भारत में नई बाइक और कारें

जगुआर आई-पेस के लॉन्च की जानकारी आई सामने, 1 चार्ज में 480km चलेगी SUV

जगुआर आई-पेस में लगी इलैक्ट्रिक मोटर को कंपनी ने इनहाउस डिज़ाइन किया है और SUV के अगले हिस्से में 2 बैटरी लगाई जाएंगी जिनमें एक का भार 38 किग्रा है.

फोटो देखें
जगुआर आई-पेस में लगी इलैक्ट्रिक मोटर को कंपनी ने इनहाउस डिज़ाइन किया है

जगुआर ने भारत में बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक कार आई-पेस लॉन्च करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं जो भारत में 2020 के अंत तक लॉन्च की जाएगी. जगुआर लैंड रोवर ने पहले कहा था कि आई-पेस को भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा, लेकिन अब कंपनी ने अपना इरादा बदल लिया है और कंपनी भारत में हाईब्रिड इलैक्ट्रिक और पूरी तरह इलैक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी. फीचर्स की बात करें तो जगुआर की बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक आई-पेस में मोबाइल डिवाइस चार्जिंग सिस्टम के लिए 12 वोल्ट का सॉकेट, 6 USB पोर्ट और एक HDMI/HML पोर्ट, डुअल स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है.

voptu9vc

SUV के अगले हिस्से में 2 बैटरी लगाई जाएंगी जिनमें एक का भार 38 किग्रा है

कार में लगी इलैक्ट्रिक मोटर को कंपनी ने इनहाउस डिज़ाइन किया है और अगले हिस्से में दो बैटरी लगाई जाएंगी जिनमें हर एक का भार 38 किग्रा है. जगुआर के डिज़ाइन डायरेक्टर ने बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक SUV को ‘फिज़िक्स से डेवेलप वाहन' बताया है. बाकी कारों की तर्ज़ पर कंपनी ने आई-पेस में लंबा बोनट नहीं दिया है क्योंकि कार में सिर्फ बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और इंजन के लिए कोई जगह नहीं है. इस कार का छोटा बोनट इसके एयरोडायनामिक्स में भी सुधार लाता है. कार में स्लोपिंग बोनट, पतले LED हैडलैंप, हनीकॉम्ब पैटर्न की ग्रिल और चौड़ा सेंट्रल एयरडैम भी दिया गया है. कंपनी ने जगुआर आई-पेस में शानदार अलॉय व्हील्स और टर्न लाइट इंटीग्रेटेड ORVMs दिए हैं.

jaguar i pace review

इलैक्ट्रिक SUV सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है

जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV को जैसा कॉन्सेप्ट में दिखाया गया था, उसी डिज़ाइन पर बनाया है. कार की अगली सीट्स भले ही छोटी हों लेकिन इसके पिछले हिस्से में 665 लीटर का बूटस्पेस दिया गया जो काफी कारगर है. कार में आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. जगुआर आई-पेस इलैक्ट्रिक SUV में डुअल-स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जो जगुआर ने रेन्ज रोवर वेलार में भी दिया है. कंपनी ने इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इन कंट्रोल रिमोट एप एलैक्सा स्किल और 4G वाईफाई हॉटस्पॉट स्लॉट भी दिए हैं. कार के सैंडविच प्लैटफॉर्म में इसकी हल्के भार वाली बैटरी लगाई गई है और हर बैटरी का वज़न 38 किग्रा है.

ये भी पढ़ें : 2019 लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट SUV लैंडमार्क एडिशन लॉन्च, कीमत ₹ 53.77 लाख

0 Comments

जगुआर आई-पेस में पर्मानेंट इलैक्ट्रिक मोटर्स कुल मिलाकर 395 bhp पावर और 696 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती हैं. ऑल-व्हील-ड्राइव ये इलैक्ट्रिक SUV सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 480 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने कार में 90 kW का लीथियम-इऑन बैटरी पैक लगाया है जिसे महज़ 45 मिनट में 80 % तक चार्ज किया जा सकता है. 1 जगुआर आई-पेस बनाने में 8 घंटे का समय लगेगा. भारतीय संदर्भ में बात करें तो 2020 तक ये भारतीय सड़कों पर दौड़ती नज़र आ सकती है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.