भारत में नई बाइक और कारें

ह्युंडई ट्यूशॉ लॉन्च को तैयार, डीलरशिप यार्ड में आई नज़र

फोटो देखें

ह्युंडई ट्यूशॉ इस हफ्ते भारत में लॉन्च के लिए तैयार है। ह्युंडई ट्यूशॉ को 14 नवंबर को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा। इस कार का इंतज़ार काफी लंबे वक्त से किया जा रहा है। ह्युडई ट्यूशॉ को कंपनी लाइन-अप में केट्रा और सैंटा फे के बीच रखा जाएगा। लॉन्च से ठीक पहले ह्युंडई ट्यूशॉ एक डीलरशिप यार्ड में नज़र आई है। इसका मतलब साफ है कि कंपनी ने अपने डीलरशिप में इस एसयूवी को भेजना शुरू कर दिया है। भारत में इस नई एसयूवी का सीधा मुकाबला होंडा सीआर-वी और स्कोडा येती से होगा। अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत 20 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है।

ह्युंडई ट्यूशॉ का नाम भारतीय कार बाज़ार के लिए नया नहीं है। ह्युंडई ट्यूशॉ के फर्स्ट-जेनेरेशन को भारत में साल 2005 में लॉन्च किया गया था। लेकिन, कम बिक्री की वजह से साल 2010 में कंपनी ने इसकी बिक्री भारत में बंद कर दी थी। अब ये एसयूवी एक नए अवतार में एक बार फिर भारतीय बज़ार में दस्तक देने को तैयार है। कंपनी को भी इस एसयूवी से काफी उम्मीदें हैं।

न्यू-जेनेरेशन ह्युंडई ट्यूशॉ को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। कंपनी ने इस एसयूवी को फ्ल्यूडिक स्कल्पचर 2.0 डिजाइन फिलॉसफी पर तैयार किया है। गाड़ी का एक्सटीरियर काफी स्टाइलिश है। इस नई एसयूवी में क्रोम स्लैट के साथ हेक्सागोनल ग्रिल, स्वेप्टबैक हेडलैंप, स्लोपिंग रूफलाइन, स्पोर्टी बंपर और रैप-अराउंड एलईडी टेललाइट लगाया गया है। ह्युंडई ट्यूशॉ को 50 फीसदी भारत में तैयार किया जाएगा।

कंपनी ने अभी तक इस एसयूवी में लगे इंजन की आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है कि इसमें 2.0-लीटर डीज़ल इंजन लगा होगा जो 134 बीएचपी का पावर और 181Nm का टॉर्क देगा। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा।

0 Comments

फोटो साभार: TeamBHP

Be the first one to comment
Thanks for the comments.