भारत में नई बाइक और कारें

सड़क खर्च के मामले में क्रेटा से 5 गुना कम खर्चीली है ह्यूंदैई की पहली इलैक्ट्रिक SUV

ह्यूंदैई इंडिया ने पहली इलैक्ट्रिक SUV लॉन्च कर दी है और भारत में यह पहली इलैक्ट्रिक SUV है, इसे 25.30 लाख रुपए एक्सशोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है.

फोटो देखें
भारत में यह पहली इलैक्ट्रिक SUV है

ह्यूंदैई इंडिया ने देश में पहली इलैक्ट्रिक SUV लॉन्च कर दी है और भारत के लिए भी यह पहली इलैक्ट्रिक SUV है जिसे 25.30 लाख रुपए एक्सशोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है. कर की कीमत चाहे जो भी हो, लेकिन ये सड़क पी बहुत किफायती है, खासतौर पर उस सैगमेंट में जो भारतीय ग्राहकों के लिए बिल्कुल नया है. बड़ी खबर ये है कि ह्यूंदैई क्रेटा पेट्रोल SUV के मुकाबले ह्यूंदैई कोना की सड़क पर लागत पांच गुनी कम है. इसका मतलब ये है कि रनिंग कॉस्ट के मामले में कोना इलैक्ट्रिक पेट्रोल मॉडल से 80% कम खर्चीली है. यहां तक कि ह्यूंदैई ने एक प्रेजेंटेशन के ज़रिए बताया है कि कोना की प्रति किलोमीटर लागत 1 रुपए से भी कम है. पेट्रोल इंजन प्रति किमी 6 रुपए खर्च करता है.

cv6odrjoह्यूंदैई क्रेटा पेट्रोल SUV के मुकाबले ह्यूंदैई कोना की सड़क पर लागत पांच गुनी कम है

मेंटेनेन्स की बात करें तो ह्यूंदैई कोना इलैक्ट्रिक ज़ीरो कॉस्ट कार है क्योंकि यह बिना इंजन की इलैक्ट्रि कार है. इस SUV में वॉल्व्स, स्पार्क प्लग्स और होस भी नहीं दिया गया है जिन्हें अकसर मेंटेनेन्स की ज़रूरत होती है. सामान्य कारों में समस्या आ जाने पर इसकी मरम्मत में भी काफी पैसा खर्च होता है जो कोना में नहीं करना होता. ह्यूंदैई ने इस कार पर अनलिमिटेड किलोमीटर और तीन साल की वॉरंटी दी गई है, इसके साथ ही कार की हाई वोल्टेज बैटरी पर कंपनी ने 1,60,000 किमी तक या 8 साल की वॉरंटी दी हुई है.

ये भी पढ़ें : नई ह्यूंदैई कोना इलैक्ट्रिक SUV भारत में की गई लॉन्च, एक चार्ज में चलेगी 452Km

0 Comments

बड़ा सवाल ये है कि भारत में इलैक्ट्रिक कारों के लिए पर्याप्त व्यवस्था और इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद नहीं है, ऐसे में कंपनी ने इलैक्ट्रिक SUV की जो कीमत रखी है वह बहुत वाजिब है. कोना के ग्राहकों को दो किस्म के चार्जर उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसमें एक पोर्टेबल और एक एसी वॉल बॉक्स चार्जर शामिल है. पोर्टेबल चार्जर 15 एंपियर के किसी भी थ्री पिन में लगता है और रोज़ाना 50 किमी चलने के लिए कार को सिर्फ 3 घंटे चार्ज करना होता है. कोना खरीदने वालों को ह्यूंदैई डीलर्स चार्जर इंस्टॉल करने की जानकारी देंगे और इसका डेमो भी ग्राहकों को दिया जाएगा.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.