भारत में नई बाइक और कारें

लैंड रोवर ने भारत में लॉन्च की नई जनरेशन SUV डिस्कवरी, शुरुआती एक्सशोरूम कीमत ₹ 71.38 लाख

लैंड रोवर ने भारत में अपनी तीसरी जनरेशन डिस्कवरी लॉन्च की है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 71 लाख 38 हज़ार रुपए से लेकर 1 करोड़ 8 लाख रुपए तक रखी है. कंपनी ने कार के इंटीरियर में कई बड़े बदलाव किए हैं जिनमें बेहतर केबिन स्पेस के साथ हाईटेक फीचर्स शामिल हैं और सेफ्टी के मामले में भी कार को बेहतर बनाया गया है.

फोटो देखें
सेफ्टी के मामले में भी कार को बेहतर बनाया गया है

Highlights

  • नई डिस्कवरी लैंड रोवर के पीएलए प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है
  • लैंड रोवर डिस्कवरी की एक्सशारूम कीमत 1.8 करोड़ रुपए तक जाती है
  • भारत में इसका मुकाबला ऑडी Q7 और वॉल्वो XC90 जैसी कारों से होगा

लैंड रोवर ने भारत में अपनी नई एसयूवी ऑल-न्यू डिस्कवरी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने भारत में कार की एक्सशोरूम कीमत 71 लाख 38 हज़ार रुपए से लेकर 1 करोड़ 8 लाख रुपए तक रखी है. हालांकि यह कीमत भारत सरकार के जीएसटी काउंसिल द्वारा लगाए गए 7 प्रतिशत अतिरिक्स सैस से थोड़ी बढ़ गई है. कंपनी ने इस एसयूवी के लिए बुकिंग दो महीना पहले ही शुरू कर दी थी. यह डिस्कवरी की तीसरी जनरेशन है और कंपनी ने इस नाम से पहली कार 1989 में लॉन्च की थी. लैंड रोवर ने इस कार को कम वजन वाले फुल-साइज़ एसयूवी आर्किटैक्चर पीएलए प्लैटफॉर्म पर बनाया है जिससे कार के वजन में 480 किग्रा की कमी आई है, पिछली कार के मुकाबले अब यह कार और भी ज्यादा तेज रफ्तार और ताकतवर हो गई है.

new land rover discovery
कंपनी ने इस नाम से पहली कार 1989 में लॉन्च की थी

भारत में लॉन्च हुई बिल्कुल नई डिस्कवरी में लैंड रोवर ने 3.0-लीटर का वी6 पेट्रोल इंजन दिया है. यह इंजन 335 बीएचपी पावर और 450 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ ही कार में डीजल इंजन भी 3.0-लीटर का है जो 254 बीएचपी पावर और 600 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने दोनों इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रसंमिशन से लैस किया है. कार का पेट्रोल मॉडल महज़ 7.1 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है और इसकी टॉप स्पीड 215 किमी/घंटा है. डीजल इंजन की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 209 किमी/घंटा है और 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पर पहुंचने के लिए कार सिर्फ 8.1 सेकंड लेती है.

new land rover discovery
कार को कम वजन वाले फुल-साइज़ एसयूवी आर्किटैक्चर पीएलए प्लैटफॉर्म पर बनाया है

इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी लैंड रोवर ने इस एसयूवी को लग्ज़री बनाया है और 7-सीटर ऑप्शन के साथ यह कार बेहतरीन केबिन स्पेस के साथ लॉन्च की गई है. कंपनी ने कार में 10-इंच का इनकंट्रोल टच प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है. इसके अलावा कार में 14-स्पीकर वाला मेरिडियन डिजिटल सराउंड सिस्टम लगाया है और इंटेलिजेंट सीट फोल्ड टैक्नोलॉजी भी दी गई है जिसमें पिछली सीट पर बैठे लोगों अपनी सीट को अडजस्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : भारत में पहली बार दिखाई दी रेंज रोवर की नई SUV वेलार, 21 सितंबर को लॉन्च होगी कार

0 Comments

कार में 12 वोल्ट का चार्जिंग पॉइंट दिया है. सेफ्टी के मामले में भी कार काफी एडवांस है और फ्रंट साइड के साथ कर्टन एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलैक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रिब्यूशन, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, स्टेबिलिटी कंट्रोल और इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स इस कार को सुरक्षित बनाते हैं. भारत में इस कार का मुकाबला ऑडी Q7 और वॉल्वो XC90 जैसी कारों से होगा.

Compare लैंड रोवर डिस्कवरी with Immediate Rivals

Be the first one to comment
Thanks for the comments.