भारत में नई बाइक और कारें

ह्यूंदैई ने EESL से हासिल किए इलैक्ट्रिक SUV कोना के लिए ऑर्डर - रिपोर्ट

टाटा और महिंद्रा के बाद केंद्र सरकार अब ह्यूंदैई की इलैक्ट्रिक कार कोना के लिए ऑर्डर दिए हैं. ह्यूंदैई ने इस साल जुलाई में इलैक्ट्रिक कोना पेश की है.

फोटो देखें
ह्यूंदैई ने इस साल जुलाई में इलैक्ट्रिक कोना पेश की है

टाटा और महिंद्रा इलैक्ट्रिक के बाद केंद्र सरकार अब ह्यूंदैई की इलैक्ट्रिक कार कोना के लिए ऑर्डर दिए हैं. ह्यूंदैई इंडिया ने इस साल जुलाई में इलैक्ट्रिक कोना पेश की है और महज़ 20 दिन में कंपनी ने इसकी 152 बुकिंग्स हासिल कर ली हैं, इसका सीधा मतलब है कि ग्राहकों की दिलचस्पी इलैक्ट्रिक वाहनों में काफी ज़्यादा है. भारत सरकार ने इलैक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाले GST को भी 12% से 5% कर दिया है जिससे ह्यूंदैई कोना इलैक्ट्रिक की एक्सशोरूम कीमत 23.71 लाख रुपए हो गई है. मिंट की रिपोर्ट की मानें तो पावर एंड रिन्यूवेबल एनर्जी मिनिस्टर राज कुमार सिंह और NTPC चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर गुरदीप सिंह पहले से इस कार का इस्तेमाल कर रहे हैं और कई इसे चलाने में दिलचस्पी रखते हैं.

6m8l1q9cभारत में ह्यूंदैई कोना का 39.2 kWh वर्ज़न लॉन्च किया गया है

बता दें कि EESL जिन इलैक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल कर रही है उनकी बैटरी रेन्ज से सरकार काफी नाखुश है और अब सरकार ने अगले इलैक्ट्रिक वाहनों के लॉट के लिए ह्यूंदैई कोना इलैक्ट्रिक को चुना है. मिंट को दिए अपने वक्तव्य में EESL के MD सौरभ कुमार ने कहा कि, “ह्यूंदैई कोना का बैटरी साइज़ इन कारों से लगभग तीन गुना बड़ा है, वहीं इसकी लागत/किमी सिर्फ 40 पैसा है और आरामदायक होने के साथ ये एक सुदर ईवी है.”

ये भी पढ़ें : ह्यूंदैई सेंट्रो एनिवर्सरी एडिशन भारत में जल्द होगा लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.17 लाख

0 Comments

ग्लोबल लेवल पर कोना दो इलैक्ट्रिक वेरिएंट्स - 39.2 kWh और 64 kWh बैटरी वर्ज़न में उपलब्ध है. भारत में ह्यूंदैई कोना का 39.2 kWh वर्ज़न लॉन्च किया गया है जो 131 bhp पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कोना इलैक्ट्रिक को सिंगल चार्ज में 452 किमी चलाया जा सकता है और ये ARAI सर्टिफाइड माइलेज है जो काफी अच्छा है. कार में लगी बैटरी को 7 से 8 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और फास्ट चार्जर की मदद से 80% बैटरी एक घंटे में चार्ज की जा सकती है. ग्राहकों को पोर्टेबल चार्जर और AC वॉल बॉक्स चार्जर उपलब्ध कराए जाएंगे. कोना में लगी इलैक्ट्रिक मोटर 131 bhp पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती है.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.