये तो कंपनी के ऐलान के बाद ही साफ हो पाएगा।

मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा की केबिन की फिनिशिंग काफी अच्छी है। कार में इस्तेमाल प्लास्टिक, फैब्रिक और अन्य मेटेरियल की क्वालिटी काफी अच्छी है। कार में कूल बॉक्स, रिवर्स कैमरा, नेविगेशन के साथ बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम स्क्रीन और एप्पल कार प्ले लगाया गया है। इसमें एप्पल के अलावा अन्य डिवाइस को ऑक्स, यूएसबी और ब्लूटूथ के जरिए जोड़ा जा सकता है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का बूट स्पेस

कार का इस्ट्रूमेंट क्लस्टर आपका ध्यान ज़रूर खींचेगा। इस इंस्ट्रूमेंट क्ल्स्टर में मूड लाइटिंग फीचर दिया गया है जिससे इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को 5 रंगों- ब्लू, व्हाइट, येलो, ऑरेंज और रेड में बदला जा सकता है। लेकिन, ये फीचर सिर्फ ZDi और ZDi+ वेरिएंट में ही उपलब्ध है।

कार के केबिन में एक बड़े कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरह स्पेस नहीं है लेकिन कार में 4 से 5 लोग आराम से बैठ सकते है। सीट को काफी अच्छे तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि ज्यादा सामान को भी कार में रखा जा सके।

कंपनी इस कार के बेस वेरिएंट में ड्राइवर साइड एयरबैग को स्टैंडर्ड रखा गया है। जबकि, पैसेंजर साइड एयरबैग और एबीएस को ऑप्शनल फीचर में शामिल किया गया है। इसे कंपनी का अच्छा कदम कहा जा सकता है।

पहली नज़र में ये कार काफी आकर्षक है। कंपनी ने एक परंपरागत एसयूवी शेप से अलग हटकर कुछ नया करने की कोशिश की है जो काफी प्रभावित करता है। कार का फ्रंट लुक काफी आक्रामक है। स्किड प्लेट, टेल-लाइट और रूफ-रेल इस गाड़ी को एसयूवी वाला फील दे रहे हैं।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

कार का रियर प्रोफाइल मारुति सुजुकी एस-क्रॉस से काफी मिलता--जुलता दिख रहा है। कार का ग्राउंड क्लियरेंस 198mm का है जबकि इसके प्रतिद्वंदी फोर्ड इकोस्पोर्ट का ग्राउंड क्लियरेंस 200mm और महिंद्रा टीयूवी 300 का ग्राउंड क्लियरेंस 190mm का है।

0 Comments

हमें उम्मीद थी कि कंपनी इसकी कीमत और भी ज्यादा आक्रामक रखेगी। कार के बेस वेरिएंट की कीमत 6.99 लाख रुपये रखी गई है जो खासा प्रभावित करती है। बेस वेरिएंट की कीमत फोर्ड इकोस्पोर्ट और महिंद्रा टीयूवी 300 से भी कम है। ये साफ है कंपनी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा माइलेज, कंफर्ट और सेफ्टी फीचर के मामले में ग्राहकों को काफी पंसद आएगी। अब देखना ये है कि इस नई सब-कॉम्पैक्ट के ज़रिए कंपनी कितनी जल्दी इस सेगमेंट में अपनी मज़बूत पकड़ बनाती है।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.