भारत में नई बाइक और कारें

किआ सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV से भारत में हटा पर्दा, मिलेंगे सैगमेंट में पहले कई फीचर्स

किआ मोटर इंडिया ने आखिरकार सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा हटा लिया है और कंपनी ने भारत से ही किआ सेल्टोस का ग्लोबल डेब्यू भी किया है. पढ़ें पूरी खबर...

फोटो देखें
कंपनी ने भारत से ही किआ सेल्टोस का ग्लोबल डेब्यू भी किया है

किआ मोटर इंडिया ने आखिरकार देश में सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा हटा लिया है और कंपनी ने भारत से ही किआ सेल्टोस का ग्लोबल डेब्यू भी किया है. यह कार किआ के एसपी कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था. कार को देखकर लगता है कि कंपनी ने इसे ठीक वैसा ही बनाया है जैसा कि ऑटो एक्सपो में दिखाया गया था और दर्शकों ने इस कार को काफी पसंद भी किया था. कार के अगले हिस्से में किआ की सिग्नेचर टाइगर नोज़ ग्रिल लगाई गई है जो फॉक्स सिल्वर सराउंड से फिनिश है. किआ सेल्टोस में पतले एलईडी हैंडलैंप्स उपलब्ध कराए गए हैं जो किआ सिग्नेचर हार्टबीट शेप के एलईडी डआरएल से लैस है जिससे कॉम्पैक्ट SUV को आकर्षक लुक मिलता है. बड़ी खबर ये है कि किआ ने इस कार को दो बेहतरीन डिज़ाइन लाइन्स - टैक लाइन और जीटी लाइन ट्रिम में उपलब्ध कराया है.

5crbvh9किआ ने इस कार को दो डिज़ाइन लाइन्स - टैक लाइन और जीटी लाइन ट्रिम में उपलब्ध कराया है

किसी कार को 2 डिज़ाइन में उपलब्ध कराना देशी बाज़ार के इस सैगमेंट में पहली बार हुआ है. जहां किआ सेल्टोस की टैक लाइन में प्रिमियम लुक के साथ फीचर्स और आरामदायक यात्रा पर फोकस किया गया है, वहीं सेल्टोस की जीटी लाइन को जवान ग्राहकों के हिसाब से बनाया गया है जिसमें ज़्यादा आधुनिक फीचर्स मुहैया कराए गए हैं. किआ सेल्टोस जीटी लाइन की अगली स्किड और पिछली स्किड प्लेट और डुअल मफलर डिज़ाइन पर रैड इंसर्ट दिए गए हैं. कार की साइड डोर मोल्डिंग पर भी लाल इंसर्ट दिए गए हैं. सेल्टोस के अगले और पछले हिस्से में जीटी एंबलम दिया गया है. किआ सेल्टोस जीटी के साथ रैड ब्रेक क्लिपर्स और रैड ऐक्सेंट वाला व्हील कैप भी दिया गया है. कार के केबिन की बात करें तो इसमें फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील के साथ अपहोल्स्ट्री पर रैड स्टिचिंग और रैड इंसर्ट वाले पैडल दिए गए हैं.

g1esnbjgयह कार किआ के एसपी कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था

किआ मोटर इंडिया ने नई सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ सैगमेंट में पहले कई फीचर्स उपलब्ध कराए हैं. सेल्टोस के साथ दो अलग ट्रिम के अलावा सैगमेंट का पहला 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ नेविगेशन दिया गया है और कार को प्रिमियम बनाने के लिए बोस का 8-स्पीकर सराउंड साउंड दिया गया है. किआ ने कार की अगली दो सीटों के बीच एयर प्यूरिफायर भी दिया है और साथ ही पिछली सीट पर बैठे लोगों के लिए रियर एसी वेंट्स भी उपलब्ध कराई गई हैं. सैगमेंट में पहली बार सेल्टोस के साथ 360 डिग्री सराउंड कैमरा दिया गया है जो बेहतर विज़िबलिटी उपलब्ध कराता है.

0nvfht78सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ सैगमेंट में पहले कई फीचर्स उपलब्ध कराए हैं

किआ सेल्टोस एक कनेक्टेड कार है और यह इस कार का ऐसा होना स्वाभाविक था क्योंकि कुछ समय पहले ही किआ की सिस्टर कंपनी ह्यूंदैई ने वेन्यू सबकॉम्पैक्ट SUV लॉन्च की है. ऐसे में किआ सेल्टोस पहली कॉम्पैक्ट कनेक्टेड SUV है जिसे किआ ने यूवीओ कहा है और इस कार के इग्निशन, एसी कंट्रोल और ऐसे कई फीचर्स को आप अपने फोन से इस्तेमाल कर सकते हैं. कार के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : Exclusive: ह्यूंदैई भारत में पेश करेगी N परफॉर्मेंस ब्रांड, जानें क्या है इसका मतलब

सैगमेंट में पहली बार दिए जाने वाले फीचर्स की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है, कंपनी ने सेल्टोस में 8-इंच का हैड्स अप डिस्प्ले दिया है जो ध्यान भटकाए बिना आपको कार की पूरी जानकरी देता है. किआ ने नई सेल्टोस में सैगमेंट का पहला साउंड मूड लैंप, रियर सनशेड कर्टन और 7-इंच कलर TFT यूनिट इंस्ट्रुमेंट कंसोल के लिए दी है. इन फीचर्स के अलावा कार में वायरलेस चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ ऐसे ही कई फीचर्स दिए हैं.

ये भी पढ़ें : रेनॉ इंडिया ने हटाया बिल्कुल नई ट्राइबर MPV से पर्दा, जानें कितनी खास है 7-सीटर

0 Comments

इंजन की बात करें तो किआ सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.4-लीटर GDI टर्बो डीजल इंजन उपलब्ध कराए गए हैं. किआ मोटर ने कार में लगे डीजल इंजन को 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन से लैस किया है, वहीं कार का पेट्रोल इंजन 6-स्पीड मैन्युअल के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और CVT गियरबॉक्स के साथ आता है. यह भी पहली बार है कि किसी कॉम्पैक्ट SUV को इतने ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ लॉन्च की जाएगी.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.