भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी ने कुछ चुनिंदा कार मॉडल के बढ़ाए दाम, ₹ 10,000 तक हुआ इज़ाफा

साल की शुरुआत से कंपनियों ने कीमतों में इज़ाफे की घोषणा की है जिनमें ह्यूंदैई, टाटा मोटर्स, फोर्ड, होंडा, रेनॉ, निसान, टोयोटा और महिंद्रा शामिल हैं.

फोटो देखें
मारुति सुज़ुकी ने चुनिंदा कार मॉडल की कीमतों में 10,000 रुपए तक इज़ाफा किया है

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने कुछ चुनिंदा कार मॉडल की कीमतों में 10,000 रुपए तक इज़ाफा करने की घोषणा की है. नई कीमतें 10 जनवरी 2019 ऐ लागू कर दी गई हैं. यह फैसला विदेशी विनिमय दर और कमोडिटी कीमतों में उछाल के बाद लिया गया है. इस साल की शुरुआत से ही कार निर्माता कंपनियों ने अपने सभी वाहनों की कीमतों में इज़ाफे की घोषणा की है जिनमें ह्यूंदैई, टाटा मोटर्स, फोर्ड, होंडा, रेनॉ, निसान, टोयोटा और महिंद्रा शामिल हैं. सभी कार कंपनियों ने दाम में बढ़ोतरी का समान कारण बताया है.

bqliunvg

कंपनी हालिया लॉन्च MPV नई जनरेशन अर्टिगा के दाम भी बढ़ा सकती है

भारत में कमोडिटी बाज़ार की विनिमय दर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिसमें एल्युमीनयम स्टील और बाकी मैटल्स शामिल हैं. यह भार कार निर्माता कंपनियों को झेलना पड़ा और उस भार को मुनाफा कमाने वाली इन कंपनियों ने ग्राहकों पर लाद दिया है. बाकी छोटे आर्थिक पहलुओं ने भी कार कनर्माताओं को कीमतें बढ़ाने पर मजबूर किया है जिनमें तेल की बढ़ती कीमत और ब्याज दर में बढ़ोतरी शामिल हैं. इंधन की बढ़ती कीमतों से वाहनों की डलरशिप तक पहुंचना महंगा हुआ है, वहीं ब्याज दर में बढ़ोतरी से बड़े पैमाने के कॉर्पोरेट लोन महंगे हुए हैं जिससे वाहनों की कीमत बढ़ी है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने जारी किया नई जनरेशन वैगनआर का टीज़र, 23 जनवरी को होगी लॉन्च

0 Comments

मारुति सुज़ुकी ने हाल ही में नई जनरेशन अर्टिगा लॉन्च की है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.44 लाख रुपए रखी गई है. कंपनी कीमतें बढ़ाने की घोषणा के साथ इस हालिया लॉन्च एमपीवी के दाम भी बढ़ा सकती है. मारुति सुज़ुकी इसी महीने वैगनआर की नई जनरेशन भी लॉन्च करने वाली है, ऐसे में इस कार की कीमतों में भी इस घोषणा का असर होना अनुमानित है. फिलहाल कंपनी भारत में 15 मॉडल्स बेचती है जो अरीना और नैक्सा डीलरशिप के माघ्यम से बेचे जाते हैं.

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.