भारत में नई बाइक और कारें

महिंद्रा स्कॉर्पियो अब माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस, कीमत 12.84 लाख रुपये

फोटो देखें
महिंद्रा स्कॉर्पियो हाइब्रिड

दिल्ली और एनसीआर में नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल द्वारा लगाए गए 2000 सीसी से ज्यादा की डीज़ल कारों पर बैन के बाद महिंद्रा को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने बीते दिनों एक 1.99-लीटर डीज़ल इंजन लॉन्च किया था जिसे स्कॉर्पियो और एक्सयूवी में इस्तेमाल किया जा रहा है।

लेकिन, अब कंपनी ने अपनी मशहूर एसयूवी महिंद्रा स्कॉर्पियो के माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस वेरिएंट को बाज़ार में उतारा है। कंपनी ने इसे 'Intelli-Hybrid' नाम दिया है और दावा है कि इस तकनीक की मदद से माइलेज में भी 7 फीसदी का सुधार होगा। महिंद्रा स्कॉर्पियो वॉयस मैसेजिंग सिस्टम से लैस भारत की पहली, CRDe इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और अब माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस होने वाली एसयूवी बन गई है।

इस वेरिएंट के लॉन्च के मौके पर कंपनी के प्रेसिडेंट और चीफ एग्जिक्यूटिव (ऑटोमोटिव) प्रवीण शाह ने कहा, 'पर्यावरण के प्रति एक जिम्मेदार कंपनी होने के नाते हमने महिंद्रा स्कॉर्पियो को माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस किया है। ये बेहतर माइलेज देने के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी ज्यादा नुकसानदायक साबित नहीं होगी।'

0 Comments

फिलहाल, 'Intelli-Hybrid' सिस्टम स्कॉर्पियो के सभी वेरिएंट में उपलब्ध होगी। इस एसयूवी के टॉप वेरिएंट S10 2WD 'Intelli-Hybrid' की कीमत 12.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, मुंबई) रखी गई है। उम्मीद है कंपनी जल्द ही अपने सभी एसयूवी पोर्टफोलियो में इस हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना शुरू कर देगी।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.