भारत में नई बाइक और कारें

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट का रिव्यू, जानिए क्या है इस नई एसयूवी में खास

फोटो देखें
महिंद्रा नुवोस्पोर्ट

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी नई एसयूवी महिंद्रा नुवोस्पोर्ट को भारत में लॉन्च कर दिया है। दरअसल, ये गाड़ी महिंद्रा क्वांटो का फेसलिफ्ट वर्जन है लेकिन नए डिजाइन और नए नाम से साथ ये गाड़ी बाज़ार में एक अलग रूप में आई है। कई कॉस्मेटिक बदलाव के बाद भी इस गाड़ी में महिंद्रा क्वांटो की झलक दिख ही जाती है।

क्लिक करें: महिंद्रा नुवोस्पोर्ट भारत में लॉन्च, कीमत 7.35 लाख रुपये से शुरू

सबसे पहले इस गाड़ी के नाम ने लोगों को चौंकाया क्योंकि बीते दिनों कंपनी ने जितनी भी गाड़ियां लॉन्च की हैं उनके नाम में 'O' अक्षर है लेकिन महिंद्रा नुवोस्पोर्ट में कंपनी ने ऐसा कुछ नहीं किया है। महिंद्रा नुवोस्पोर्ट को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिस प्लेटफॉर्म पर कंपनी महिंद्रा स्कॉर्पियो के तीसरे जेनेरेशन को तैयार करती है। गाड़ी की बनावट को पहले की तुलना में काफी मज़बूत बनाया गया है। महिंद्रा नुवोस्पोर्ट ने यूरोप में किए गए क्रैश टेस्ट के मापदंडो पर खरी उतरी है। इस सेफ्टी मापदंडो को 2017 तक भारत में लागू कर दिया जाएगा।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट का फ्रंट प्रोफाइल

महिंद्रा ने इस गाड़ी को युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है। इससे पहले कंपनी ने महिंद्रा केयूवी100 को भी युवाओं को ध्यान में रखकर ही बाज़ार में प्रमोट किया था। इस गाड़ी के मस्कयूलर डिजाइन और फ्रंट ग्रिल पर नज़र डालें तो इस कार में एक एसयूवी की झलक दिखती है। कार में लगा फ्रंट ग्रिल स्कॉर्पियो से प्रेरित दिखता है। कुल मिलाकर महिंद्रा नुवोस्पोर्ट में एक एसयूवी का डीएनए साफतौर पर देखा जा सकता है।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपका ध्यान जरूर खीचेंगे। गाड़ी में लगे डे-टाइम रनिंग एलईडी को हेडलैंप के साथ नहीं लगाया गया है। जिसकी वजह से ये एक अलग तरह का लुक दे रहा है। हालांकि, डीआरएल सिर्फ टॉप वेरिएंट में उपलब्ध है। वहीं नीचे के वेरिएंट में एलईडी लगाया गया है।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट का रियर प्रोफाइल

गाड़ी का फ्रंट प्रोफाइल भले ही नया और फ्रेश हो लेकिन, साइड प्रोफाइल पर नज़र डालें तो आपको महिंद्रा क्वांटो की याद ज़रूर आएगी। गाड़ी का पिछला हिस्सा भी क्वांटो से काफी मिलता-जुलता है। इस एसयूवी में लगा व्हील कवर महिंद्रा टीयूवी300 से प्रेरित लगता है। स्टाइलिंग के मामले में कंपनी ने इस गाड़ी की डिजाइन और इंटीरियर पर काफी मेहनत की है।

गाड़ी की इंटीरियर पर नज़र डालें तो कई ऐसी चीजें हैं जो हमने महिंद्रा क्वांटो में भी देखी थी। गाड़ी के डैशबोर्ड में कोई बदलाव नहीं किया गया है वहीं, गाड़ी में अभी भी 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। नुवोस्पोर्ट के डैशबोर्ड में ब्लैक और ग्रे टोन का इस्तेमाल किया गया है। गाड़ी में लगे ग्रैब हैंडल की फिनिश उतनी अच्छी नहीं है। गाड़ी के अंदर के स्पेस में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। गाड़ी का व्हीलबेस 2760mm का है जिससे लेगरूम अच्छा मिलता है। गाड़ी की ऊंचाई को भी 10mm बढ़ाया गया है जिससे हेडरूम और शोल्डर रूम में मामूली फर्क आया है।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट का साइड प्रोफाइल

गाड़ी में दो रियर जंप सीट लगाए गए हैं जो सिर्फ बच्चों के बैठने के लिहाज से ठीक है। वयस्कों को रियर जंप सीट पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। फ्रंट और सेकेंड रो की सीट में कंपनी ने कंफर्ट का ख्याल रखा है। दोनों फ्रंट सीट और सेकेंड रो सीटों पर आर्म रेस्ट लगाया गया है। महिंद्रा इस गाड़ी में 5-सीट का भी ऑप्शन उपलब्ध करा रही है। रियर सीट के बिना गाड़ी का बूट स्पेस 412-लीटर का है वहीं अगर सेकेंड रो की सीटों को फोल्ड कर दिया जाए तो बूट-स्पेस बढ़कर 85-लीटर का हो जाता है।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट में किए गए बदलाव पर नज़र डालें तो ये साफतौर पर महसूस किया जा सकता है कि कंपनी वक्त के साथ खुद को बदलने की पूरी कोशिश कर रही है। गाड़ी की केबिन पहले की तुलना में थोड़ी प्रीमियम नज़र आ रही है। गाड़ी में नया स्टीयरिंग व्हील के अलावा 6.2-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, ब्लूटूथ, ऑक्स-इन, यूएसबी, केनवुड ऑडियो सिस्टम, नेविगेशन, रेडियो और सीडी प्लेयर लगाए गए हैं। इसके अलावा इसमें रियर पार्किंग सेंसर और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी शामिल किए गए हैं।  

