भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी जल्द शुरू करेगी 50 इलैक्ट्रिक वाहनों की टेस्टिंग, 2020 तक लॉन्च अनुमानित

मारुति सुज़ुकी पहले ही देश में EV बैटरी प्लांट लगाने की घोषणा कर दी है, मारुति सुज़ुकी इस फैक्ट्री में 2020 तक लीथियम इऑन बैटरी का निर्माण शुरू कर देगी.

फोटो देखें
मारुति सुज़ुकी पहले ही देश में EV बैटरी प्लांट लगाने की घोषणा कर दी है

इलैक्ट्रिक कारें सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया के मोबिलिटी जगत का भविष्य हैं. मारुति सुज़ुकी भारत की सबसे बड़ी ऑटोमेकर कंपनी है और यह पहले ही देश में बैटरी प्लांट लगाने की घोषणा कर चुकी है, मारुति सुज़ुकी इस फैक्ट्री में 2020 तक लीथियम इऑन बैटरी का निर्माण शुरू कर देगी. सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन के चेयरमैन ओसामु सुज़ुकी ने इलैक्ट्रिक वाहनों के बारे में विस्त्रत जानकारी दी है. मारुति सुज़ुकी जल्द ही 50 इलैक्ट्रिक वाहनों की टेस्टिंग शुरू करने वाली है जो अगले महीने से शुरू किया जाएगा और 2020 तक मारुति सुज़ुकी अपना पहला इलैक्ट्रिक वाहन भारत में लॉन्च करेगी. भारत में मारुति सुज़ुकी के इलैक्ट्रिक वाहनों का काम टोयोटा मोटर्स कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर करेगी, बता दें कि कंपनी ने ईवी को लेकर आपस में करार किया है.
 
mfbmps78
2020 तक मारुति सुज़ुकी अपना पहला इलैक्ट्रिक वाहन भारत में लॉन्च करेगी
 
नई दिल्ली में नीति आयोग द्वारा आयोजित ‘मूव’ सम्मिट में ओसामु सुज़ुकी ने कहा कि, “हमने भारत में 2020 तक पहला इलैक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का निर्णय लिया है जो कार्य टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन द्वारा जाएगा. मुझे यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि अगले महीने से भारत में हम 50 इलैक्ट्रिक वाहनों की सड़क पर टेस्टिंग शुरू करने वाले हैं जिसमें भारतीय ग्राहकों के लिए सुरक्षित इलैक्ट्रिक वाहन जो आसानी से इस्तेमाल किए जा सकें और भारतीय सड़कों के हिसाब से ट्रैफिक के साथ क्लाइमेट के बारे में भी जानकारी जुटाई जाएगी.”

ये भी पढ़ें : Exclusive: अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में लॉन्च होगी नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा
 
hia7a2ao
मारुति सुज़ुकी टेस्टिंग के लिए 2018 वैगन आर का इस्तेमाल करने वाली है
 
मारुति सुज़ुकी इंडिया इलैक्ट्रिक वाहनां की टेस्टिंग के लिए 2018 वैगन आर का इस्तेमाल करने वाली है और संभवतः यही वो कार होगी जिसे पहले मारुति सुज़ुकी इलैक्ट्रिक वाहन के रूप में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी 2019 की शुरुआत में वैगन आर का नया मॉडल पेश करने वाली है और यह कार का पहला स्टैंडर्ड पेट्रोल वर्ज़न होगा, संभवतः 1-लीटर का K-10 इंजन. सुज़ुकी ने फिलहाल जापान में भी पूरी तरह इलैक्ट्रिक वाहनों के बाज़ार में पूरी तरह एंट्री नहीं की है, वहां भी अमूमन कंपनी के हाईब्रिड मॉडल की बेचे जा रहे हैं. सुज़ुकी ने यह भी घोषणा की है कि आने वाले समय में स्विफ्ट का पूरी तर इलैक्ट्रिक मॉडल लॉन्च किया जाएगा जो भारतीय सड़कों के हिसाब से बिल्कुल उपयुक्त है.
0 Comments

 

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.