भारत में नई बाइक और कारें

किआ ने भारत में लॉन्च की अपनी पहली कार सेल्टोस, शुरुआती कीमत ₹ 9.69 लाख

किआ सेल्टोस जीटी लाइन की बात करें तो दिल्ली में इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 13.49 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए 15.99 लाख रुपए तक जाती है.

फोटो देखें
जीटी लाइन की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 13.49 लाख रुपए है

किआ मोटर्स इंडिया ने देश में अपनी पहली कार किआ सेल्टोस लॉन्च कर दी है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.69 लाख रुपए रखी गई है. ये किआ सेल्टोस टैक लाइन की शुरुआती कीमत है, इसके टॉप वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 15.99 लाख रुपए है. जीटी लाइन की बात करें तो दिल्ली में इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 13.49 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए 15.99 लाख रुपए तक जाती है. SUV के बेस वेरिएंट से ही वॉइस रिकोग्निशन, ब्ल्यूटूथ केनक्टिविटी, फॉलो मी होम हैडलैंप्स, टिल्ट को टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग अडज्स्ट, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडिया कंट्रोल्स और ABS के साथ EBD और दो एयरबैग्स जैसे फीचर्स सामान्य रूप से दिए गए हैं.  यह भारत में कंपनी की एंट्री है और किआ सेल्टोस का मुकाबला ह्यूंदैई क्रेटा, टाटा हैरियर और हालिया लॉन्च MG हैक्टर जैसी कारों से होगा.

tqm5nbskकिआ सेल्टोस टैक लाइन के टॉप वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 15.99 लाख रुपए है

कार के अगले हिस्से में किआ की सिग्नेचर टाइगर नोज़ ग्रिल लगाई गई है जो फॉक्स सिल्वर सराउंड से फिनिश है. किआ सेल्टोस में पतले LED हैंडलैंप्स उपलब्ध कराए गए हैं जो किआ सिग्नेचर हार्टबीट शेप के LED DRLs से लैस है जिससे कॉम्पैक्ट SUV को आकर्षक लुक मिलता है. सैगमेंट में पहली बार दिए जाने वाले फीचर्स की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है, कंपनी ने सेल्टोस में 8-इंच का हैड्स अप डिस्प्ले दिया है. किआ ने नई सेल्टोस में सैगमेंट का पहला साउंड मूड लैंप, रियर सनशेड कर्टन और 7-इंच कलर TFT यूनिट इंस्ट्रुमेंट कंसोल के लिए दी है. इन फीचर्स के अलावा कार में वायरलेस चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ ऐसे ही कई फीचर्स दिए हैं.

nu6lik6gये कार महज़ 9.7 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा रेफ्तार पकड़ लेती है

बड़ी खबर ये है कि किआ ने इस कार को दो बेहतरीन डिज़ाइन लाइन्स - टैक लाइन और GT लाइन ट्रिम में उपलब्ध कराया है. किआ मोटर इंडिया ने नई सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ सैगमेंट में पहले कई फीचर्स उपलब्ध कराए हैं. सेल्टोस के साथ दो अलग ट्रिम के अलावा सैगमेंट का पहला 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ नेविगेशन दिया गया है और कार को प्रिमियम बनाने के लिए बोस का 8-स्पीकर सराउंड साउंड दिया गया है. किआ ने कार की अगली दो सीटों के बीच एयर प्यूरिफायर भी दिया है और साथ ही पिछली सीट पर बैठे लोगों के लिए रियर AC वेंट्स भी उपलब्ध कराई गई हैं. सैगमेंट में पहली बार सेल्टोस के साथ 360 डिग्री सराउंड कैमरा दिया गया है जो बेहतर विज़िबलिटी उपलब्ध कराता है.

qlp7986sसैगमेंट का पहला 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

किआ मोटर्स इंडिया के MD और CEO कूखयुम शिम ने कहा कि, "भारत में सफर के बात करें तो ये किआ का पहला लॉन्च ज़रूर है लेकिन हमने भारत में अपना ग्राउंड तैयार करने में 2 साल का समय बिताया है." किआ सेल्टोस के लॉन्च इवेंट पर बॉडीवुड के मशहूर ऐक्टर टाइगर श्रॉफ भी स्टेज पर दिखाई दिए. किआ का कहना है कि सेल्टोस को बीएस4 इंधन पर 1 लाख किलोमीटर से भी ज़्यादा चलाया गया है और इसके प्रदर्शन में कोई कमी नहीं आई है. सेल्टोस एक कनेक्टेड कार है जिसे कंपनी ने UVO कनेक्टिविटी तकनीक से लैस किया है, UVO का मतलब ‘Your Voice' से है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने भारत में लॉन्च की नई XL6 MPV, शुरुआती कीमत ₹ 9.79 लाख

0 Comments

किआ सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ तीन इंजन विकल्प दिए गए हैं जिनमें नेचुरली एस्पिरेटेड 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं. कार में लगा 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 138 bhp पावर और 242 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है और कंपनी ने इसे 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है. ये तीनों इंजन BS6 मानकों वाले हैं. ये कार महज़ 9.7 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा रेफ्तार पकड़ लेती है और दावा है कि इसकी फ्यूल एफिशिएंसी मैन्युअल ट्रांसमिशन में 16.1 किमी/लीटर और DCT में 16.2 किमी/लीटर है. किआ सेल्टोस के 1.4-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन सिर्फ GT लाइन ट्रिम्स में उपलब्ध कराया गया है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.