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट की केबिन

नुवोस्पोर्ट में 1.5-लीटर mHawk80 इंजन लगाया गया है जिसे कंपनी mHawk100 बुलाती है। ये डीज़ल इंजन 100 बीएचपी का पावर देता है जो महिंद्रा टीयूवी300 के मुकाबले ज्यादा है। गाड़ी की सीटिंग पोजिशन कमांडिंग है जिससे आपको एसयूवी वाली फील मिलेगी। ड्राइविंग सीट पर बैठने के बाद आपको रोड का क्लियर व्यू मिलेगा। गाड़ी में लगे इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इसके अलावा 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी उपलब्ध है।

5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन वाली गाड़ी को ड्राइव करना मज़ेदार है। हालांकि, गियर थ्रो लंबा होने की वजह से लंबी दूरी की ड्राइव में ये आपको थोड़ा परेशान कर सकती है। 1500rpm तक गाड़ी को पावर सही मिलता है लेकिन इससे कम rpm पर गाड़ी को पावर मिलने में वक्त लगता है। mHawk100 इंजन में टू-स्टेज टर्बोचार्जर लगा है जो कहीं ना कहीं इंजन लैग को कम करता है लेकिन जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि 1500rpm से कम होने पर गाड़ी के इंजन का रिस्पॉन्स काफी धीमा है। महिंद्रा ने इस कार में पावर और इको मोड नाम के दो ड्राइविंग मोड भी दिए हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने ड्राइविंग कंडिशन के अनुसार कर सकते हैं। हमने भी इन दो ड्राइविंग मोड पर ड्राइव करके फर्क समझने की कोशिश की।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट का बूट स्पेस

इको मोड को 3500rpm तक रखा गया है जिससे टॉर्क कम हो जाता है। ड्राइव करते वक्त गाड़ी का पावर अचानक कम हो जाता है जो आप आसनी से महसूस कर सकते है। कंपनी का दावा है कि महिंद्रा नुवोस्पोर्ट 17.45 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

महिंद्रा ने नुवोस्पोर्ट में एएमटी की सुविधा भी दी है। नुवोस्पोर्ट में भी उसी एएमटी यूनिट का इस्तेमाल किया गया है जो महिंद्रा टीयूवी300 में इस्तेमाल किया जाता है। ये एक जॉय-स्टिक लीवर की तरह है जिसमें न्यूट्रल, ड्राइव और रिवर्स का ऑप्शन दिया गया है। गाड़ी के गियर शिफ्ट का रिस्पॉन्स अच्छा है जो आपको आरामदायक ड्राइविंग एक्सपीरिएंस देता है।

गाड़ी का सस्पेंशन काफी प्रभावित करता है और ऐसा लगता है गाड़ी गढ्ढों वाले रास्तों में भी अच्छा परफॉर्म करेगी। गाड़ी में डबल विशबोन और कॉयल स्प्रिंग लगाया गया है जो सस्पेंशन को बेहतर बनाता है।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट का डैशबोर्ड

सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी कंपनी ने इस गाड़ी में काफी कुछ दिया है। गाड़ी में ईबीडी के साथ एबीएस जैसे सेफ्टी फीचर बेस वेरिएंट में भी उपलब्ध कराए हैं। इससे ऊपर के वेरिएंट में डुअल-एयरबैग को शामिल किया गया है। नुवोस्पोर्ट कुल 6 वेरिएंट में उपलब्ध है जिसे N4, N4+, N6, N6 AMT, N8 और N8 AMT नाम दिया गया है।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट के साथ कंपनी नई सोच को लेकर आई है। गाड़ी की कीमत 6.50 लाख रुपये से लेकर 8.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक रखी गई है। कंपनी लाइन-अप में इस गाड़ी को महिंद्रा टीयूवी से ऊपर रखा गया है। एएमटी और कई नए फीचर्स के साथ आई महिंद्रा नुवोस्पोर्ट ग्राहकों को पसंद आ सकती है। महिंद्रा नुवोस्पोर्ट का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, फोर्ड इकोस्पोर्ट और अपनी ही कंपनी की महिंद्रा टीयूवी300 से होगा। अब देखना ये होगा कि महिंद्रा नुवोस्पोर्ट कंपनी की उम्मीदों पर कितना खरा उतरती है।

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट का इंजन

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट की कीमत: (एक्स-शोरूम, ठाणे)

N4: 7.35 लाख रुपये

N4+: 7.65 लाख रुपये

N6:  8.36 लाख रुपये

N6+: 9.0 लाख रुपये

N8:  9.12 लाख रुपये

N8+ 9.76 लाख रुपये

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट (कलर ऑप्शन)

मॉल्टेड रेड

रस्ट ऑरेंज

डायमंड व्हाइट

रीगल ब्लू

मिस्ट सिल्वर

फोटो साभार: पवन डागिया

महिंद्रा नुवोस्पोर्ट को बुक करने के लिए यहां क्लिक करें।

0 Comments

डिस्क्लोज़र: NDTV's Carandbike.com और महिंद्रा एंड महिंद्रा पार्टनर हैं.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.