भारत में नई बाइक और कारें

छोटी कारों पर इंश्योरेंस प्रिमियम 1 अप्रैल से होगा कम, ARDAI ने भेजा ड्राफ्ट

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ARDAI) ने घोषणा की है कि छोटे आकार की निजी कारें और कई तरह की टू-व्हीलर्स के थर्ड पार्टी प्रिमियम में कटौती की जाने वाली है.

फोटो देखें
ई-रिक्शा पर प्रिमियम 1,440 रुपए से बढ़ाकर 1,685 रुपए किया जाएगा

Highlights

  • छोटी कारों पर लगने वाले थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस प्रिमियम में होगी कटौती
  • ई-रिक्शा पर प्रिमियम 1,440 रुपए से बढ़ाकर 1,685 रुपए किया जाएगा
  • 75cc से 150cc के टू-व्हीलर्स के प्रिमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ARDAI) ने घोषणा की है कि छोटे आकार की निजी कारें और कई तरह की टू-व्हीलर्स के थर्ड पार्टी प्रिमियम में कटौती की जाने वाली है. ARDAI ने जहां कई वाहनों के प्रिमियम में कमी आई है, वहीं ई-रिक्शा के प्रिमियम में बढ़ोतरी की गई है. एक एक्सपोज़र ड्राफ्ट जारी करते हुए ARDAI ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए उपरोक्त वाहनों के थर्ड पार्टी प्रिमियम रेट्स कम करने की बात कही है. इसके साथ ही ARDAI ने 22 मार्च तक स्टेकहोल्डर्स को इस प्रस्ताव पर अपना विचार ज़ाहिर करने का निवेदन भी किया है. बहरहाल, इस ड्राफ्ट का फिलहाल लागू रेट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा.. खासतौर पर वो कारें जो 1000cc से ज़्यादा ताकतवर इंजन वाली हैं.

ये भी पढ़ें : EESL कल जारी करेगी और 10,000 इलैक्ट्रिक कारों का टेंडर, सरकारी महकमों में बढ़ रही मांग
 
एक्सपोज़र ड्राफ्ट के हिसाब से ऑटो रिक्शा पर लगने वाला प्रिमियम 1,440 रुपए है और अगले वित्तीय वर्ष में इसे बढ़कर 1,685 रुपए कर दिया जाएगा. इसके साथ ही ARDAI ने इस ड्राफ्ट में कई सारे वाहनों पर लगने वाले प्रिमियम को कम करने की बात कही है जिसमें 1000cc और उससे कम ताकत वाली कारों के फिलहाल लग रहे प्रिमियम 2,055 रुपए को घटाकर 1,850 रुपए कर दिया जाएगा. निजी विंटेज कारों के मामले में रेगुलेटर को प्रिमियम पर 50 प्रतिशत डिस्काउंट देने का प्रस्ताव रखा गया है. इसके लिए विंटेज कार को विंटेज और क्लासिक कार क्लब ऑफ इंडिया से प्रमाणित होना आवश्यक है.

ये भी पढ़ें : SC ने बाइक में पीछे बैठने वालों के लिए अनिवार्य किए सेफ्टी फीचर्स, SIAM की अपील रद्द
 
ARDAI ने इस ड्राफ्ट में सुपर-बाइक्स पर लगने वाले प्रिमियम को दुगने से भी ़यादा 2,323 रुपए करने का प्रस्ताव रखा है जिनमें 350cc से ज़्यादा पावरफुल बाइक्स को शामिल किया जाएगा. इस ड्राफ्ट में 150cc से 350cc सवारी बाइक्स के प्रिमियम को भी बढ़ाने का फैसला लिया गया है. 75cc के अंदर आने वाले दो-पहिया वाहनों पर फिलहाल लग रहे 569 रुपए के प्रिमियम को घटाकर 427 रुपए करने का प्रस्ताव है. ARDAI ने इस ड्राफ्ट में 75cc से 150cc बाइक्स पर लगने वाले प्रिमियम में कोई भी बदलाव नहीं किया है.
0 Comments

 

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.