भारत में नई बाइक और कारें

BS6 इंजन वाली मारुति सुज़ुकी अर्टिगा पेट्रोल लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 7.54 लाख

भारत में BS6 इंधन वाले वाहनों की लिस्ट में अर्टिगा भी शामिल हो गई है क्योंकि कंपनी ने कार के पेट्रोल इंजन को भारत स्टेज-6 मानकों वाला बनाया है.

फोटो देखें
भारत में BS6 इंधन वाले वाहनों की लिस्ट में अर्टिगा भी शामिल हो गई है

भारत में BS6 इंधन वाले वाहनों की लिस्ट में मारुति सुज़ुकी अर्टिगा भी शामिल हो गई है क्योंकि कंपनी ने कार के पेट्रोल इंजन को भारत स्टेज-6 मानकों वाला बनाया है. पिछली बार हुए अनाउंसमेंट में कंपनी ने बीएस6 इंजन वाली मारुति सुज़ुकी अर्टिगा को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया था और अब कंपनी ने इस अर्टिगा बीएस6 की आधिकारिक घोषणा कर दी है. मारुति सुज़ुकी अर्टिगा में लगे 1.5-लीटर K15B स्मार्ट हाईब्रिड पेट्रोल इंजन अब BS6 इंधन वाला है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 7.54 लाख रुपए से लेकर 10.05 लाख रुपए तक है. बता दें कि कार की बढ़ी हुई कीमत 30 जुलाई 2019 से लागू कर दी गई है. मारुति सुज़ुकी इस MPV को भारत में 6 वेरिएंट्स - LXI, VXI, VXI AT, ZXI, ZXI+ और ZXI AT में उपलब्ध कराई है.

f0mbhh9oदिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 7.54 लाख रुपए से लेकर 10.05 लाख रुपए तक है

2019 अर्टिगा डीजल में मारुति सुज़ुकी इंडिया ने 1498cc का 4-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड इंजन लगाया है जो 94 bhp पावर और 225 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने इस डीजल इंजन को और बेहतर बनाया है जिससे कार को टॉर्क बराबर मात्रा में मिलता है. नई अर्टिगा में लगा यह इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है और फिलहाल के लिए कंपनी ने इसके साथ वैकल्पिक तौर पर भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध नहीं कराया है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो भारत में टेस्टिंग के वक्त स्पॉट, जानें इस मिनी SUV के बारे में

0 Comments

मारुति सुज़ुक ने दूसरी जनरेशन अर्टिगा को भारत में पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया था और उसके बाद यह भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली MPV भी बन गई है. लॉन्च के बाद से अबतक कंपनी ने नई जनरेशन अर्टिगा की 40,000 से ज़्यादा यूनिट बेच ली हैं जिसमें नवंबर से अप्रैल तक का समय लगा है. पिछले बयान में मारुति सुज़ुकी ने BS6 नियमों के चलते अपने डीजल वाहनों को बंद करने की घोषणा की है, वहीं कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि, मारुति सुज़ुकी की दमदार कारों के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन के भविष्य को देखा जा सकता है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.