भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी बलेनो ने छुआ 5 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा, 38 महीनों में किया कारनामा

बलेनो ने हाल में 5 लाख यूनिट बिकने का आंकड़ा भारत में पार कर लिया है. कंपनी का कहना है कि इस प्रिमियम हैचबैक ने यह आंकड़ा रिकॉर्ड 38 महीने में छुआ है.

फोटो देखें
मारुति सुज़ुकी ने देश में कार को अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया था

मारुति सुज़ुकी बलेनो ने हाल में 5 लाख यूनिट बिकने का आंकड़ा भारत में पार कर लिया है. कंपनी का कहना है कि इस प्रिमियम हैचबैक ने यह आंकड़ा रिकॉर्ड 38 महीने के समय में छुआ है. इंडो-जैपनीस कार निर्माता कंपनी ने देश में इस कार को अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया था और तबसे ही बलेनो अपने क्लास की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है. यहां तक कि मारुति सुज़ुकी बलेनो ने A2+ सैगमेंट के 27% मार्केट शेयर हासिल किए हुए हैं, इसी सैगमेंट में ह्यूंदैई i20 और होंडा जैज़ जैसी कारें मुकाबला करती हैं.

maruti suzuki baleno rear
कार में एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं

बलेनो के इस मील के पत्थर पर मारुति सुज़ुकी की मार्केटिंग और सेल्स के सीनियर एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर आर एस कल्सी ने बताया कि, "बलेनो शानदार सफलता हासिल करने वाली कार बन गई है जो प्रिमियम सैगमेंट जैसे तगड़े मुकाबले में मौजूद है. यह हमारी बेहतरीन तकनीक और ग्राहकों को मिलने वाले अनुभव का प्रमाण है. हमारे इंजीनियर्स ने यह निश्चित किया है कि ग्राहकों को शानदार सफर के साथ बेहतरीन हैंडलिंग, श्रेणी की सबसे बेहतर सुरक्षा और परफॉर्मेंस मिले. हम अपने तमाम ग्राहकों का आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने बलेनो को सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली कार बनाने में हमारी लगातार मदद की है."

maruti suzuki baleno rs
मारुति सुज़ुकी बलेनो RS

फीचर्स की बात करें तो मारुति सुज़ुकी बलेनो उन पहली कारों में से है जिसमें कंपनी ने एप्पल कार प्ले दिया था. इसके साथ ही कार में LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, LED टेललैंप्स भी दिए गए हैं. बलेनो को एंटी-थेफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम देने के साथ कंपनी ने इसमें ABS और EBD, डुअल एयरबैग्स, अगले हिस्से में सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स के साथ फोर्स लिमिटर पूरे कार लाइन-अप में सामान्य सेफ्टी फीचर्स के रूप में दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट ने लांघा 20 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा, जानें कितनी खास है हैचबैक

0 Comments

मारुति सुज़ुकी बलेनो के स्टैंडर्ड मॉडल की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.39 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए 8.50 लाख रुपए तक जाती है. मारुति सुज़ुकी ने बलेनो के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीजल इंजन दिया गया है और दोनों ही इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस हैं. कार का पेट्रोल वर्ज़न के साथ वैकल्पिक तौर पर CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध कराया गया है. यह भी बता दें कि कार 1.0-लीटर बूस्टरजैट इंजन के साथ उपनब्ध कराया गया है. फीचर्स के मामले में पहले ही यह कार काफी प्रिमियम है और भारत में इसे काफी ज़्यादा पसंद किया गया है. अब फेस्टिव सीज़न में कंपनी ने इसे काफी बेहतर अपडेट्स दिए हैं.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.