भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी सितंबर में दो दिन बंद रखेगी उत्पादन, मंदी की मार झेल रही कंपनियां

भारत की सबसे बड़ी ऑटोमेकर मारुति सुज़ुकी ने ऐलान किया है कि कंपनी अपने गुरुग्राम और मानेसर प्लांट्स में 7 और 9 सितंबर को वाहनों का उत्पादन बंद रखेगी.

फोटो देखें
इन 2 दिनों को मारुति ‘नो प्रोडक्शन डे’ के रूप में वहन करेगी

मंदी की मार झेल रही ऑटोमोटिव इंडस्ट्री अब उत्पादन बंद किए जाने तक पहुंच गई है. भारत की सबसे बड़ी ऑटोमेकर मारुति सुज़ुकी ने ऐलान किया है कि कंपनी अपने गुरुग्राम और मानेसर प्लांट्स में 7 और 9 सितंबर को उत्पादन बंद रखेगी. इन दोनों दिनों को मारुति सुज़ुकी ‘नो प्रोडक्शन डे' के रूप में वहन करेगी. कंपनी के गुजरात प्लांट में उत्पादन जारी रखा जाएगा. ये पहले दो दिन होंगे जब कंपनी प्लांट में उत्पादन रोकेगी जिसकी वजह मंदी है और यही वजह है जो मारुति सुज़ुकी के साथ पूरी ऑटो इंडस्ट्री को गर्त में लेकर जा रही है.

मारुति सुज़ुकी अपने गुजरात प्लांट में बलेनो और स्विफ्ट का उत्पादन करती है, वहीं कंपनी की गुरुग्राम फैसिलिटी में एस-क्रॉस, अर्टिगा, ईको, अल्टो और सुपर कैरी का उत्पादन किया जाता है. मानेसर प्लांट की बात करें तो मारुति सुज़ुकी यहां विटारा ब्रेज़ा, सिआज़, सेलेरियो जैसी कारों का उत्पादन करती है. कंपनी ने अगस्त 2019 में पिछले साल इसी महीने के मुकाबले 34.4% की गिरावट दर्ज की है जिससे वॉल्यूम काफी गिर गया है और मंदी का असर अब हैचबैक सैगमेंट पर ज़्यादा पड़ने लगा है.

ये भी पढ़ें : ऑटो सैक्टर पर नहीं थम रहा आर्थिक मंदी का असर, अगस्त के परिणाम चिंताजनक - SIAM प्रेसिडेंट

0 Comments

कुल बिक्री की बात करें तो मारुति सुज़ुकी ने अगस्त 2018 के मुकाबले अगस्त 2019 में 32.7% की कमी दर्ज की है. कंपनी ने इसी समय A-मिनी सैगमेंट में भारी 71% की गिरावट देखी है, वहीं A-कॉम्पैक्ट सैगमेंट की बिक्री में 23.9% कमी दर्ज की गई है. मारुति सुज़ुकी ने जून 2018 के मुकाबले जून 2019 में उत्पादन 15.60% कम कर दिया है जिसमें पिछले साल 1,31,068 यूनिट के मुकाबले इस जून में 1,10,641 यूनिट उत्पादन किया है. जून 2019 में कंपनी ने पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में 17.2% गिरावट दर्ज की थी.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.