भारत में नई बाइक और कारें

महिंद्रा मराज़ो को NCAP क्रैश टेस्ट में मिली 4 स्टार रेटिंग, ये हैं MPV के सेफ्टी फीचर्स

महिंद्रा लंबे समय से सभी वाहनों को नए सुरक्षा नियामों पर खरा उतारने में काफी मेहनत कर रही है और महिंद्रा माराज़ो में इसका परिणाम साफ देखा जा सकता है.

फोटो देखें
बच्चों की सुरक्षा के मामले में एनसीएपी ने महिंद्रा मराज़ो को 2 स्टार रेटिंग दी है

महिंद्रा मराज़ो भारत की पहली मेड-इन-इंडिया MPV बन गई है जिसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. यह भारतीय कंपनी लंबे समय से अपने वाहनों को नए सुरक्षा नियामों पर खरा उतारने में काफी मेहनत कर रही है और महिंद्रा माराज़ो में इसका परिणाम साफ देखा जा सकता है. महिंद्रा मराज़ो में सभी सुरक्षा उपकरण सामान्य मॉडल में उपलब्ध कराए गए हैं जिसमें एबीएस, डुअल एयरबैग्स और ड्राइवर के साथ पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर शामिल है. महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटोमोबाइल डिविजन के प्रेसिडेंट राजन वाधेरा ने कार एंड बाइक को बताया कि, “हमें गर्व है कि महिंद्रा को वयस्कों की सुरक्षा के लिहाज़ से 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. हमने मराज़ो को कई सेफ्टी फीचर्स के साथ डिज़ाइन किया है जिससे कार में बैठे लोगों को पूरी सुरक्षा मिले.”
 
iq6kjr7
यह महिंद्रा की पहली कार है जिसे 4 स्टार रेटिंग दी गई है
 
महिंद्रा मराज़ो में आगे बैठे वयस्क यात्रियों के लिए सुरक्षा मानकों के हिसाब से क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग दी गई है, साथ ही बच्चों की सुरक्षा के मामले में एनसीएपी ने महिंद्रा मराज़ो को 2 स्टार रेटिंग दी है. ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में यह महिंद्रा की पहली कार है जिसे 4 स्टार रेटिंग दी गई है और यह भारत की पहली MPV भी है जिसे इस तरह की बेहतर रेटिंग दी गई है. बता दें कि रेनॉ लॉजी, शेवरोले एन्जॉय और मारुति सुज़ुकी ईको इस क्रैश टेस्ट को पास करने में फेल हो गई हैं. पहले होंडा मोबिलियो को 0 स्टार रेटिंग दी गई थी, बाद में नियमों में हुए बदलाव के बाद MPV को डुअल एयरबैग्स दिए गए जिसके बाद कार ने क्रैश टेस्ट में 3 स्टार रेटिंग हासिल की थी.
 
pf4pcvvk
यह भारत की पहली MPV भी है जिसे इस तरह की बेहतर रेटिंग दी गई है
 
महिंद्रा ऑटोमोटिव की बिल्कुल नई MPV माराज़ो की ग्रिल, टेललाइट और शार्कफिन एंटीना से इसका शार्क डिज़ाइन देखने को मिलता है. कंपनी ने कार को प्रोजैक्टर लेंस हैंडलैंप्स, एलईडी फॉगलैंप्स, एलईडी डीआरएल, डायमंड कट अलॉय व्हील्स जैसे और भी फीचर्स से लैस किया है. महिंद्रा ने इस कार को चार वेरिंट्स M2, M4, M6, M8 चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया है. कंपनी ने इस कार को 6 कलर्स में उपलब्ध कराया है और 7 इंच के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ब्ल्यूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है. मराज़ो के साथ वॉइस कंट्रोल फीचर्स डिजिसेंस और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.
 
ulbog0us
मराज़ो को कई सेफ्टी फीचर्स के साथ डिज़ाइन किया है
 
महिंद्रा ने मराज़ो के साथ नया डेवेलप किया गया 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है जो 120 bhp पावर और 300 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कार का इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है और कार में सैगमेंट का पहला इमरजेंसी कॉल फीचर दिया गया है जिसमें एयरबैग के खुलने की दशा में मदद के लिए कॉल जाएगा. कंपनी ने मराज़ो के साथ एबीएस और डुअल एयरबैग्स दिए हैं. कार का डैशबोर्ड भी काफी साफ-सुथरे तरीके से डिज़ाइन किया गया है और यह कई सारे हाईटेक फीचर्स से लैस है.

ये भी पढ़ें : टाटा नैक्सॉन ने NCAP क्रैश टेस्ट में हासिल की 5 स्टार रेटिंग, जानें कितनी सुरक्षित है SUV
 
भारत में महिंद्रा की माराज़ो का मुकाबला करने के लिए टाटा हैक्सा, मारुति सुज़ुकी अर्टिगा, रेनॉ लॉजी और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसी और भी कारें मौजूद हैं. महिंद्रा ने इस कार को खतरनाक मछली शार्क से प्ररित होकर डिज़ाइन किया है. महिंद्रा ऑटोमोटिव की बनाई सबसे ज़्यादा पैसेंजर छमता वाली MPV है जिसमें 7 और 8 लोगों की बैठने की क्षमता उपलब्ध कराई गई है. कंपनी ने माराज़ो MPV में बिल्कुल नया इंजन लगाया है और इसे बिल्कुल नए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है.
0 Comments

 

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.