भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी जल्द ही अपनी कारों में उपलब्ध करा सकती है 6-स्पीड गियरबॉक्स

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट और अन्य कारों के साथ कंपनी 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दे सकती है. जानें किन कारों के साथ मिल सकता है 6-स्पीड गियरबॉक्स?

फोटो देखें
6-स्पीड मैन्युअल/ऑटोमैटिक गियरबॉक्स फ्यूल एफिशिएंसी भी बढ़ाएगा

Highlights

  • नया 6-स्पीड गियरबॉक्स मारुति की कारों की ड्राइविंग क्षमता बढ़ाएगा
  • 6-स्पीड मैन्युअल, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स फ्यूल एफिशिएंसी भी बढ़ाएगा
  • 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ सबसे पहली कार स्विफ्ट हो सकती है

मारुति सुज़ुकी ने पिछले महीने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी तीसरी जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक लॉन्च की थी और अब यह कार लंबे वेटिंग पीरियड के साथ काफी सफल भी मानी जा रही है. मारुति ने नई स्विफ्ट नई और अपडेटेड डिज़ाइन के साथ नए और हाईटेक फीचर्स से लैस केबिन दिया है. कंपनी ने नई 2018 मॉडल स्विफ्ट को डीजल और पेट्रोल इंजन से लैस किया है जो 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ आती है. रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट और कंपनी की अन्य कारों के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया जाने वाला है जो 5-स्पीड गियरबॉक्स की जगह लेगा. जहां नया 6-स्पीड गियरबॉक्स कार के कई मॉडल्स और वेरिएंट्स की कीमतों में इज़ाफा कर सकता है, वहीं ग्राहकों के लिए ये अच्छी खबर ही कही जाएगी.

maruti suzuki baleno
नया 6-स्पीड गियरबॉक्स मारुति की कारों की ड्राइविंग क्षमता बढ़ाएगा

मारुति सुज़ुकी की कारों में ये 6वां गियर न सिर्फ हाईवे पर कार के प्रदर्शन को बेहतर करेगा, एक तय रफ्तार तक इस कार को काफी फ्यूल एफिशिएंट भी बनाया गया है. गौरतलब है कि मारुति सुज़ुकी बेहतरीन गियरबॉक्स कारों में उपलब्ध कराती है, ऐसे में माना जा सकता है कि 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स कार को निश्चित ही 5-स्पीड से ज़्यादा मज़ेदार बनाएगा. रिपोर्ट्स के अनुसार नए गियरबॉक्स का कोड नेम MF30 होगा और 2020 तक कंपनी कंपनी 4 लाख गियरबॉक्स बनाएगी जिसमें पहले साल 50,000 गियरबॉक्स बनाए जाएंगे. यह भी बताया गया है कि कंपनी इसे अपनी पूरी कार रेन्ज के साथ उपलब्ध कराएगी जिसमें बलेनो और सिआज़ शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने छुआ 35 लाख अल्टो बेचने का आंकड़ा, 14 साल से बनी है देश की नं. 1 कार

alto k10
अल्टो K10, वैगन आर और सेलेरियो जैसी कारों में 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलना बहुत मुश्किल है

हमारा मानना है कि मारुति सुज़ुकी 6-स्पीड गियरबॉक्स को कार के 1.3-लीटर DDiS, 1.2-लीटर के12 और 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध कराएगी, वहीं छोटी कारें - अल्टो K10, वैगन आर और सेलेरियो जैसी कारों में 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलना बहुत मुश्किल है. भारत में इसके प्रतिद्वंदी ह्यूंदैई i20 डीजल इंजन के साथ ये गियरबॉक्स दिया है, वहीं फोक्सवेगन पोलो के साथ 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिला है. टाटा नैक्सन के साथ भी 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स में उपलब्ध है. इससे पहले मारुति S-क्रॉस 1.3-लीटर DDiS और 1.6-लीटर डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स उपलब्ध करा चुकी है.

0 Comments

ये भी पढ़ें : WR-V के साथ CVT गियरबॉक्स नहीं देगी होंडा, जानें क्या है इसकी वजह

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.