भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ने सबसे ज़्यादा बिकने वाली तीन कारों पर बढ़ाया डीलर मार्जिन : रिपोर्ट

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मॉरुति सुज़ुकी ने 3 सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों पर डीलर मार्जिन बढ़ाया है, ये रिपोर्ट में सामने आया है.

फोटो देखें
कंपनी ने डीलर मार्जिन 3,000 रुपए तक बढ़ाया है

देश की सबसे बड़ी पैसेंजर वाहन निर्माता कंपनी मॉरुति सुज़ुकी ने अपनी 3 सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों पर डीलर मार्जिन बढ़ा दिया है, ऐसा एक रिपोर्ट में सामने आया है. लाइव मिंट के अनुसार, कंपनी ने डीलर मार्जिन में 3,000 रुपए तक इज़ाफा किया है जिसमें मारुति सुज़ुकी डिज़ायर, स्विफ्ट और विटारा ब्रेज़ा शामिल हैं. यह फैसला जनवरी 2019 में लिया गया है, जबकि कंपनी इस समय कम मांग का सामना कर रही है. यहां तक कि कंपनी ने फरवरी 2019 में अपने वाहनों के उत्पादन में 8.3 % कमी की है. इस बढ़े हुए मार्जिन की मदद से कम मांग के दौर में भी ग्राहकों की पर्याप्त मांग को हासिल किया जा सकता है.

dzire

मारुति डिज़ायर, स्विफ्ट और विटारा ब्रेज़ा पर डीलर मार्जिन बढ़ा

हम इस खबर की पुष्टि के लिए जब मारुति सुज़ुकी इंडिया तक पहुंचे तो कंपनी के प्रवक्ता ने फिलहाल इसकी कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया है. बहरहाल, इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मारुति सुज़ुकी इस वक्त डीलर मार्जिन बढ़ाने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है. कंपनी ने 1 जनवरी से ही अपने वाहनों के दाम बढ़ाए हैं, इसके बावजूद कदम कंपनी के मुनाफे पर सीधा असर डालने वाला है. इन तीनों कारों पर अब डीलर मार्जिन 6-7 % से बढ़की 8-8.5 % तक बढ़ गया है. डीलर्स भी ज़्यादा मुनाफे के लिए अपना मार्जिन बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे, ऐसे में कंपनी ने सही समय पर यह फैसला लिया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि चौतरफा बढ़ती महंगाई की वजह से डीलर्स यह मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें : नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अल्टो टेस्टिंग के वक्त हुई स्पॉट, मिलेगा ज़्यादा केबिन स्पेस

maruti suzuki vitara brezza sales

यह फैसला जनवरी 2019 में लिया गया है

फैडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स असोसिएशन (FADA) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2018 में बिकी 2,34,632 यूनिट के मुकाबले इस साल फरवरी में बिक्री गिरकर 2,15,276 यूनिट पर पहुंच गई है. मारुति सुज़ुकी ने अकेले फरवरी 2019 में 1,00,513 पैसेंजर वाहन बेचे हैं जिनमें स्विफ्ट की 18,224 यूनिट, डिज़ायर की 15,915 यूनिट और विटारा ब्रेज़ा की 11,613 यूनिट शामिल हैं. डीलर्स का मार्जिन बढ़ाए जाने से जनवरी और फरवरी में कंपनी को क्रमशः 15 करोड़ और 13 करोड़ रुपए कीमत वहन करनी होगी. मारुति सुज़ुकी ने पिछले साल फरवरी में जहां 1,61,116 वाहन बेचे थे जो आंकड़ा फरवरी 2019 में 8.4 % कम होकर 1,47,550 यूनिट पर सिमट गया है.

 

0 Comments

सोर्स : लाइव मिंट

Be the first one to comment
Thanks for the comments.