भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट ने लांघा 20 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा, जानें कितनी खास है हैचबैक

स्विफ्ट मारुति सुज़ुकी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में एक है और कंपनी ने इसे लगातार अपडेट किया है, फिलहाल बिक रही स्विफ्ट कार की तीसरी जनरेशन है.

फोटो देखें
स्विफ्ट हैचबैक को पहली बार भारत में 2005 में लॉन्च किया था

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट हमेशा से भारतीय कार ग्राहकों को बेहद लुभाती रही है और यही कारण है कि हाल में कंपनी ने इस कार की 20 लाख से ज़्यादा यूनिट बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है. मारुति सुज़ुकी ने इस कार को पहली बार भारत में 2005 में लॉन्च किया था और इसे कंपनी की बिक्री का हुलिया ही बदलकर रख दिया. स्विफ्ट मारुति सुज़ुकी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में बनी रही है और इसीलिए कंपनी ने इसे लगातार अपडेट किया है और फिलहाल बिक रही स्विफ्ट कार की तीसरी जनरेशन है. इस साल की शुरुआत में ही मारुति सुज़ुकी ने कुल 20 मिलियन यानी 2 करोड़ कारें बेचने का कीर्तिमान बनाया था, इसके साथ ही मारुति सुज़ुकी अल्टो ने भी 3.5 मिलियन यूनिट बेचने का आंकड़ा पार किया था जो भारत में अबतक की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी थी.

u2bgmp0o
फिलहाल बिक रही स्विफ्ट कार की तीसरी जनरेशन है

मारुति सुज़ुकी ने नई जनरेशन स्विफ्ट को 2018 में हुए ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया था और इस कार ने परफॉर्मेंस और फीचर्स के मामले में हमें काफी प्रभावित किया. कार की डिज़ाइन से लेकर स्टाइल और एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक सभी कीमत के हिसाब से पैसा वसूल कहे जा सकते हैं. फीचर्स की बात करें तो मारुति सुज़ुकी न्यू-जेन स्विफ्ट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, प्रोजैक्टर हैडलैंप्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और डायमंड कट अलॉय व्हील्स शामिल हैं. सुरक्षा के पैमाने पर भी कार काफी बेहतर बनाई गई है जिसमें डुअल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलैक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रिब्यूशन और आईसोफिक्स बच्चों की सीट दी गई है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी अर्टिगा को 1 हफ्ते में मिली करीब 10,000 बुकिंग, जानें कितनी खास है MPV

0 Comments

इंजन की बात करें तो मारुति सुज़ुकी ने नई जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक में 1.2-लीटर K-सीरीज़ पेट्रोल इंजन दिया है. यह इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. इसके साथ ही कंपनी ने इस कार में 1.3-लीटर डीजल इंजन दिया है जो 74 bhp पावर और 190 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. मारुति ने इस कार के दोनों इंजन को स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया है. नई स्विफ्ट के मिड-लेवल वेरिएंट वी और ज़ैड के इंजन को कंपनी ने 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.