भारत में नई बाइक और कारें

ह्युंडई ट्यूशॉ ने दी भारतीय बाज़ार में दस्तक, कीमत 18.99 लाख रुपये से शुरू

फोटो देखें

Highlights

  • ह्युंडई ट्यूशॉ 5 वेरिएंट और 5 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है
  • इस एसयूवी में 2.0-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीज़ल इंजन लगा है
  • ह्युंडई ट्यूशॉ का मुकाबला होंडा सीआर-वी और सैंगयॉन्ग रेक्सटन से होगा

लंबे समय से ह्युंडई ट्यूशॉ का इंतज़ार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। सोमवार को ह्युंडई ट्यूशॉ को भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया गया है। ह्युंडई ट्यूशॉ के पेट्रोल वर्जन की एक्स-शोरूम (दिल्ली) कीमत 18.99 लाख रुपये से लेकर 21.79 लाख रुपये के बीच रखी गई है। वहीं, इसके डीज़ल वर्जन की एक्स-शोरूम (दिल्ली) कीमत 21.59 लाख रुपये से लेकर 24.99 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

ह्युंडई ट्यूशॉ एक प्रीमियम एसयूवी है जिसे कंपनी की लाइन-अप में ह्युंडई क्रेटा और ह्युंडई सैंटा-फे के बीच रखा जाएगा। ये नई एसयूवी 2 पेट्रोल वेरिेएंट (2WD मैनुअल और 2WD ऑटोमेटिक GL) और 3 डीज़ल वेरिएंट (2WD मैनुअल ट्रांसमिशन, 2WD ऑटोमेटिक GL और 2WD ऑटोमेटिक GLS) में उपलब्ध होगी।

ह्युंडई ट्यूशॉ भारतीय बाज़ार के लिए नई नहीं है, इससे पहले साल 2005 में इस कार के फर्स्ट-जेनेरेशन को भारत में लॉन्च किया गया था। लेकिन, गाड़ी के निराशाजनक प्रदर्शन से साल 2010 में कंपनी ने भारत में इसकी बिक्री बंद कर दी थी। अब एक बार फिर इस एसयूवी ने एक नए अवतार में दस्तक दी है और कंपनी को भी इससे काफी उम्मीदें हैं।

न्यू-जेनेरेशन ह्युंडई ट्यूशॉ के डिजाइन पर कंपनी ने काफी मेहनत की है और कुछ नया लेकर आई है। इस एसयूवी को फ्ल्यूडिक स्कल्पचर 2.0 डिजाइन फिलॉसफी पर तैयार किया है। कंपनी ने इस एसयूवी को काफी स्टाइलिश लुक दिया है जो हर वर्ग के ग्राहकों को पंसद आएगा। फिलहाल, इस कार को 25,000 रुपये में बुक किया जा सकता है। ह्युंडई ट्यूशॉ 5 रंगों - प्योर व्हाइट, सिल्वर, स्टार डस्ट, फैंटम ब्लैक और वाइन रेड में उपलब्ध होगी।

नई ह्युंडई ट्यूशॉ में डुअल-टोन ब्लैक-बीज इंटीरियर, फैब्रिक अपहोल्स्ट्री (बेस ट्रिम), लेदर अपहोल्स्ट्री (हाई-ट्रिम), मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, 10-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक हेडलैंप, पडल लैंप, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक जैसे कई अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। कार में तीन ड्राइविंग मोड - नॉर्मल, स्पोर्ट और इको भी दिया गया है। कार में इसके अलावा 8.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो लगाया गया है। इस सिस्टम में वॉयस रेकग्निशन, ब्लूटूथ, यूएसबी, ऑक्स की सुविधा भी है।

इस एसयूवी में लगे सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल-स्टार्ट असिस्ट, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, कैमरा डायनेमिक गाइडलाइन और रियर व फ्रंट पार्किंग सेंसर लगाए गए हैं।

इंजन की बात करें तो ये एसयूवी पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध होगी। गाड़ी में 2.0-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीज़ल इंजन लगाया गया है। कार में लगा पेट्रोल इंजन 152 बीएचपी का पावर और 192Nm का टॉर्क देता है वहीं, डीज़ल इंजन 182 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉर्क देता है। दोनों ही इंजन में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है।

0 Comments

कंपनी के दावे के मुताबिक, गाड़ी का पेट्रोल वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन में 13.03 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 12.95 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा। वहीं इसका डीज़ल वेरिएंट मैनुअल ट्रांसमिशन में 18.42 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में 16.38 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा। ह्युंडई ट्यूशॉ का मुकाबला होंडा सीआर-वी, स्कोडा येति और सैंगयॉन्ग रेक्सटन जैसी गाड़ियों से होगा।

Be the first one to comment
Thanks for the comments.