भारत में नई बाइक और कारें

ह्यूंदैई और किआ का भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों की असेंबलिंग शुरू करने का प्लान

फेम 2 स्कीम के तहत इलैक्ट्रिक वाहन बनाने को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है और भारत में इलैक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए सही दिशा में उठाया गया कदम है.

फोटो देखें
कोरिया की यह कार कंपनी बैटरी के लिए एलजी के संपर्क में है

फेम 2 स्कीम के तहत इलैक्ट्रिक वाहन बनाने को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है और यह भारत में इलैक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए सही दिशा में उठाया गया कदम है. इस स्कीम के तहत फिलहाल इलैक्ट्रिक कारों के निर्माण पर कोई बात नहीं कही गई है, लेकिन फास्ट चार्जर और बाकी प्रारूप को बढ़ाने के प्लान से दुनिया की कई कार निर्माता कंपनियों की भारत में इलैक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की दिलचस्पी बढ़ गई है. मारुति सुज़ुकी अगले साल तक देश में इलैक्ट्रिक वैगनआर लॉन्च करेगी और ह्यूंदैई ग्रुप कंपनीज़ (ह्यूंदैई-किआ) ने भी कहा है कि वे भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों की लोकल असेंबली करेंगे.

7rho3d94ह्यूंदैई ग्रुप ने भी कहा है कि वे भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों की लोकल असेंबली करेंगे

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार ह्यूंदैई और किआ हमारे बाज़ार में इलैक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पर अंतिम निर्णय लेने वाले हैं. कोरिया की यह कार कंपनी बैटरी के लिए LG के संपर्क में है और इसी काम के लिए बाकी अंतर्राष्ट्रीय निर्माताओं से भी संपर्क कर रही है. दोनों ही कंपनियों के टॉप मैनेजमेंट भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों के पुर्ज़ों कहां से लिए जाएं और सिर्फ भारत में बनने वाले वाहनों के लिए ही हों, इसपर स्टडी कर रहे हैं. ह्यूंदैई ग्रुप के R&D डिविजन के प्रेसिडेंट एल्बर्ट बिएरमन ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि "मेरे भारत में होने की सबसे बड़ी वजह यह समझना है कि यहां इलैक्ट्रिक स्पेस में क्या चल रहा है."

ये भी पढ़ें : किआ SP2i कॉन्सेप्ट पर आधारित कॉम्पैक्ट SUV के स्कैच जारी, मिलेगा दमदार इंजन

इलैक्ट्रिक वाहनों में लगने वाली बैटरी के बारे में एल्बर्ट ने आगे बताया कि, “हम इसे आयात करने के बारे में सोच रहे हैं और बाज़ार में मुकाबला ज़्यादा रहा तो हम बैटरी को लोकल बाज़ार से खरीदेंगे. हमारी सिस्टर कंपनियों और कोरियाई सप्लायर्स का नेटवर्क काफी मजबूत है. कोरिया की बैटरी तकनीक दुनियाभर में मशहूर है और हमारी साझेदारी भी मजबूत है जिसमें एलजी शामिल है. तो हम इन साझेदारों के साथ लोकल उत्पादन कर सकते हैं.” हमने आपको पहले ही यह बताया था कि ह्यूंदैई जल्द ही इलैक्ट्रिक SUV कोना लॉन्च करेगी और इसकी कीमत को काफी आकर्षक रखा जाएगा जिससे विकल्प के तौर पर सामान्य ग्राहक भी खरीद सकें.

0 Comments

सोर्स : टाइम्स ऑफ इंडिया

Be the first one to comment
Thanks for the comments.