भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ने भारत में रिकॉल की 21,000 से ज्यादा डिज़ायर, जानें आपकी कार में तो नहीं ये खामी

मारुति सुज़ुकी ने भारत में अपनी सबसे पॉपुलर कारों में से एक तीसरी जनरेशन डिज़ायर को रिकॉल किया है. कंपनी ने 23 फरवरी से 10 जुलाई 2017 के बीच बनाई गई 21,494 यूनिट डिज़ायर को वापस बुलाया है. मारुति ने यह कार मई 2017 में लॉन्च की थी और महीने में 1 लाख डिज़ायर बेच ली. जानें क्या है रिकॉल की वजह?

फोटो देखें
23 फरवरी से 10 जुलाई 2017 के बीच बनाई गई 21,494 यूनिट डिज़ायर को वापस बुलाया

Highlights

  • मारुति की कुछ कारों के व्हील हब में खामी की वजह से किया रिकॉल
  • कंपनी इन कारों की जांच और खमी होने पर इन्हें मुफ्त में ठीक करेगी
  • मारुति सुज़ुकी ने नई जनरेशन डिज़ायर इसी साल मई में लॉन्च की थी

मारुति सुज़ुकी ने भारत में बड़े स्तर पर डिज़ायर सबकॉम्पैक्ट सिडान रिकॉल की है. कंपनी ने भारत में 21,494 यूनिट इस रिकॉल का हिस्सा हैं और इन कारों को 23 फरवरी से 10 जुलाई 2017 के बीच उत्पादित किया गया है. मारुति सुज़ुकी ने इस समय के बीच में मैन्युफैक्चर हुई कारों के कुछ मॉडल के पिछले पहिए के हब में कोई खामी आ जानें के बाद इस रिकॉल की घोषणा की है. गौरतलब है कि भारत में मारुति की डिज़ायर को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और ये कंपनी की सबसे तेज़ी से 1 लाख कारें बिकने की मील का पत्थर कायम कर चुकी है.

maruti suzuki dzire rear
मारुति ने यह कार मई 2017 में लॉन्च की थी और महीने में 1 लाख डिज़ायर बेच ली

इस रिकॉल की घोषणा करने के साथ ही मारुति सुज़ुकी ने उपरोक्त समयावधी में बनी सभी 21,494 कारों के मालिकें से संपर्क करना शुरू कर दिया है. कंपनी इस कार की जांच और खामी आने पर उसे दुरुस्त करने के का मुफ्त में भी कर सकती है. अगर आपने भी अपनी मारुति डिज़ायर इसी समय में खरीदी है तो आप भी इस रिकॉल में शामिल हो सकते हैं. कार रिकॉल का हिस्सा है या नहीं, ये जानने के लिए आप मारुति सुज़ुकी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको करना सिर्फ ये है कि वेबसाइट पर जाएं और 14-अंकों का एमए3 नंबर डालें. इसके बाद कंपनी आपको इस कार के बारे में सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध कराएगी. बता दें कि कंपनी ने अबतक इस परेशानी को लेकर किसी भी किस्म के नुकसान कर जानकारी नहीं दी है.

ये भी पढ़ें : बिना किसी स्टीकर के सामने आई नई सुज़ुकी जिम्नी की फोटोज़, जानें कैसी होगी ये SUV

0 Comments

इस साल मारुति सुज़ुकी डिज़ायर तीसरी जनरेशन लॉन्च की गई है और पुराने मॉडल के मुकाबले कंपनी ने कार को कई गुना बेहतरीन फीचर्स और नई तकनीक से लैस किया है. मारुति ने इस कार को इसी साल मई में लॉन्च किया था और लॉन्च से महज़ 5 महीने के भीतर ही कंपनी ने इसकी 1,00,000 से भी ज्यादा यूनिट बेच ली हैं. कार की अंडरपिनिंग नई जनरेशन स्विफ्ट से ली गई है और इस कार को हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. पुरानी जनरेशन से तुलना में नई डिज़ायर हल्की, शानदार और ज्यादा डीजल-पेट्रोल बचाने वाली कार है. कंपनी ने इस कार को 1.2-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल और 1.3-लीटर DDiS डीजल इंजन दिया है. इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के तौर पर उपलब्ध है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.